Home /News /uttar-pradesh /

Noida:-यहां सिक्कों से संबधी चलाया जाएगा कोर्स, कैरियर के लिए होगा उपयोगी 

Noida:-यहां सिक्कों से संबधी चलाया जाएगा कोर्स, कैरियर के लिए होगा उपयोगी 

Nmi

Nmi campus noida.

उत्तर प्रदेश के जिला गौतमबुद्ध नगर के नोएडा सेक्टर 62 स्थित एनएमआई (नेशनल म्यूजियम इंस्टीट्यूट) में जल्द ही एक ऐसा कोर्स शुरू होने वाला है जो पुरातन काल के सिक्को का अध्ययन करना सिखाएगा. जिस से इतिहास के गर्भ को और खंगाला जा सके. नेशनल म्यूजियम इंस्टीट्यूट ने इसकी पूरी तैयारी कर ली अगले साल जनवरी तक कोर्स चालू कर दिया जाएगा. 

अधिक पढ़ें ...

    नोएडा: उत्तर प्रदेश के जिला गौतमबुद्ध नगर के नोएडा सेक्टर 62 स्थित एनएमआई (नेशनल म्यूजियम इंस्टीट्यूट) में जल्द ही एक ऐसा कोर्स शुरू होने वाला है जो पुरातन काल के सिक्को का अध्ययन करना सिखाएगा. जिस से इतिहास के गर्भ को और खंगाला जा सके. नेशनल म्यूजियम इंस्टीट्यूट ने इसकी पूरी तैयारी कर ली अगले साल जनवरी तक कोर्स चालू कर दिया जाएगा. इसमें सीमित सीटों पर छात्रों के एडमिशन होंगे और फीस भी बहुत कम होगी. कौन ले सकते हैं एडमिशन और क्या होगी एडमिशन की पूरी प्रक्रिया जानिए इस रिपोर्ट में.

    सीट होगी सीमित ताकि एक्सपर्ट के नाम पर भीड़ न हो जाए
    नोएडा सेक्टर 62 स्थित एनएमआइ के प्रबंधन का कहना है कि सब तैयारी हो चुकी है, जनवरी 2022 से एडमिशन हो जाएंगे. इसकी सीट बहुत सीमित रखी जाएगी ताकि क्वालिटी कंट्रोल किया जा सके. संस्थान के रजिस्ट्रार डॉ प्रद्युम्न कुमार शर्मा बताते हैं कि हम मात्र 25 बच्चों को ही इस कोर्स में दाखिला मिलेगा. इसका नाम एपीग्राफी और न्यूमिस्मैटिक है इसमें सिक्को के बारे में डिटेल सिखाई जाएगी. इसके साथ-साथ तीन अन्य कोर्स भी शुरू किए जाएंगे.

    दो से तीन साल तक का होगा मास्टर्स
    प्रद्युम्न कुमार शर्मा बताते हैं कि कोई भी व्यक्ति जिसके ग्रेजुएशन में कम से कम 55 प्रतिशत मार्क्स आए हों वें छात्र इस कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं, चाहे वह किसी भी स्ट्रीम का हो.छात्रों को कोर्स पूरा करने के लिए दो से तीन साल मिलेंगे इसमें उनको प्रैक्टिकल, थ्योरी, और सेमिनार इत्यादि अटेंड करने होंगे.
    (रिपोर्ट – आदित्य कुमार)

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर