Home /News /uttar-pradesh /

noida environmentalist vikrant tongad renovated many ponds ministry of jal shakti praised

नोएडा के पर्यावरणविद् विक्रांत तोंगड़ ने कई तालाबों का कराया जीर्णोद्धार,जल शक्ति मंत्रालय ने की तारीफ

X

भारत में कई ऐसे स्थान हैं जहां पर पानी की भारी कमी है.लोग कई किलोमीटर पैदल चलकर पानी लेने जाते हैं.नोएडा जैसे महानगरों की बात करें तो यहां भूजल स्तर प्रतिवर्ष 2 से 6 फिट नीचे जा रहा है.भारत सरकार भी जल संचय के लिए प्रयास कर रही है.नोएडा के रहने वाले पर्यावरणविद विक्रांत टो?

अधिक पढ़ें ...

    रिपोर्ट- आदित्य कुमार,नोएडा

    भारत में कई ऐसे स्थान हैं जहां पर पानी की भारी कमी है.लोग कई किलोमीटर पैदल चलकर पानी लेने जाते हैं.नोएडा जैसे महानगरों की बात करें तो यहां भूजल स्तर प्रतिवर्ष 2 से 6 फिट नीचे जा रहा है.भारत सरकार भी जल संचय के लिए प्रयास कर रही है.नोएडा के रहने वाले पर्यावरणविद विक्रांत टोंगड जल संरक्षण के लिए महत्वपूर्ण प्रयास कर रहे हैं.इन्होंने अपने प्रयास से कई तालाबों का जीर्णोद्धार कराया है.विक्रांत के इन प्रयास के लिए जल शक्ति मंत्रालय भी उनकी तारीफ कर चुका है.

    कूड़ा घर बन गया था, महीनों की मेहनत के बाद ठीक हुआ तालाब
    नोएडा सेक्टर 135 में 80 बीघे की खाली जमीन पड़ी है,जिसमें चार हेक्टेयर की जमीन में तालाब बनाया गया था.लेकिन पिछले 15 सालों से यह तालाब कूड़ा करकट फेंकने के काम आ रहा था.विक्रांत बताते हैं कि नोएडा में हैंडपंप सूख रहे हैं. भूजल स्तर लगातार नीचे जा रहा है.ऐसी स्थिति में ऐसे तालाब ही जलस्तर को रिस्टोर करने के काम आ सकते हैं.इसलिए हमने इन तालाब को ठीक कराया है.हम कई महीनों से लगे थे कि किसी भी तरह से इसको जीर्णोद्धार किया जाए.मानसून से ठीक पहले यह अपने असल रूप में आ चुका है बस बारिश आए उसके बाद यह तालाब पानी से भर जाएगा,बारिश के पानी के अलवा इसमें हम एसटीपी (Sewage treatment plant) का पानी भी इस्तेमाल करेंगे.

    वातावरण को करेगा ठंडा

    विक्रांत बताते हैं कि इस तरह के तालाब होने से कंक्रीट हीट भी कम होती है.इस से अगल बगल के दर्जनों गांव के लोगों को पानी की सुविधा मिलेगी.विक्रांत टोंगड बताते हैं कि उनके इस प्रयास को जल शक्ति मंत्रालय ने भी सराहा है.

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर