Home /News /uttar-pradesh /

greenfield expressway will built from haryana to jewar airport delhi mumbai expressway yamuna expressway dlnh

ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे बनाने के लिए 12 कंपनियों ने लगाई बोली, जानें प्लान

दिल्ली वालों के लिए इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से जेवर एयरपोर्ट तक के लिए सुपरफास्ट मेट्रो रेल लाइन बिछाने की तैयारी चल रही है. Demo Pic

दिल्ली वालों के लिए इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से जेवर एयरपोर्ट तक के लिए सुपरफास्ट मेट्रो रेल लाइन बिछाने की तैयारी चल रही है. Demo Pic

ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे (Green Field Expressway) के बन जाने से जेवर एयरपोर्ट (Jewar Airport) और इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (IGI Airport) के बीच की दूरी भी कम हो जाएगी. फरीदाबाद में दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे (Delhi-Mumbai Expressway) को ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेसवे से तो जेवर में यमुना एक्सप्रेसवे से भी जोड़ा जाएगा. वहीं दिल्ली-हरियाणा से होते हुए सुपरफास्ट मेट्रो ट्रेन चलाने की योजना पर भी काम चल रहा है.

अधिक पढ़ें ...

नोएडा. जेवर एयरपोर्ट (Jewar Airport) और यमुना एक्सप्रेसवे (Yamuna Expressway) को दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेसवे (Delhi-Mumbai Expressway) से जोड़ने वाली सड़क के लिए बजट जारी हो गया है. जल्द ही इस सड़क का काम शुरू हो जाएगा. सड़क बनाने के लिए 2 साल का वक्त रखा गया है. 31 किमी के ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे को बनाने के लिए 12 कंपनियां दौड़ में शामिल हैं. इस एक्सप्रेसवे के लिए 2414 करोड़ रुपये का बजट रखा गया है. नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) को इसकी जिम्मेदारी दी गई है. ग्रीन फील्ड का एक हिस्सा हरियाणा में तो एक गौतम बुद्ध नगर में आएगा. केन्द्रीय सड़क और परिवहन मंत्री नितिन गड़करी ने एक ट्विट (Tweet) कर बजट जारी होने की जानकारी दी है.

ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे बनाने के लिए यह कंपनियां लगा रहीं बोली

जेवर एयरपोर्ट को दिल्ली-मुम्बई एकसप्रेसवे से जोड़ने के लिए ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे बनाने की तैयारी चल रही है. इसका एक हिस्सा हरियाणा के क्षेत्र में आएगा तो एक हिस्सा गौतम बुद्ध नगर इलाके में. अब जब एक्सप्रेसवे के लिए बजट जारी हो गया है तो निर्माण कार्य के लिए कंपनियां भी टेंडर पाने की दौड़ में शामिल हो गई हैं.

सूत्रों की मानें तो जीआर इंफ्राप्रोजेक्ट्स लिमिटेड, मोंटेकार्लो लिमिटेड, पीएनसी इंफ्राटेक लिमिटेड, अदानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड, एचजी इंफ्रा इंजीनियरिंग लिमिटेड, एप्को इंफ्राटेक प्राइवेट लिमिटेड, केसीसी बिल्डकॉन प्राइवेट लिमिटेड, सीडीएस इंफ्रा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड, दिनेश चंद्र आर अग्रवाल इंफ्राकॉन प्राइवेट लिमिटेड, ग्वार कंस्ट्रक्शन लिमिटेड, ओरिएंटल स्ट्रक्चरल इंजीनियर्स प्राइवेट लिमिटेड और अशोका बिल्डकॉन लिमिटेड इस दौड़ में शामिल हैं.

2 महीने तक पर्थला गोलचक्कर पर रहेगा ट्रैफिक रूट डायवर्जन, जानें प्लान

एयरपोर्ट से ऐसे जुड़ेगा दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेसवे

हरियाणा के बल्लभगढ़ से होते हुए चंदावली के पास दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेस वे का एक हिस्सा गुजर रहा है. बल्लभगढ़ से जेवर की दूरी करीब 31 किमी है. हरियाणा सरकार के साथ मिलकर यूपी सरकार ने जेवर पाइंट पर दोनों एक्सप्रेस वे को जोड़ने की मांग रखी थी. हालांकि शुरू में जमीन अधिग्रहण के खर्च पर हरियाणा सरकार तैयार नहीं हुई थी. 31 किमी के हाइवे में 7 किमी का हिस्सा यूपी में है तो बाकी का हरियाणा के हिस्से में. बल्लभगढ़ से आने वाली सड़क यमुना एक्सप्रेसवे के 32वें किलोमीटर पर जुड़ेगी. यहां इंटरचेंज की मदद से ट्रैफिक यमुना एक्सप्रेसवे पर आगे बढ़ जाएगा. इंटरचेंज पर ही चार लूप भी बनाए जाएंगे. दो लूप चढ़ने और दो उतरने के लिए होंगे.

टर्मिनल तक जाएगा 800 मीटर लम्बा एलिवेटेड रोड

यमुना एक्सप्रेसवे के जेवर वाले इलाके में एक एलिवेटेड रोड बनाया जाएगा. यह रोड सीधे जेवर एयरपोर्ट के टर्मिनल तक जाएगा. लिंक रोड की मदद से दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेसवे से आने वाले वाहन हों या फिर ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे से आने वाले वाहन, सभी एलिवेटेड रोड से होते हुए ही एयरपोर्ट के टर्मिनल तक जाएंगे. इतना ही नहीं दिल्ली,एनसीआर, अलीगढ़, मथुरा, आगरा, बुलंदशहर, खुर्जा और एटा की ओर से आने और एयरपोर्ट की ओर जाने वाले वाहन भी इसी 800 मीटर के एलिवेटेड रोड का इस्तेमाल करेंगे.

 दिल्ली-हरियाणा से होकर मेट्रो शुरू करने की भी है तैयारी

दिल्ली वालों के लिए इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से जेवर एयरपोर्ट तक के लिए सुपरफास्ट मेट्रो रेल लाइन बिछाने की तैयारी चल रही है. यह लाइन नोएडा और ग्रेटर नोएडा होते हुए बिछाई जाएगी. लेकिन जल्द ही दिल्ली और हरियाणा वालों को जेवर एयरपोर्ट तक जाने के लिए एक और मेट्रो रूट मिल जाएगा. दिल्ली-एनसीआर प्लानिंग बोर्ड इसकी तैयारी कर रहा है. फरीदाबाद, बल्लभगढ़ से पलवल होते हुए मेट्रो ट्रेन जेवर एयरपोर्ट तक जाएगी. सूत्रों की मानें तो यह भी सुपरफास्ट मेट्रो ट्रेन होगी.

Tags: Delhi-Mumbai Expressway, Jewar airport, Yamuna Expressway

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर