Home /News /uttar-pradesh /

नोएडा-मथुरा में सबसे ज्यादा नामांकन होने से अफसरों के उड़े होश, जानिए वजह

नोएडा-मथुरा में सबसे ज्यादा नामांकन होने से अफसरों के उड़े होश, जानिए वजह

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक मथुरा और नोएडा में सबसे ज्यादा उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं.  (फोटो news18)

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक मथुरा और नोएडा में सबसे ज्यादा उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. (फोटो news18)

नोएडा विधानसभा (Noida Assembly) में इस समय 698 बूथ हैं. इनकी संख्या बढ़कर 750 होने की उम्मीद है. अगर यह संख्या रहती है तो नोएडा में 850 अतिरिक्त ईवीएम (EVM) की जरूरत होगी. प्रशासन के पास अभी इतनी ईवीएम नहीं हैं. अफसरों का कहना है कि अगर ज्यादा उम्मीदवार होंगे तो  चुनाव आयोग (Election Commission) को सूचित कर अन्य जगह से ईवीएम मंगाई जाएंगी. फिलहाल जिला प्रशासन के पास 2105 ईवीएम है. गौरतलब रहे विधानसभा चुनाव 2017 में तीनों सीट पर एक-एक ईवीएम का इस्तेमाल हुआ था. उस समय दादरी (Dadri) और नोएडा में 14-14 व जेवर सीट पर आठ उम्मीदवार थे.

अधिक पढ़ें ...

नोएडा. यूपी विधानसभा चुनाव 2022 (UP Assembly Election 2022) के पहले चरण में नामांकन का काम पूरा हो चुका है. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक मथुरा (Mathura) और नोएडा (Noida) में सबसे ज्यादा उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. इसी के चलते चुनाव डयूटी में लगे अफसरों के होश उड़े हुए हैं. वजह है 15 से ज्यादा उम्मीदवार होने पर दो इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन (EVM) का इंतजाम करना होगा. हालांकि राहत की बात यह है कि नाम वापसी की आखिरी तारीख 27 जनवरी है. वहीं इस दौरान किसी न किसी कमी के चलते पर्चा खारिज भी हो सकता है. वहीं मुजफ्फरनगर और आगरा (Agra) की एक-एक सीट पर भी कुछ इसी तरह के हालात बने हुए हैं.

मथुरा-नोएडा में यह है चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की संख्या

पहले चरण का नामांकन खत्म होने के बाद 58 सीट में से मथुरा और नोएडा की दो सीट ऐसी हैं जहां सबसे ज्यादा उम्मीदवार खड़े हुए हैं. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक मथुरा विधानसभा सीट पर सबसे ज्यादा 27 उम्मीदवारों ने पर्चा भरा है. वहीं नोएडा विधानसभा सीट जहां से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के बेटे पंकज सिंह चुनाव लड़ रहे हैं से 23 उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ने के लिए पर्चा भरा है.

इतना ही नहीं दादरी विधानसभा सीट पर भी 16 उम्मीदवार हैं. अगर किसी उम्मीदवार ने 27 जनवरी तक नाम वापस नहीं लिया या फिर किसी एक उम्मीदवार का पर्चा खारिज नहीं हुआ तो यहां भी मतदान कराने के लिए अफसरोंको दो ईवीएम लगानी पड़ेंगी. जबकि मुजफ्फरनगर की मीरापुर सीट और आगरा की बाह विधानसभा से 20-20 उम्मीदवारों ने पर्चा भरा है.

सोसाइटी-कालोनी में आकर पैट का रजिस्ट्रेशन करेगी नोएडा अथॉरिटी, यह दस्तावेज हैं जरूरी

ज्यादा उम्मीदवार होने से इसलिए परेशान हैं अफसर

जानकारों की मानें तो एक ईवीएम में मतदान करने के लिए 16 बटन होते हैं. इसमे से 15 बटन उम्मीदवारों के लिए होते हैं और एक बटन नोटा का होता है. अगर किसी भी विधानसभा में 15 से ज्यादा उम्मीदवार चुनाव मैदान में होते हैं तो वहां दो ईवीएम लगानी पड़ती हैं. ऐसी ही नौबत अफसरों के सामने नोएडा, मथुरा, आगरा, मुजफ्फरनगर और दादरी सीट पर आ सकती है.

Tags: EVM, Mathura news, Noida news, UP Assembly Election 2022

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर