Home /News /uttar-pradesh /

more than 1000 cctv now working on 77 red light and u turn in noida traffic jam traffic police dlnh

लाइव हुए नोएडा की 50 रेड लाइट समेत 77 स्पॉट, जानें अथॉरिटी-पुलिस का प्लान

more than 1000 cctv now working on 77 red light and U turn in noida Traffic Jam traffic police dlnh (सांकेतिक फोटो)

more than 1000 cctv now working on 77 red light and U turn in noida Traffic Jam traffic police dlnh (सांकेतिक फोटो)

नोएडा (Noida) के 77 स्पॉट पर कैमरे लगाने का काम इंटेलीजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (ITMS) के तहत किया गया है. इस योजना पर 88 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं. 22 जगहों पर वैरिएबल मैसेज साइनबोर्ड लगाने की भी योजना है. बोर्ड की खासियत यह है कि रास्ता बताने के साथ ही यह आपको शहर के ट्रैफिक की भी जानकारी देते रहेंगे, जिससे आप कहीं भी ट्रैफिक जाम (Traffic Jam) में न फंसे. जैसे अगर कहीं जाम लगा है, ट्रैफिक डायवर्ट (Traffic Diversion) कर दिया गया है या फिर कोहरे के चलते रास्ता साफ नहीं है तो इसकी सूचना इस बोर्ड पर मिल जाएगी.

अधिक पढ़ें ...

नोएडा. 50 रेड लाइट (Red Light) और यूटर्न, गोलचक्कर समेत नोएडा (Noida) के 77 स्पॉट मंगलवार से लाइव हो गए हैं. अब सभी रेड लाइट, यूटर्न, गोलचक्कर पर कैमरों से नोएडा पुलिस (Noida Police) की नजर रहेगी. रेड लाइट जम्प करने या रांग साइट ड्राइव करने पर आपको पता भी नहीं चलेगा और ई चालान घर पहुंच जाएगा. छोटे-बड़े यानि कार-बाइक से लेकर सभी तरह के वाहन कैमरों की नजर से बच नहीं सकेंगे. महामाया फ्लाई ओवर (Mahamaya Flyover) के पास बने कमांड सेंटर में बैठकर वाहनों पर नजर रखी जाएगी. इसके लिए सभी 77 स्पॉट पर एक हजार से ज्यादा कैमरे लगाए गए हैं. रेड  लाइट के साथ ही सीसीटीवी (CCTV) के अलावा तीन और खास तरह के कैमरे लगाए गए हैं.

रेड लाइट पर नहीं दिखाई देगी ट्रैफिक पुलिस

आईटीएमएस योजना पूरी तरह से लागू  होने के बाद नोएडा की रेड लाइट, यूटर्न और दूसरे ट्रैफिक स्पॉट पर ट्रैफिक पुलिस नजर नहीं आएगी. बिना ट्रैफिक पुलिस के चौराहे और यूटर्न संचालित होंगे. यूपी के नोएडा में पहली बार यह प्रयोग शुरू होने जा रहा है. आईटीएमएस योजना के तहत नोएडा में सीसीटीवी समेत चार तरह के खास कैमरे लगाए जा रहे हैं. रेड लाइट पर वाहनों की भीड़ के हिसाब से लाइट की टाइमिंग ऑटोमैटिक तरीके से खुद ही सेट हो जाएगी.

ऐसे काम करेंगे तीन खास तरह के कैमरे

RLVD कैमरा

रेड लाइट वायलेशन डिटेक्शन कैमरा उन लोगों पर निगाह रखता है जो रेड लाइट जंप करते हैं. यह कैमरा ऐसे लोगों की इमेज कैप्चर करके वाहन के नंबर के आधार पर खुद ही चालान काट देता है.

चार्जिंग स्टेशन के लिए जगह छोड़ने पर ही होगा नक्शा पास, जाने प्लान

ANPR कैमरा

यह नंबर प्लेट रिकॉग्निशन कैमरा होता है. नोएडा अथॉरिटी के अफसरों के मुताबिक शहर के करीब 693 पाइंट पर यह कैमरे लगाए जाएंगे. इस कैमरे की खासियत यह है कि यह खुद से वाहनों की नंबर प्लेट पढ़कर चालान काट देता है. इतना ही नहीं कमांड कंट्रोल रूम में बैठे पुलिसकर्मी भी इस कैमरे की मदद से सड़क पर नज़र रख सकते हैं और रूल तोड़ने वाले का चालान काट सकते हैं.

Surveillance कैमरा

सर्विलांस कैमरा खासतौर पर पुलिस की मदद के लिए लगाया जाएगा. शहर के करीब 354 पाइंट पर लगा यह कैमरा वाहनों पर चलने वाले लोगों के चेहरों पर फोकस करेगा. यह कैमरा बेहद नजदीक से इंसान के चेहरे को फोसक करता है. इस कैमरे से पुलिस बदमाशों को आसानी से पहचान और पकड़ सकेगी.

Tags: CCTV, Red light challan rules, Traffic Jam, Traffic Police

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर