होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /

नोएडा के चाइल्ड PGI में 'कंगारू मदर केयर' से नवजात शिशुओं का किया जाएगा इलाज, तैयार हुआ स्पेशल वार्ड

नोएडा के चाइल्ड PGI में 'कंगारू मदर केयर' से नवजात शिशुओं का किया जाएगा इलाज, तैयार हुआ स्पेशल वार्ड

Kangaroo Mother Care Unit in Noida Child PGI: यूपी के नोएडा के चाइल्ड पीजीआई के नियोनेटोलॉजी विभाग में मातृ एवं नवजात की देखभाल के लिए कंगारू मदर केयर यूनिट शुरू की गई है. कंगारू मदर केयर एक अनोखा तरीका है जिसमें मां अपने नवजात बच्चे को सीने से लगाकर त्वचा के सम्पर्क में रखती है.

अधिक पढ़ें ...

रिपोर्ट: आदित्य कुमार

नोएडा. देश की राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली से सटे यूपी के नोएडा के चाइल्ड पीजीआई के नियोनेटोलॉजी विभाग में मातृ एवं नवजात की देखभाल के लिए कंगारू मदर केयर यूनिट शुरू की गई है, जिसमें बिल्कुल कंगारू की तरह मां अपने नवजात बच्चे के साथ 24 घंटे रह सकेंगी. दरअसल जैसे कंगारू के बच्‍चे अपनी मां की छाती से चिपककर रहते हैं, वैसे ही इस इंसानों के बच्चों का इलाज किया जाता है. इससे बच्‍चे का विकास काफी तेजी से होता है.

चाइल्ड पीजीआई नोएडा की डॉक्टर रुचि रॉय बताती हैं कि जिला गौतमबुद्ध नगर में पहली कंगारू मदर केअर यूनिट बनाई गई है, जहां पर नवजात बच्चों को जिसका वजन दो किलोग्राम से कम है उसे मां के साथ रखा जाता है. कंगारू मदर केयर एक अनोखा तरीका है जिसमें मां अपने नवजात बच्चे को सीने से लगाकर त्वचा के सम्पर्क में रखती है. इस तरीके से कम वजन वाले बच्चों का न सिर्फ तेजी से वजन बढ़ाने में मदद मिलती है बल्कि बच्चों की बीमारियां भी जल्दी ठीक होती हैं. ऐसा शोध में भी देखा गया है. चाइल्ड पीजीआई में इसके लिए अलग से एक मदर केअर यूनिट को तैयार किया गया है.

1970 के दशक में पहली बार हुआ था इसका इस्तेमाल
हॉस्पिटल की नर्सिंग इंचार्च प्रियंका मेहता बताती है कि मैं यहां पर पांच साल से बच्चों की देखभाल कर रही हूं. जो भी बच्चे मदर केअर यूनिट में आते हैं हमने उन्हें जल्दी स्वस्थ होते देखा है. इस तरह की विधि से बच्चों और माताओं के मृत्यु दर में भी कमी आती है. साथ ही बच्चों के लिए मां का दूध जो अक्सर कम पड़ जाता है वो भी इस तकनीक से बढ़ जाता है. यह तकनीक विश्व में 1970 से ही इस्तेमाल की जा रही है.

कैसे पहुंचे चाइल्ड पीजीआई
डॉक्टर रुचि राय बताती है कि नोएडा के सेक्टर 30 में चाइल्ड पीजीआई स्थित है. अगर किसी को यहां आना हो तो वो या तो सेक्टर 18 मेट्रो स्टेशन आ सकते हैं और वहां से ऑटो या कैब के माध्यम से भी बड़ी आसानी से पहुंच सकते हैं. वहीं, इसकी वेबसाइट: http://ssphpgti.ac.in है, तो आप इस नंबर -0120 2455552 पर संपर्क कर सकते हैं.

Post Graduate Institute of Child Health

Tags: District Hospital, Noida news

अगली ख़बर