Home /News /uttar-pradesh /

आज से घर बैठे उठेगा E-waste और पैसा भी मिलेगा, जानिए पूरा प्लान

आज से घर बैठे उठेगा E-waste और पैसा भी मिलेगा, जानिए पूरा प्लान

ई वेस्ट से अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. घर बैठे-बैठे ही आपका ई वेस्ट बिक जाएगा.

ई वेस्ट से अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. घर बैठे-बैठे ही आपका ई वेस्ट बिक जाएगा.

नोएडा अथॉरिटी (Noida Authority) के अफसरों का कहना है कि घर, ऑफिस और दुकानों से खरीदे गए ई वेस्ट का साइंटीफिक तरीके से निपटारा किया जाएगा. ई वेस्ट (E-Waste) के रूप में टीवी, एलईडी, स्पीकर, वीसीआर, स्मार्ट फोन (Smart Phone), लैंडलाइन फोन, वैक्यूम क्लीनर, वाटर प्यूरीफायर, इंडक्शन स्टोव, सीपीयू, कैबिनेट, हार्ड डिस्क, लैन कार्ड, सीआरटी, की-बोर्ड, इलेक्ट्रिक कैटल, हेयर ड्रॉयर आदि खरीदा जाएगा. ई वेस्ट का निपटारा करने वाली कंपनियों और नोएडा अथॉरिटी ने मिलकर 75 तरह के ई वेस्ट की लिस्ट तैयार की है.

अधिक पढ़ें ...

नोएडा. ई वेस्ट (E-Waste) से अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. घर बैठे-बैठे ही आपका ई वेस्ट बिक जाएगा. इतना ही नहीं उसके अच्छे दाम भी मिल जाएंगे. तोल के हिसाब से आपका ई वेस्ट बिकेगा. इसके लिए आपको सिर्फ एक फोन करना होगा. नोएडा अथॉरिटी (Noida Authority) ने दो मोबाइल नंबर जारी किए हैं. वहीं घरों से ई वेस्ट लेने के लिए सोमवार को पिकअप वैन को हरी झंडी भी दिखा दी गई है. नोएडा अथॉरिटी के इस कदम से आपका खराब मोबाइल फोन (Mobile Phone), लैपटॉप (Laptop) और कंप्यूटर जैसे ई-वेस्ट से निकलने वाला डाटा किसी भी गलत हाथ में पड़ने का डर भी खत्म हो जाएगा.

पिकअप वैन पर लिखे होंगे ई वेस्ट के रेट, तराजू भी रहेगी मौजूद

नोएडा अथॉरिटी के अफसरों का कहना है कि अगर किसी के पास ई वेस्ट के रूप में दो-चार ही आइटम हैं तो वो कंपनियों के सेंटर पर जाकर उन्हें बेच सकता है. लेकिन अगर किसी के पास ज्यादा मात्रा में ई वेस्ट है तो वो कंपनियों के टोल फ्री नंबर- 18002031460 और 18004190431 पर फोन कर पिकअप वैन की सुविधा ले सकता है.

एक बार फोन करने के बाद ही कंपनी की गाड़ी आपके घर पहुंच जाएगी. पिकअप में लगी तराजू से आपका ई वेस्ट तौल दिया जाएगा. मौके पर ही उसका पेमेंट भी कर दिया जाएगा. हर एक पिकअप वैन पर ई वेस्ट के रेट लिखे गए हैं. इसी रेट से ई वेस्ट खरीदा जाएगा.

ग्रेटर नोएडा की सिटी बस सर्विस का टाइम टेबल हुआ फिक्स, यहां देखें लिस्ट

सोमवार को नोएडा अथॉरिटी की सीईओ रितु माहेश्वरी ने ई वेस्ट की पिकअप वैन को हरी झंडी दिखाकर फील्ड में रवाना किया. इस मौके पर उन्होंने बताया कि यह सारी कवायद शहर को स्मार्ट बनाने और स्वच्छ सर्वेक्षण-2022 की तैयारियों के लिए की जा रही है. इसी के चलते मैसर्स ग्रीन इनबिल्ड आईटी सोल्यूशन और मैसर्स आरएलजी सिस्टम इंडिया प्राइवेट लिमिटेड नाम की दो कंपनियों को ई वेस्ट निपटाने का ठेका दिया गया है.

Tags: Helpline number, Noida Authority, Smart phones

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर