Home /News /uttar-pradesh /

Noida-Faridabad FNG Highway: 15 मिनट का सफर करने के लिए 7 साल से हो रहा है इंतजार

Noida-Faridabad FNG Highway: 15 मिनट का सफर करने के लिए 7 साल से हो रहा है इंतजार

FNG Flyover: नोएडा से फरीदाबाद फ्लाईओवर के निर्माण में अनावश्यक रूप से देरी से लोग परेशान हो रहे हैं.

FNG Flyover: नोएडा से फरीदाबाद फ्लाईओवर के निर्माण में अनावश्यक रूप से देरी से लोग परेशान हो रहे हैं.

Noida-Faridabad FNG Highway News: गाजियाबाद और नोएडा-फरीदाबाद हाइवे जिसे एक्सप्रेसवे नाम भी दिया गया है अगर बन जाता है तो नोएडा के हिस्से में पहले बार एक हाइवे जुड़ जाएगा. ग्रेटर नोएडा वेस्ट और ग्रेटर फरीदाबाद की इंडस्ट्री और कारोबार के लिहाज से भी बेहद खास होगा. गाजियाबाद, नोएडा से फरीदाबाद जाने के लिए दिल्ली की सड़कों पर जाम में नहीं फंसना पड़ेगा, लेकिन 7 साल से अधूरा पड़ा हाइवे जब तक बन नहीं जाता, तब तक तो लोगों के लिए यह सोचना सपना ही है.

अधिक पढ़ें ...

नोएडा. 15 मिनट का सफर तय करने के लिए दो राज्यों के तीन शहरों में रहने वाले लाखों लोग 7 साल से इंतजार कर रहे हैं. लेकिन उनका यह इंतजार खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहा है. आज भी उन्हें गाजियाबाद, नोएडा से फरीदाबाद जाने के लिए पहले दिल्ली में एंट्री करनी पड़ती है. उसके बाद मिनटों का सफर घंटों में बदल जाता है. लेकिन 23 किमी का गाजियाबाद से नोएडा (Noida) होकर फरीदाबाद जाने वाला एफएनजी हाइवे (FNG Highway) 2015 से अभी तक पूरा नहीं हो पाया है. लेकिन एफएनजी के नाम पर बिल्डर्स ने सैकड़ों फ्लैट बेच दिए. लोगों ने भी गाजियाबाद और फरीदाबाद के बीच घटती दूरी को देखते हुए मुंह मांगे दामों पर फ्लैट खरीद लिए, लेकिन अब एफएनजी की राह देख रहे हैं.

जानकारों की मानें तो साल 2015 में गाजियाबाद से नोएडा होकर फरीदाबाद जाने के लिए एफएनजी बनाने की घोषणा की गई थी. इसी साल एफएनजी का काम भी शुरू हो गया था. एफएनजी के रास्ते गाजियाबाद से फरीदाबाद के बीच की दूरी 23 किमी मापी गई थी. गाजियाबाद के पास नेशनल हाइवे 24 के पास छिजारसी कट से एफनजी का काम शुरू हुआ था. वहीं नोएडा में सेक्टर-168 के पास यमुना के ऊपर पुल बनाया जाना था. इसके अलावा नोएडा में कुछ जगहों पर एक बड़े हिस्से में हाइवे के लिए सड़क तैयार होनी थी.

उम्मीदवारों के चाय-समोसे से लेकर फेस मास्क-सेनिटाइजर तक के ये हैं रेट, देखिए पूरी लिस्ट

NHAI पर लग रहे FNG को लेट करने के आरोप

जानकारों का कहना है कि छिजारसी कट के पास एफएनजी के लिए एलिवेटेड रोड तैयार होना है. यह रोड गाजियाबाद को नोएडा से जोड़ेगा. वहीं हरनंदी नदी के किनारे से एफएनजी गुजरना था, लेकिन सवाल उठा कि इससे हरनंदी नदी का रिवर फ्रंट खराब हो जाएगा. इसलिए तय हुआ कि यहां भी एलिवेटेड रोड बनाया जाएगा. लेकिन एनएचएआई के हिस्से वाले सभी काम रुके पड़े हैं. इतना ही नहीं नोएडा में सेक्टर-168 के पास यमुना के ऊपर बनाया जाने वाले पुल का काम भी रुका हुआ है.

सोहना गांव तक जोड़ा जा रहा है FNG हाइवे

बेशक गाजियाबाद से फरीदाबाद तक तैयार हो रहे 23 किमी लम्बे एफएनजी हाइवे का काम अभी अधूरा ही है, लेकिन इसी बीच इस हाइवे को सोहना गांव तक ले जाने की योजना को भी मंजूरी दे दी गई है. 23 किमी के हाइवे में 8 किमी को जोड़ गाजियाबाद-मेरठ रोड से और 28 किमी का जोड़ फरीदाबाद से सोहना गांव तक का जोड़ दिया गया है. इस तरह से अब एफएनजी हाइवे 69 किमी का हो गया है. ऐसा होने के बाद गाजियाबाद और नोएडा-ग्रेटर नोएडा वालों को गुरुग्राम जाने के लिए एक और विकल्प मिल जाएगा.

Tags: Faridabad News, Ghaziabad News, Noida news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर