Home /News /uttar-pradesh /

Investment mantra:-क्रिप्टो करेंसी के बारे में जानिए A to Z तक की सारी डिटेल

Investment mantra:-क्रिप्टो करेंसी के बारे में जानिए A to Z तक की सारी डिटेल

प्रतीकात्मक

प्रतीकात्मक तस्वीर.

विश्व में जबसे क्रिप्टो करेंसी अस्तित्व में आई है तब से इसको लेकर खासा विवाद ही रहा है.कई सवाल उठते रहते हैं कि क्या क्रिप्टो करेंसी वैध है या अवैध? क्या इसमें इनवेस्ट करना सही फैसला है या मुर्खता? क्रिप्टो है क्या? कैसे काम करती है? और ये इंट्रोडूस कैसे हुआ? तो हम आपको बताने जा रहे हैं इसके बारे में सबकुछ जो आप के लिए जानना जरूरी है.

अधिक पढ़ें ...

    नोएडा: विश्व में जबसे क्रिप्टो करेंसी अस्तित्व में आई है तब से इसको लेकर खासा विवाद ही रहा है.कई सवाल उठते रहते हैं कि क्या क्रिप्टो करेंसी वैध है या अवैध? क्या इसमें इनवेस्ट करना सही फैसला है या मुर्खता? क्रिप्टो है क्या? कैसे काम करती है? और ये इंट्रोडूस कैसे हुआ? तो हम आपको बताने जा रहे हैं इसके बारे में सबकुछ जो आप के लिए जानना जरूरी है.

    डिजिटल करेंसी है क्रिप्टो
    क्रिप्टो कोई फिजिकल पैसा नहीं है,यह एक कोड होता है जो खरीददार के कंप्यूटर से जेनेरेट होता है.उसी के आधार पर पता चलता है कि आपने कितने पैसे का क्रिप्टो करेंसी खरीदा है? यह एक लीगल टेंडर नहीं है जैसे कि नोट है, यानी कि आप क्रिप्टो को एक्सचेंज कर सकते हैं लेकिन खरीद या बेच नहीं सकते कुछ इस से. यह कहना है एंटरप्रेन्योर और आर्थिक मामले के जानकार अनुराग तिवारी का.

    ब्लॉक चैन टेक्नोलॉजी को समझिये क्रिप्टो समझ आएगा
    तिवारी बताते हैं कि क्रिप्टो ब्लॉक चैन टेक्नोलॉजी पर चलती है,ये इतना सिक्योर होता है कि इसकी तारीफ खुद आरबीआई गवर्नर कर चुके हैं, कैसे काम करता है ये भी जान लीजिए. दुनियां में कई ऐसे कंप्यूटर है जो क्रिप्टो बनाती है जैसे बिटकॉइन इत्यादि, जब कोई एक व्यक्ति क्रिप्टो खरीदता है तो उस सारे कंप्यूटर पर मैसेज जाता है कि किसी ने क्रिप्टो को खरीद लिया है बस ऐसे ही यह काम करता है.
    (रिपोर्ट-आदित्य कुमार)

    Tags: Crypto currency

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर