नोएडा में शादियां अब बिना आतिशाबाजी की होंगी, जिला अधिकारी ने जारी की नोटिस

जिला अधिकारी नोएडा ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश का पालन करते हुए जिले के तमाम बैंकेट हॉल को नोटिस भेजा है. नोटिस में कहा गया है कि शादियों में होने वाली आतिशबाजी में वह केवल ग्रीन पटाखे का इस्तमाल करें.

News18 Uttar Pradesh
Updated: January 2, 2019, 9:45 PM IST
नोएडा में शादियां अब बिना आतिशाबाजी की होंगी, जिला अधिकारी ने जारी की नोटिस
नोएडा में आतिशबाजी पर नोटस
News18 Uttar Pradesh
Updated: January 2, 2019, 9:45 PM IST
नोएडा मे शादियों में आतिशबाजी करना लोगों को महंगा पड़ सकता है. जिला अधिकारी ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश का पालन करते हुए जिले के तमाम बैंकेट हॉल को नोटिस भेजा है. नोटिस में कहा गया है कि शादियों में होने वाली आतिशबाजी में वह केवल ग्रीन पटाखे का इस्तमाल करें. अगर लोग शादी में ग्रीन पटाखों का इस्तेमाल नहीं करेंगे तो उन पर कार्रवाई की जाएगी.

दरअसल सुप्रीम कोर्ट ने प्रदूषण के चलते दीवाली पर ही ग्रीन पटाखे चलाने का आधे जारी किया था. जिसके बाद नई साल पर भी ग्रीन पटाखे जलाने की लोगों से अपील की गई थी. अब शादी में होने वाली आतिशबाजी में भी ग्रीन पटाखों का ही इस्तमाल करना पड़ेगा. गौरतलब है कि एनसीआर में बढ़ते हुए वायु प्रदूषण संकट को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने एक बड़ा फैसला दिया था.



सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में संतुलन बनाने की कोशिश की है. कोर्ट ने कहा है कि देश में पटाखों पर पूरी तरह बैन नहीं लगाया जा सकता है.जस्टिस एके सीकरी और जस्टिस अशोक भूषण की पीठ ने यह फैसला सुनाया था कि कुछ शर्तों के बाद पटाखों की बिक्री की जा सकती है. उन्होंने कहा कि कम प्रदूषण करने वाले पटाखे ही बेंचे जा सकते हैं. (रिपोर्ट-कुनाल जायसवाल)

ये भी पढ़ें: पटाखों पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले की 10 बड़ी बातें
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...