होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /ग्रेटर नोएडा में बनेगा फिटनेस ट्रेल, पार्क-ओपन जिम का यह है प्लान

ग्रेटर नोएडा में बनेगा फिटनेस ट्रेल, पार्क-ओपन जिम का यह है प्लान

जमीनों को अवैध कब्जे से बचाने के लिए नोएडा अथॉरिटी कई कदम उठा रही है. file photo

जमीनों को अवैध कब्जे से बचाने के लिए नोएडा अथॉरिटी कई कदम उठा रही है. file photo

शहर के पार्क (Park), ओपन जिम और जहां भी ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी (Greater Noida Authority) को खाली जमीन मिल रही है वो उसे ग ...अधिक पढ़ें

    नोएडा. ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी (Greater Noida Authority) में साल 2022-23 के लिए 5 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का बजट पास किया गया है. बजट के मुताबिक 76 करोड़ रुपये की लागत से फिटनेस ट्रेल (Fitness Trail), पार्क-ओपन जिम (Open Jim) तैयार किए जाएंगे. बजट की रकम बताती है कि अथॉरिटी का ध्यान शहरवासियों की फिटनेस और शहर की हरियाली पर भी है. अथॉरिटी के इस कदम से शहर में ओपन जिम की संख्या 88 हो जाएगी. 15 नए पार्क (Park) भी बनाए जाएंगे. साथ ही ग्रीन बेल्ट (Grees Belt) को भी पूरी तरह से विकसित किया जाएगा. गौरतलब रहे ग्रेटर नोएडा में 500 से अधिक ग्रीन बेल्ट, पार्क व नर्सरी हैं.

    5 किमी का होगा फिटनेस ट्रेल

    ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी से जुड़े अफसरों की मानें तो शहर में पहली बार बनने जा रहा फिटनेस ट्रेल 5 किमी लम्बा होगा. फिटनेस ट्रेल शहर के सेक्टर्स में बने पार्क और हरियाली एरिया को जोड़कर बनाया जाएगा. फिटनेस ट्रेल का डिजाइन और दूसरी चीजें कैसी होंगी इसके लिए अथॉरिटी की ओर से एक कंसलटेंट भी नियुक्त किया जा रहा है. फिटनेस ट्रेल में पैदल चलने और साइकिलिंग को बढ़ावा दिया जाएगा.

    आपके शहर से (नोएडा)

    नोएडा
    नोएडा

    ग्रेटर नोएडा में तैयार होंगे 15 नए और पार्क

    ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी के नए पास हुए बजट के मुताबिक शहर में 15 और नए पार्क विकसित किए जाएंगे. जानकारों की मानें तो शहर में पहले से ही 500 से अधिक ग्रीन बेल्ट, पार्क व नर्सरी हैं. वैसे तो ज्यादातर पार्क में हरियाली विकसित की जा चुकी है. बावजूद इसके अगर किसी पार्क में जगह बाकी है तो पार्क के किनारे-किनारे एक ही प्रजाति वाले छायादार पेड़ और फूलों के पौधे लगाए जाएंगे. इसी के चलते नई-नई योजनाओं के साथ अथॉरिटी ग्रीन बेल्ट एरिया और पार्क डवलप कर रही है.

    यूपी का सबसे पहला 100 बेड अस्पताल एनसीआर में बनवा रही योगी सरकार, जानें प्लान

    पुणे के ग्लैबरा-वोगेनवेलिया भी लगाए जा रहे हैं

    ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे से सिरसा के रास्ते ग्रेटर नोएडा में प्रवेश करने पर आपका स्वागत पुणे के गुलाबी वोगेनवेलिया के फूल और हरे-भरे अशोक के वृक्ष करेंगे. प्राधिकरण ने इस जगह पर पुणे की ग्लैबरा प्रजाति के वोगेनवेलिया के 350 व अशोक के 250  पौधे लगवाए हैं. ग्रेटर नोएडा की हरियाली को बढ़ाने के लिए एक और पहल अथॉरिटी ने की है. सड़कों के किनारे नर्सरी की संख्या में तेजी से इजाफा कर रहा है. रोड किनारे बनी नर्सरी में लगे हरे-भरे पौधे व रंग बिरंगे पुष्प दिखते हैं तो बरबस ही लोग इनको खरीद लेते हैं और फिर अपने घर के बालकनी के गमलों में सजाते हैं. इससे घर में भी हरियाली बढ़ रही है.

    ग्रीन बेल्ट में लगाए जाएंगे इस तरह के पौधे

    ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी से जुड़े अफसरों की मानें तो ग्रीन बैल्ट विकसित करते वक्त खासतौर पर खुशबू बिखेरने वाले अमलतास, गुलमोहर, कचनार व कुरैसिया के फूलों के पौधे लगाए जाएंगे. ग्रेटर नोएडा वेस्ट के 7 किमी के दायरे में ग्रीन बेल्ट विकसित की जाएगी. ग्रीन बेल्ट का एरिया 4.71 लाख वर्गमीटर होगा. जगह मिलने के हिसाब से 10 मीटर, 20 मीटर, 30 मीटर, 75 मीटर व 100 मीटर चौड़ी ग्रीन बेल्ट विकसित की जाएगी. पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर पहले इसे टेकजोन-4, टेकजोन-7, सेक्टर 16सी, सेक्टर 01, 12 और 16 में विकसित किया जाएगा.

    Tags: Greater Noida Authority, Green Corridor, Land mafia, Tree

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें