Home /News /uttar-pradesh /

noida here such unique pens copies are made from which you can grow plants

नोएडा:-यहां बनते हैं ऐसे अनोखे पेन,कॉपी जिससे आप उगा सकते हैं पौधे

X

आज आप को मिलवाते हैं नोएडा की मीनल मदान से जो जिन्होंने पर्यावरण संरक्षण के लिए अनूठा प्रयोग कर ऐसे पेन,डायरी और स्टेशनरी के सामानों को इस तरह बनाया है कि इसके इस्तेमाल के बाद अगर हम उन्हें मिट्टी में गाड़ दे तो उससे एक पौधा निकल आएगा.

अधिक पढ़ें ...

    रिपोर्ट:- आदित्य कुमार,नोएडा

    नोएडा:-एक ओर जहां विश्व में लगातार मौसम के हालात बिगड़ते जा रहे हैं.तो वहीं दूसरी ओर कई ऐसे प्रकृति भी हैं जो अपने प्रयास से पर्यावरण संरक्षण के लिए काम कर रहे हैं.आज आप को मिलवाते हैं नोएडा की मीनल मदानसे जो जिन्होंने पर्यावरण संरक्षण के लिए अनूठा प्रयोग कर ऐसे पेन,डायरी और स्टेशनरी के सामानों को इस तरह बनाया है कि इसके इस्तेमाल के बाद अगर हम उन्हें मिट्टी में गाड़ दे तो उससे एक पौधा निकल आएगा.

    पेपर वेस्ट को रीसायकल सेबनाती हैं डायरी
    मीनल मूलतः हरिद्वार से हैं,उन्होंने कोविड-19 (Corona) के दौरान की भयावह स्थिति देखकर पर्यावरण के लिए कुछ करने का ठाना था.इसके बाद अपने साथी कपिल के साथ मिलकर उन्होंने नोएडा सेक्टर63 से ग्रीन स्टिक.कॉम स्टार्टअप की शुरुआत की थी.हम पेपर वेस्ट पूरे एनसीआर से उठाते हैं और उसे फिर रीसायकल करके इस्तेमाल करने लायक चीजे बनाते हैं जैसे पेपर से बना पेंसिल व पेन, डायरी, कैलेंडर इत्यादि यानी सभी स्टेशनरी का सामान.इसमें ऐसे बीजों का प्रयोग किया जाता है जिसे अगर हम इस्तेमाल के बाद जमीन में रोप दें तो एक पौधा निकल आएगा.इससे जो कचरा प्रबंधन तो होता ही है साथ ही पेड़ भी काटने से हम बचाते हैं.

    पेन, कॉपी, डायरी सभी चीजों से उगते हैं पौधे
    मीनल बताती है कि लोगों को पर्यावरण के बारे अवेयर करने के लिए हम प्लांटएबल स्टेशनरी बनाते हैं, प्लांटएबल स्टेशनरी क्या होता है? ये वो स्टेशनरी होते हैं जिससे आप इस्तेमाल करने के बाद पौधा उगा सकते हैं.उसमें हम सीड डालते हैं और सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण चीज कि इसकी कीमत भी प्लास्टिक से बनी स्टेशनरी जितनी ही है.

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर