होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /जल्द शुरू होंगे देश के पहले 4 मंजिला मेट्रो स्टेशन, ब्ल्यू-एक्वा लाइन से भी जुड़ेगा

जल्द शुरू होंगे देश के पहले 4 मंजिला मेट्रो स्टेशन, ब्ल्यू-एक्वा लाइन से भी जुड़ेगा

सभी अड़चन खत्म हो जाने के बाद अब जल्द ही देश का पहला चार मंजिला मेट्रो स्टेशन बनकर तैयार हो जाएगा. 
मेट्रो ट्रेन (फाइल फोटो)

सभी अड़चन खत्म हो जाने के बाद अब जल्द ही देश का पहला चार मंजिला मेट्रो स्टेशन बनकर तैयार हो जाएगा. मेट्रो ट्रेन (फाइल फोटो)

मेट्रो ट्रेन (Metro Train) शुरू होने से ग्रेनो वेस्ट भी दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) से जुड़ जाएगा. अभी तक इस रूट पर पब्लि ...अधिक पढ़ें

    नोएडा. सभी अड़चन खत्म हो जाने के बाद अब जल्द ही देश के पहले चार मंजिला मेट्रो स्टेशन (Metro Station) बनकर तैयार हो जाएंगे.  यह मेट्रो स्टेशन ग्रेटर नोएडा वेस्ट (Greater Noida West) में बनेगा. यूपी असेम्बली चुनाव के बाद आचार संहिता हटने पर केन्द्र सरकार (Central Government) ने इस योजना की फाइल तलब की है. जल्द ही लखनऊ से फाइल दिल्ली (Delhi) भेज दी जाएगी. चार मंजिला मेट्रो स्टेशन वाले इस नए रूट को नोएडा की एक्वा लाइन मेट्रो (Noida Metro) और दिल्ली की ब्ल्यू लाइन मेट्रो (Blue Line Metro) से भी जोड़ा जाएगा. गौरतलब रहे कभी चुनावों के चलते तो कभी कोरोना-लॉकडाउन के चलते ग्रेनो वेस्ट की इस लाइन का काम अटकता ही रहा है.

    देश के पहले 4 मंजिला मेट्रो स्टेशन होंगे ग्रेटर नोएडा में

    गौरतलब रहे नोएडा सेक्टर-51 से ग्रेटर नोएडा वेस्ट के मेट्रो का रूट 15 किमी का है, लेकिन शुरुआत सिर्फ 5 मेट्रो स्टेशन से होगी. सभी 5 स्टेशन सेक्टर-122, सेक्टर-123, ग्रेटर नोएडा सेक्टर-4, ग्रेटर नोएडा सेक्टर-2 और ईकोटेक-12 ग्रेटर नोएडा वेस्ट को आपस में जोड़ेंगे. हालांकि इस पूरे रूट पर 9 स्टेशन तैयार होने हैं. ग्रेटर नोएडा वेस्ट मेट्रो लाइन के शुरू होते ही वेस्ट के सेक्टर ग्रेटर नोएडा की एक्वा लाइन और दिल्ली मेट्रो की ब्‍लू लाइन से भी जुड़ जाएंगे. यह पहला मौका होगा जब ग्रेटर नोएडा में मेट्रो ट्रेन के 4 मंजिला स्टेशन बनेंगे. पहले फेज के सभी 5 स्टेशन 4 मंजिला होंगे.

    आपके शहर से (नोएडा)

    नोएडा
    नोएडा

    1100 करोड़ का है ग्रेनो वेस्ट मेट्रो ट्रेन प्रोजेक्ट

    जानकारों की मानें तो इस पूरे प्रोजेक्ट की लागत करीब 11 सौ करोड़ रुपये आएगी. नोएडा सेक्टर-51 से लेकर ग्रेटर नोएडा वेस्ट नॉलेज पार्क 5 तक शुरू होने वाली मेट्रो रेल का पूरा रूट एलिवेटेड होगा. लेकिन अकेले सिविल वर्क पर ही करीब 492 करोड़ रुपये का खर्च आएगा. वैसे इस प्रोजेक्ट को 2019 में ही मंजूरी मिल चुकी थी. इसे साल 2022 में बनकर शुरू भी हो जाना था, लेकिन कोरोना और लॉकडाउन के चलते यह प्रोजेक्ट लेट होता गया. अब इस प्रोजेक्ट का काम दिसम्बर में शुरू हो जाएगा.

    22 मई को नोएडा के ऊपर से नहीं उड़ेंगे विमान, बंद रहेगा एक्सप्रेसवे!, जानें वजह

    क्या बोलीं नोएडा अथॉरिटी की सीईओ

    नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन की मैनेजिंग डॉयरेक्टर रितु महेश्वरी का कहना है कि काम शुरू होते ही 2 साल में मेट्रो ट्रेन चलना शुरू हो जाएंगी. मेट्रो के प्रोजेक्ट पर काम करने की इच्छा रखने वाली तीन कंपनियों ने आवेदन किया था. लेकिन जीआर इंफ्रा कंपनी को 593 करोड़ रुपये की बोली पर यह ठेका दे दिया गया है. मेट्रो ट्रेन शुरू होने से ग्रेनो वेस्ट भी दिल्ली-एनसीआर से जुड़ जाएगा. अभी तक इस रूट पर पब्लिक ट्रांसपोर्ट की सुविधा नहीं है.

    ऑटो और ई-रिक्शा से मिल जाएगा छुटकारा

    ग्रेटर नोएडा वेस्ट मेट्रो लाइन के शुरू होने से इसका एक बड़ा फायदा ग्रेटर नोएडा मेट्रो को भी मिलेगा. नोएडा के परी चौक से बड़ी संख्या में लोग वेस्ट के लिए भी सफर करते हैं, लेकिन कोई पब्लिक ट्रांसपोर्ट न होने के चलते ऑटो और टैक्सी का सहारा लेते हैं. वेस्ट तक मेट्रो शुरू होने के बाद ग्रेटर नोएडा होते हुए लोग वेस्ट तक का सफर करने लगेंगे.

    Tags: Delhi Metro, Greater noida news, Noida news, Public Transportation

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें