Home /News /uttar-pradesh /

Noida Driving license:-लोकल 18 पर देखिए कि आप घर बैठे कैसे ऑनलाइन बनवा सकते हैं लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस

Noida Driving license:-लोकल 18 पर देखिए कि आप घर बैठे कैसे ऑनलाइन बनवा सकते हैं लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस

प्रतीकात्मक

प्रतीकात्मक फोटो

अगर आप 18 वर्ष के हैं और वाहन चलाने के किये लाइसेंस बनाना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है.अब आपको rto कार्यालयों में भागदौड़ करने की जरूर?

    नोएडा:- अगर आप 18 वर्ष के हैं और वाहन चलाने के किये लाइसेंस बनाना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है.अब आपको rto कार्यालयों में भागदौड़ करने की जरूरत नहीं पड़ेगी.उत्तर प्रदेश सरकार ने लर्निंग लाइसेंस बनाने के तरीके को आसान कर दिया है. आप घर बैठे लाइसेंस बनवा सकते हैं.जानिए क्या होगी प्रक्रिया क्या डॉक्यूमेंट देने होंगे आपको ये सब हम आप को बताते हैं.

    ऑनलाइन करें लर्निंग लाइसेंस
    उतर प्रदेश में राज्य सरकार ने ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की सुविधा लोगों को दी है.अब 18 साल या उससे ऊपर के लोगों को मात्र आधार कार्ड से अपना लाइसेंस बनवा सकते हैं.उन्हें आरटीओ दफ्तर जाने की जरूरत नहीं होगी.बस अभियर्थियों को सारथी वेबसाइट पर जाकर अप्लाई करना होगा. उसके बाद घर बैठे ही लर्निंग लाइसेंस मिला जाएगा.

    आधार कार्ड की होगी जरूरत
    लर्निंग लाइसेंस बनवाने के इच्छुक अभियर्थियों को सारथी वेबसाइट पर जाकर लाइसेंस वाले वेबपेज पर जाना होगा.उसमें अपना आईडी बनाकर आधार कार्ड की डिटेल को भरना होगा.अपने माता-पिता का नाम और डेट ऑफ बर्थ भरना होगा. ये सारे डिटेल आधार कार्ड से मैच होना चाहिए. जब वेरिफिकेशन हो जाएगा तब अभियर्थियों को लाइसेंस निर्गत कर दिया जाएगा.ये व्यवस्था 6 जनवरी से लागू है, अगर आप चाहे तो उसका लाभ आप उठा सकते हैं.

    कोरोना काल में मिलेगा लाभ
    देश में ओमिक्रोन वैरिएंट के कारण फिर से लोग घबराए हुए हैं.सार्वजनिक स्थानों पर लोगों का आना जाना कम हुआ है और प्रशासनिक रूप से भी 50 प्रतिशत क्षमता के साथ ही कार्यालयों को खोलने के आदेश हैं.ऐसे में योगी सरकार का यह कदम बेहद सराहनीय है.

    (रिपोर्ट:- आदित्य कुमार)

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर