होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /

Janmashtami 2022: नोएडा के निठारी गांव में लड़के नहीं लड़कियां फोड़ती हैं दही-हांडी, जानें क्‍यों?

Janmashtami 2022: नोएडा के निठारी गांव में लड़के नहीं लड़कियां फोड़ती हैं दही-हांडी, जानें क्‍यों?

Krishna Janmashtami 2022: यूपी के गौतमबुद्ध नगर के निठारी गांव में जन्माष्टमी पर मटका फोड़ कार्यक्रम बड़ा खास होता है. दरअसल यहां लड़कों के बजाए लड़कियां मटका फोड़ती हैं. जानें कैसे हुई थी शुरुआत.

रिपोर्ट: आदित्य कुमार

नोएडा. उत्तर प्रदेश के जिला गौतमबुद्ध नगर के निठारी गांव में मटका फोड़ कार्यक्रम बड़ा खास होता है. यहां पर मटका फोड़ने का काम लड़के नहीं बल्कि लड़कियां करती हैं. आखिर लड़कों की जगह लड़किया क्यों मटका फोड़ती हैं, क्या है परंपरा? आइए जानें…

इस समय भगवान श्रीकृष्‍ण के जन्‍मोत्‍सव जन्माष्टमी के त्योहार की धूम है. वहीं, 20 और 21 अगस्त को मूर्ति का विसर्जन किया जाएगा. जन्माष्टमी में मटका फोड़ने का रिवाज रहता है, जिसमें ऊंचाई पर मटके में दही भरकर रखा जाता है और उसे फिर समूह बनाकर तोड़ते है. वैसे तो यह खेल लड़कों का माना जाता है, लेकिन उस रिवाज को तोड़ते हुए निठारी गांव की बेटियां इस परपंरा को आगे ले जा रही हैं.

लोगों ने पहले उड़ाया था मजाक
निठारी की रहने वाली आरती पाल बताती हैं कि हम लड़कियां पिछले 5-6 साल से इस कार्यक्रम को आयोजित करती आ रही हैं. पहले हमने प्लान बनाया कि हम लड़कियां भी मूर्ति स्थापित करेंगी और दही-हांडी तोड़ेंगी, लेकिन घर में लोगों ने विरोध शुरू कर दिया. हालांकि हमने भी ठान लिया था कि हम भी पीछे नहीं हटेंगे. हमने फर्स्ट रेज (पहली किरण) नाम से एक ग्रुप बनाया और उसमें निठारी की लड़कियों को जोड़ा. इसके बाद कार्यक्रम का आयोजन किया. तब से शुरू हुआ कार्यक्रम हर साल मनाया जाने लगा. पिछली बार करीब 25 फीट की ऊंचाई पर मटकी टांगी गई थी. इस बार ऊंचाई बढ़ाने का प्रयास है.

लड़के भी करते हैं लड़कियों की मदद
क्षेत्रीय निवासी अविनाश सिंह बताते हैं कि मटकी फोड़ने की बात जब लड़कियों ने हम से शेयर की, तो हम लोगों ने भी मना नहीं किया. दरअसल पहले हम लड़के लोग फोड़ते थे, लेकिन उस दिन के बाद हमने कार्यक्रम इनके हाथ में ही सौंप दिया और जो भी मदद ये हमसे मांगती हैं. हम कर देते है, ताकि समाज में लड़का-लड़की का भेदभाव ना हो.

Tags: Lord krishna, Noida news, Sri Krishna Janmashtami

अगली ख़बर