होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /UP: नोएडा में पालतू कुत्‍तों को हाईटेक करने की कवायद, जिओ टैगिंग और बार कोड से होंगे लैस

UP: नोएडा में पालतू कुत्‍तों को हाईटेक करने की कवायद, जिओ टैगिंग और बार कोड से होंगे लैस

Noida News: अप्रैल 2023 से यह सब लागू हो जाएगा. (सांकेतिक तस्वीर)

Noida News: अप्रैल 2023 से यह सब लागू हो जाएगा. (सांकेतिक तस्वीर)

Noida News: डॉग लवर्स को नोएडा अथॉरिटी के डॉग रजिस्टर ऐप में रजिस्टर करना होगा, जिसका शुल्क 500 रुपए होगा. अगर एक से ज् ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट- आदित्य कुमार

नोएडा: उत्तर प्रदेश के कई शहर में कुत्तों का आतंक बढ़ता ही जा रहा है. वहीं नोएडा-गाजियाबाद से आए दिन कुत्तों के काटने की घटना सामने आती रहती हैं. बीते शनिवार को भी एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल थी, जिसमे दो बच्चों को लिफ्ट के अंदर कुत्ते ने खदेड़ दिया. इससे बचने के लिए नोएडा अथॉरिटी डॉग पॉलिसी लेकर आई है. अब कुत्तों को हाईटेक करने की योजना भी है. जिसे नाम दिया है जियो टैगिंग, तो चलिए विस्तार से इसके बारे में बताते हैं.

गौरतलब है कि, नोएडा अथॉरिटी लगातार निवासियों के साथ मीटिंग कर रही और सुझाव का आदान प्रदान कर रही है. कुत्ते काटने की घटनाओं को रोकने के लिए अब जियो टैगिंग और बार कोड पहनाने की योजना बनाई जा रही है. नोएडा अथॉरिटी के ओएसडी (ऑफिसर ऑन स्पेशल ड्यूटी) इंदु प्रकाश ने बताया कि अब कुत्तों को पालने के लिए नई डॉग पॉलिसी को मानना होगा. डॉग लवर्स को नोएडा अथॉरिटी के डॉग रजिस्टर ऐप में रजिस्टर करना होगा, जिसका शुल्क 500 रुपए होगा. अगर एक से ज्यादा कुत्ता या बिल्ली है तो उसके लिए हरेक कुत्ते और बिल्लियों के लिए 500 रुपए जमा करना होगा.

आपके शहर से (नोएडा)

नोएडा
नोएडा

इसके अंतर्गत सभी कुत्तों की जियो टैगिंग की जाएगी, साथ ही उन्हें बार कोड भी पहनाए जाएंगे. जिसमे कुत्ते के मालिक और कुत्ते से जुड़ी जानकारी अपडेट किए जाएंगे. यह सब अथॉरिटी उपलब्ध कराएगा. अप्रैल 2023 से यह सब लागू हो जाएगा.

क्या होता है जियो टैगिंग?
जियो टैगिंग का अर्थ किसी वस्तु या जीव के भगौलिक स्थिति को मैप, फोटो, वीडियो के माध्यम से सटीक जानकारी देना होता है. इस तकनीक से लोकेशन का भी एक्यूरेट जानकारी आप ले सकते हैं. इसका डाटा ऑनलाइन लगातार अपडेट होता रहता है. जिसके कारण यह सटीक ज्यादा होता है. उल्लेखनीय है कि, नोएडा में लगातार कुत्ता काटने की घटना सामने आ रही है. बीते शहर के लोटस बुलवर्ड सोसाइटी में कुछ ही महीने की एक बच्चे की मौत कुत्ते के हमले में हो गई थी. उसके बाद से ही कुत्ते के ऊपर मंथन शुरू हुआ है.

Tags: Dog Lover, Dog squad, Noida Authority, Noida news, Noida Police

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें