अगले दो दिन उत्तर भारत में भारी बारिश की चेतावनी, मौसम विभाग का अलर्ट

इस सप्ताह 23-29 अगस्त के दौरान शुक्रवार को पश्चिमी उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल तथा सिक्किम के कुछ इलाकों में मूसलाधार बारिश की आशंका है.

News18Hindi
Updated: August 24, 2018, 1:19 PM IST
अगले दो दिन उत्तर भारत में भारी बारिश की चेतावनी, मौसम विभाग का अलर्ट
मौसम विभाग ने 26 अगस्त तक बारिश का अनुमान जताया है.
News18Hindi
Updated: August 24, 2018, 1:19 PM IST
मौसम विभाग ने दिल्ली, उत्तर प्रदेश और बिहार सहित देश के 16 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. विभाग की ओर से 26 अगस्त तक के लिए जारी बारिश से जुड़े पूर्वानुमान के मुताबिक उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पश्चिमी मध्य प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के कुछ इलाकों में तेज बारिश और आंधी की आशंका है.

देश में बीते सप्ताह सामान्य से 24 फीसदी ज्यादा बारिश हुई. हालांकि पूरे सीजन में बारिश का औसत अभी तक सामान्य से सात फीसदी कम है. मौसम विज्ञान विभाग की ओर से गुजारी साप्ताहिक रिपोर्ट के मुताबिक बीते सप्ताह औसत बारिश 71.8 मिलीमीटर हुई, जबकि सामान्य बारिश का औसत 58.1 मिलीमीटर रहता है. इस प्रकार, बीते सप्ताह 16-22 अगस्त के दौरान औसत बारिश सामान्य से 24 फीसदी अधिक हुई है. वहीं एक जून से लेकर 22 अगस्त तक देशभर में 605 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई जबकि इस दौरान सामान्य बारिश का औसत 647 मिलीमीटर रहता है.

मौसम विभाग ने बताया है कि इस सप्ताह 23-29 अगस्त के दौरान शुक्रवार को पश्चिमी उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल तथा सिक्किम के कुछ इलाकों में मूसलाधार बारिश की आशंका है. उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पूर्वी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, असम और मेघालय के कुछ इलाकों में भी तेज बारिश की चेतावनी जारी की गयी है. विदर्भ, मराठवाड़ा, तेलंगाना समेत दक्षिण भारत में छिटपुट बारिश हो सकती है. बीते सप्ताह तेलंगाना, कर्नाटक, ओडिशा, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश और केरल में भारी बारिश हुई. इसके अलावा गुजरात और राजस्थान में भी भारी बारिश हुई.

हिमाचल प्रदेश

पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश की आशंका को देखते अलर्ट जारी कर दिया गया है. यहां तेज बारिश का पहला खतरनाक असर देखने को मिला है. शिमला के रामपुर में एक बोलेरो कैंपर खाई में गिर गई. इस हादसे में चार लोगों की मौत हो गई है और चार अन्य घायल हैं. घायलों को शिमला के आईजीएमसी रेफर किया गया है. मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि कांगड़ा में भारी बारिश हो सकती है जिससे भूस्खलन का भी खतरा है.

कांगड़ा के डीसी संदीप कुमार ने कहा कि कांगड़ा में लगातार जारी बारिश को देखते हुए यह फरमान दिया गया है. शुक्रवार को जिले के सरकारी एवं निजी स्कूल, कॉलेज एवं औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान बंद रहेंगे. उन्होंने बताया कि बच्चों की सुरक्षा को प्रशासन ने यह फैसला लिया है. उपायुक्त ने लोगों से किसी भी आपात स्थिति में आपात सेवा नंबर 1077 पर फोन करने की अपील की है. साथ ही कहा है कि लोग गड्ढों और नदियों के किनारे न जाएं.

हिमाचल प्रदेश में मौसम विभाग ने 21, 23 और 24 अगस्त को भी भारी बारिश की चेतावनी दी थी. मौसम विभाग ने 26 अगस्त तक बारिश का अनुमान जताया है. बीते एक सप्ताह में प्रदेश में कांगडा में सबसे अधिक पानी बरसा है. यहां 188 एमएम बारिश हुई है, जो कि सामान्य से 51 फीसदी ज्यादा है. इसके अलावा, चंबा में 74.9 एमएम, मंडी में 50.4 एमएम, सिरमौर में 48.5एमएम, हमीरपुर 41.9एमएम, ऊना में 32.9 एमएम और शिमला 26.3 एमएम बारिश दर्ज की है.
Loading...
उत्तराखंड
उत्तराखंड में भी गुरुवार को अगले तीन दिनों तक 'अत्यधिक भारी बारिश' की चेतावनी जारी की गई थी. क्षेत्रीय मौसम विभाग के मुताबिक, राज्य में व्यापक बारिश हो रही है. इस बार लगभग सभी जिलों में भारी बारिश की चेतावनी है. विभाग ने कहा कि देहरादून, उत्तरकाशी और उधम सिंह नगर के जिलों में पिछले 24 घंटों में भारी बारिश हो रही है, जिससे जिला प्रशासन सतर्क हो गया है. उधम सिंह नगर जिले के बाजपुर क्षेत्र में बाढ़ जैसी स्थिति का सामना करना पड़ रहा है.

बिहार
मौसम विभाग ने बिहार में अगले 48 घंटे में भारी बारिश की चेतावनी दी है. बारिश का अलर्ट जारी कर दिया गया है. इस दौरान पटना और आसपास के इलाके में भारी बारिश की आशंका है. प्रदेश के दो हिस्से में शुक्रवार को मानसून सक्रिय है. इस कारण अधिकांश हिस्से में बारिश और कुछ जगहों पर भारी बारिश हो रही है. मौसम विभाग के मुताबिक मानसून राजस्थान के गंगानगर से यूपी के मेरठ, हरदोई होते हुए बिहार में पटना से गुजरते हुए असम तक तेज हवा के साथ जायेगा. मानसून के दूसरे छोर के पटना से झारखंड की ओर दुमका होते हुए बंगाल की ओर जाने की संभावना है.

गुरुवार को पटना में 2 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गयी. गया में 4.6 एमएम, भागलपुर में 0.6 एमएम, अररिया में 5 एमएम, किशनगंज और नालंदा में 5 एमएम वर्षा दर्ज की गई. राज्य के अन्य हिस्सों में बूंदा-बांदी हुई. बारिश के कारण पटना का अधिकतम तापमान गिर कर 32.2 डिग्री और न्यूनतम 26.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. गया का अधिकतम तापमान 31.7 डिग्री और न्यूनतम 26 डिग्री सेल्सियस रहा. भागलपुर का अधिकतम तापमान 32.5 डिग्री और न्यूनतम 27.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. पूर्णिया का अधिकतम तापमान 33.9 डिग्री और न्यूनतम 27.9 डिग्री सेल्सियस रहा.

उत्तर प्रदेश
वहीं उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ सहित अधिकांश जिलों में शुक्रवार सुबह से ही बादल छाए हुए हैं. दिन में तेज बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार, अगले दो-तीन दिनों तक मौसम का यही रुख बरकरार रहने की संभावना है.

उत्तर प्रदेश मौसम विभाग के निदेशक जे.पी गुप्ता के मुताबिक दिन में बादल छाए रहेंगे और कई जिलों में सामान्य से लेकर तेज बारिश हो सकती है. दिन के तापमान में तीन से चार डिग्री सेल्सियस तक की कमी आने की संभावना है. पूर्वांचल और बुंदेलखंड में भी भारी बारिश होने की संभावना है.

शुक्रवार को राजधानी लखनऊ का न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. इसके अलावा गोरखपुर का न्यूनतम तापमान 21 डिग्री, कानपुर का 22 डिग्री, इलाहाबाद का 22.1 डिग्री, वाराणसी का 20 डिग्री और झांसी का 23.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

दिल्ली
मौसम विभाग ने 24 से 27 अगस्त तक दिल्ली-एनसीआर में बारिश होने की संभावना जताई है. मौसम वैज्ञानिक डॉ. कुलदीप श्रीवास्तव का कहना है कि इस समय मानसून सक्रिय है. जिस वजह से लगातार 4 दिन तक बारिश की संभावना है. दिल्ली-एनसीआर में गुरुवार सुबह से ही मौसम सुहाना बना हुआ है. कई इलाकों में रुक-रुककर बारिश होती रही.

गुरुवार को अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहा. दिल्ली के कई इलाकों में सुबह से ही बारिश हुई. इस वजह से सड़कों पर जाम की स्थिति देखने को मिली. दक्षिण दिल्ली के खानपुर, संगम विहार, साकेत इलाके में सुबह से बारिश हुई. इसके अलावा ग्रेटर कैलाश और मयूर विहार इलाके में भी बारिश हुई. आसमान में घटा छाई हुई है. नोएडा में भी बारिश हुई.

ये भी पढ़ें -

शिमला के रामपुर में खाई में गिरी बोलेरो, 4 लोगों की मौत, 3 घायल

हिमाचल: अगले 48 घंटे में भारी बारिश की चेतावनी, कांगड़ा में सभी स्कूल बंद
ये भी देखें -

अब Whatsapp पर ही मिल जाएगा ट्रेनों का Live स्टेटस, जानें कैसे?
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर