Home /News /uttar-pradesh /

largest dog resort will built in greater noida soon with many facilities and dog park in noida dlnh

ग्रेटर नोएडा में हो रही डॉग रिसोर्ट बनाने की तैयारी, मिलेंगी यह सारी सुविधाएं

रिसोर्ट में कई तरह की डॉग एक्टिविटी के साथ ही उन्हें बेसिक ट्रेनिंग भी जाएगी. रिसोर्ट में ही डॉग की बर्थ डे पार्टी भी आयोजित की जा सकेगी.  Demo Pic

रिसोर्ट में कई तरह की डॉग एक्टिविटी के साथ ही उन्हें बेसिक ट्रेनिंग भी जाएगी. रिसोर्ट में ही डॉग की बर्थ डे पार्टी भी आयोजित की जा सकेगी. Demo Pic

ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी (Greater Noida Authority) के मुताबिक उनके यहां 160 सोसाइटी और 40 अलग-अलग सेक्टर में करीब 10 लाख से ज्यादा लोग रहते हैं. इसमे से 30 फीसद लोग ऐसे हैं जो कुत्ता पालते हैं. इसके अलावा कुछ लोग अपनी सोसाइटी और सेक्टर के आसपास स्ट्रीट डॉग (Street Dog) को भी खाना खिलाते हैं. इसी के चलते आए दिन विवाद होते हैं.  ऐसे ही विवादों को निपटाने के लिए अथॉरिटी डॉग रिसोर्ट (Dog Resort) बनाने की योजना का प्रस्ताव तैयार कर रहा है.

अधिक पढ़ें ...

नोएडा. ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) में भी कुत्तों के चलते होने वाले विवाद बढते जा रहे हैं. नोएडा (Noida) की तरह से ही यहां भी खासतौर पर डॉग फीडिंग को लेकर विवाद हो जाता है. मामला मारपीट की नौबत तक आ जाता है. इस परेशानी का हल निकालने के लिए ग्रेटर नोएडा डॉग रिसोर्ट (Dog Resort) की योजना पर काम कर रहा है. डॉग रिसोर्ट तैयार करने के लिए प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है. रिसोर्ट में कई तरह की डॉग एक्टिविटी के साथ ही उन्हें बेसिक ट्रेनिंग भी जाएगी. रिसोर्ट में ही डॉग की बर्थ डे पार्टी (BirthDay Party) भी आयोजित की जा सकेगी.

3 लाख पालतू कुत्तों रिसोर्ट में मिलेंगी यह सुविधाएं

ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी के मुताबिक उनके अधिकार क्षेत्र में करीब 3 लाख लोग कुत्ता पालते हैं. कुत्तों को टहलाने, खाना खिलाने और दैनिक क्रिया के दौरान सोसाइटी और सेक्टर में किसी भी तरह का कोई विवाद न हो इसके लिए डॉग रिसोर्ट का प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है. अगर सब कुछ ठीक ठाक रहा तो जुलाई से रिसोर्ट का काम शुरू हो जाएगा. रिसोर्ट में पालतू कुत्तों को एंट्री मिलेगी. यह एक आधुनिक रिसोर्ट होगा.

रिसोर्ट में कुत्तों को घुमाने-फिराने, डे बोर्डिंग, बर्थडे पार्टी, पूल और रेन शॉवर आदि की सुविधाएं दी जाएंगी. यहां पर लोग अपने कुत्ते का रजिस्ट्रेशन भी करा सकेंगे. वहीं कुत्तों को ट्रेनिंग देने का इंतजाम भी किया जाएगा. बेसिक ट्रेनिंग में कुत्तों को बताया जाएगा कि कुत्तों को घर में कहां बैठना है, कहां टहलना और कहां पर बैठकर खाना है. इतना ही नहीं रिसोर्ट में कुत्तों के लिए डे बोर्डिंग की भी व्यवस्था होगी. इसके साथ ही यहां कुत्तों की बर्थडे पार्टी भी आयोजित की जा सकेंगी.

दो वजहों से बढ़ा पर्थला फ्लाई ओवर का इंतजार, जानें कब होगा शुरू

स्ट्रीट डॉग के लिए बनेंगे फीडिंग सेंटर

ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी के मुताबिक स्ट्रीट डॉग की परेशानियें को खत्म करने के लिए अथॉरिटी शहर में कई जगहों पर डॉग फीडिंग सेंटर बनवाएगी. यहां पर स्ट्रीट डॉग को खाना दिया जाएगा. साथ ही सोसाइटी और सेक्टर में रहने वाले लोग भी स्ट्रीट डॉग को इन्हीं सेंटर पर खाना खिला सकेंगे. अगर चाहें तो सेंटर पर खाना रखकर भी जा सकते हैं. गौरतलब रहे अथॉरिटी ने कुत्तों का रजिस्ट्रेशन भी शुरू कर दिया है.

नोएडा में ऐसा बन रहा है डॉग्स पार्क

जानकारों की मानें तो नोएडा अथॉरिटी की ओर से बनाए जाने वाले इस डॉग्स पार्क में डॉग फूड मिलेगा. डॉक्टर और ट्रेनर की सुविधा भी मिलेगी. लेकिन इसके लिए एक तय फीस चुकानी होगी. जबकि पार्क में टहलाने की सुविधा के लिए वॉकवे के साथ ही जिम भी होगी. पार्क में डॉग्स के साथ एंट्री पूरी तरह से फ्री होगी. पार्क का संचालन अच्छी तरह से हो और सभी सुविधाएं सुचारू रूप से चलती रहें, इसके लिए अथॉरिटी इस पार्क का जिम्मा किसी प्राइवेट कंपनी को भी दे सकती है.

देश का सबसे बड़ा डॉग्स पार्क है लेकिन पहला नहीं

ऐसा नहीं है कि नोएडा में बनने वाला यह डॉग्स के लिए देश में पहला पार्क है. आपको बता दें कि इससे पहले तेलंगाना में एक डॉग पार्क बनाया जा चुका है. इस पार्क को ग्रेटर हैदराबाद में नगर निगम ने बनवाया है. करीब 1.3 एकड़ में बना है. इस पार्क की लागत 1.1 करोड़ रुपये आई थी. चर्चा तो यह भी है कि नोएडा में बनने वाला डॉग्स पार्क इंटरनेशनल मानकों पर बनेगा.

Tags: Dog Lover, Greater Noida Authority, Noida news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर