Home /News /uttar-pradesh /

land rate hike in greater noida residential industrial institutional and commercial jewar airport dlnh

ग्रेटर नोएडा में घर-दुकान का सपना हुआ महंगा, बढ़ गए सभी तरह की जमीन के दाम, यहां देखें लिस्ट

. मंगलवार को बोर्ड बैठक के दौरान ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी ने ग्रेड ए से लेकर ग्रेड डी तक की जमीनों के रेट बढ़ा दिए हैं. Demo pic

. मंगलवार को बोर्ड बैठक के दौरान ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी ने ग्रेड ए से लेकर ग्रेड डी तक की जमीनों के रेट बढ़ा दिए हैं. Demo pic

Greater Noida Land Rate Hike: जेवर एयरपोर्ट, फिल्म सिटी, इंडस्ट्रियल, कमर्शियल और इंस्टीट्यूशनल डवलपमेंट के चलते ग्रेटर नोएडा में सभी तरह के प्लाट की डिमांड बढ़ गई है. खासतौर से रेजिडेंशियल प्लाट की डिमांड दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है, लेकिन ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी का कहना है कि शहर के विकास को देखते हुए उसने जमीनों के रेट में इजाफा किया है. जिसमें सभी तरह की कैटेगिरी शामिल हैं.

अधिक पढ़ें ...

नोएडा. जेवर एयरपोर्ट और फिल्म सिटी के चलते ग्रेटर नोएडा में दुकान और मकान का सपना देखने वालों को जोर का झटका धीरे से लगा है. मंगलवार को बोर्ड बैठक के दौरान ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी ने ग्रेड ए से लेकर ग्रेड डी तक की जमीनों के रेट बढ़ा दिए हैं. इस ग्रेड में आवासीय, बिल्डर, वाणिज्यिक, हॉस्पिटल-नर्सिंग होम्स, धार्मिक स्थल और दूध-सब्जी के बूथ भी शामिल हैं. जमीन के रेट में तीन से सात हजार रुपये प्रति वर्गमीटर की बढ़ोतरी की गई है. जमीनों के नए रेट एक अप्रैल से लागू माने जाएंगे. इससे पहले ग्रेटर नोएडा सर्किल रेट बढ़ चुके हैं. लोकेशन के हिसाब से 10 फीसद चार्ज एक्सट्रा लगा दिया गया है. वहीं फ्लैट की रजिस्ट्री भी अब कुल कीमत के एक फीसद की दर से हो रही है.

इंडस्ट्रियल, इंस्टीट्यूशनल और आईटी प्लाट के स्लैब में भी इस बार ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी की ओर से कुछ बदलाव किए गए हैं. इंडस्ट्रियल प्लाट के आकार के हिसाब से पुराने छह स्लैब को मौजूदा बाजार के हालात से जोड़ते हुए तीन स्लैब ए, बी और सी बनाए हैं. इंडस्ट्री के लिए नए सेक्टरों में नई डी श्रेणी बनाई गई है. इससे ग्रेटर नोएडा में बड़े इंडस्ट्रियल इंवेस्टमेंट की संभावना बढ़ेगी.

इसी तरह इंस्टीट्यूशनल और आईटी प्लाट में भी आकार के हिसाब से तीन कैटेगिरी बना दी गईं हैं. अभी तक सिर्फ छह कैटेगिरी ही थीं. अथॉरिटी ने सभी नई रेजिडेंशियल प्लाट की दरों को तो सार्वजनिक कर दिया है, लेकिन बाकी में अभी भी विचार-विमर्श चल रहा है.

नोएडा अथॉरिटी के इस फैसले से दादा-दादी, पोते-पोती को मिली राहत, जानें प्लान

यह हैं रेजिडेंशियल प्लाट के नए और पुराने रेट

जोन पुराने रेट नए रेट

ए 33,330 39,000

बी 31,250 36,000

सी 27,088 34,000

डी 24, 060 29,000

लोकेशन और ग्रीन बेल्ट चार्ज पहले ही लग गया है

गौतम बुद्ध नगर प्रशासन मेट्रो रेल कॉरिडोर और नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस वे के किनारे होने वाली जमीन की खरीद-फरोख्त पर लोकेशन चार्ज वसूलेगा. नए नियमों के तहत मेट्रो रेल कॉरिडोर और नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस वे के दोनों और एक किमी के दायरे में होने वाली जमीन की खरीद पर 5 से 10 फीसदी तक लोकेशन चार्ज लगेगा.

Tags: Greater Noida Authority, Jewar airport, Land Purchase Case

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर