Home /News /uttar-pradesh /

16 पिलर के इस फ्लाई ओवर से Delhi-Noida वाले बिना रुके पहुंचेंगे जेवर एयरपोर्ट, जानें प्लान

16 पिलर के इस फ्लाई ओवर से Delhi-Noida वाले बिना रुके पहुंचेंगे जेवर एयरपोर्ट, जानें प्लान

चौड़ी सड़कों की पहचान वाले शहर ग्रेटर नोएडा में 30 साल बाद पहला फ्लाई ओवर बन रहा है.

चौड़ी सड़कों की पहचान वाले शहर ग्रेटर नोएडा में 30 साल बाद पहला फ्लाई ओवर बन रहा है.

दादरी से मुम्बई (Mumbai) तक का डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (DFCC) तिलपता से मकौड़ा गोल चक्कर के बीच 130 मीटर रोड को पार कर रहा है. यहां पर कॉरिडोर समतलब जमीन पर रहेगा. दिल्ली (Delhi)-नोएडा (Noida) से आने वाले वाहनों को क्लीयर रास्ता देने के लिए यह फ्लाई ओवर (Flyover) बनाया जा रहा है. खास बात यह है कि ऊपर फ्लाई ओवर होगा तो उसके नीचे से कॉरिडोर की रेल लाइन गुजरेगी. वहीं रेल लाइन (Rail Line) के नीचे अंडरपास भी बनाया गया है. मजबूत बनाने के लिए फ्लाई ओवर के निर्माण में भूकंपरोधी तकनीक का भी इस्तेमाल किया गया है.

अधिक पढ़ें ...

    नोएडा. चौड़ी सड़कों की पहचान वाले शहर ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) में 30 साल बाद पहला फ्लाई ओवर (Flyover) बन रहा है. सिर्फ 16 पिलर पर टिका यह 2.5 किमी लम्बा फ्लाई ओवर होगा. खास बात यह है कि इसके नीचे से होते हुए एक अंडरपास भी बनाया गया है और दादरी से मुम्बई (Mumbai) तक की डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर कॉरपोरेशन (DFCC) की रेल लाइन भी जा रही है. इस फ्लाई ओवर के बनने से दिल्ली (Delhi) और नोएडा (Noida) की तरफ से आने वालों को सबसे ज्यादा फायदा मिलेगा. बिना रुके और ट्रैफिक जाम में फंसे बिना जेवर एयरपोर्ट (Jear Airport) तक पहुंच सकेंगे. फ्लाई ओवर बनाने में भूकंपरोधी तकनीक का भी इस्तेमाल किया गया है.

    30 साल बाद भी इसलिए पड़ी फ्लाई ओवर की जरूरत

    ग्रेटर नोएडा में तिलपता गोल चक्कर और मकौड़ा गोल चक्कर के बीच यूपीएसाईडीए साइट के पास फ्लाईओवर बनाया जा रहा है. खास बात यह है कि दादरी से मुम्बई तक की डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर कॉरपोरेशन की रेल लाइन यहां से गुजर रही है. दिल्ली और नोएडा से आने वाले वाहन बिना किसी जाम में फंसे सीधे निकल जाएं इसके लिए ही 2.5 किमी लम्बा यह फ्लाई ओवर बनाया जा रहा है.

    16 पिलर पर तैयार होने वाले इस फ्लाई ओवर के सभी पिलर बनकर तैयार हो गए हैं. 16 पिलर पर कुछ कुल 64 गर्डर रखे जाएंगे. इनमें चार गर्डर खास होंगे, जो फ्लाईओवर के बीच का हिस्सा होंगे. डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर कॉरपोरेशन अब जल्द गर्डर रखने का काम शुरू कर देगा. अफसरों का कहना है कि जल्द ही फ्लाई ओवर पर एक लेन शुरू कर दी जाएगी. गौरतलब रहे गौतम बुद्ध नगर में डीएफसीसी के वेस्टर्न कॉरिडोर के 17 किमी हिस्से पर काम चल रहा है.

    नोएडा-ग्रेटर नोएडा के सिग्नेचर ब्रिज के बारे में आई बड़ी खबर, जानें कब तक बनेगा

    शुरू नहीं हो सका अंडरपास

    ट्रैफिक को सुचारू रखने के लिए फ्लाईओवर के नीचे अंडरपास भी बनाया गया है. तिलपता से मकौड़ा की तरफ आने वाली रोड पर एक साइड का अंडरपास बनकर तैयार भी हो चुका है. अंडरपास दिसंबर 2021 में शुरू होना था, लेकिन अंडरपास में पानी भरने और उसकी निकासी का इंतजाम न हो पाने के चलते इसे शुरू नहीं किया जा सका है. अब निर्माता कंपनी डीएफसीसी पानी निकासी का नए सिरे से इंतजाम करने में जुटी हुई है.

    Tags: Dedicated Freight Corridor, Greater noida news, Jewar airport, Noida news

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर