होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /Noida News: कभी खाया है मूंगलेट? देसी पिज्जा के रूप में जाना जाता है, जानिए कैसे बनता है

Noida News: कभी खाया है मूंगलेट? देसी पिज्जा के रूप में जाना जाता है, जानिए कैसे बनता है

पिज्जा के शौकीन हैं लेकिन हेल्थ को ध्यान में रखते हुए खाने से कतरा रहे हैं. तो आपको मूंगलेट का स्वाद चखना चाहिए. यह पश् ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट- आदित्य कुमार

नोएडा: खाने पीने के शौकीन हैं? खास तौर से पिज्जा के शौकीन हैं, लेकिन स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए खाने से कतरा रहे हैं. तो आपको मूंगलेट चखना चाहिए. मूंगलेट नाम पढ़कर आप सोच रहे होंगे यह कैसा नाम है, कैसा खाना है ये? तो आपको बता दूं यह पश्चिमी उत्तर प्रदेश का बहुत ही मशहूर और स्वादिष्ट डिश है. ज्यादातर यह शादी-विवाह जैसे कार्यक्रमों में बनाया जाता है. लेकिन नोएडा में मूंगलेट के साथ एक्सपेरिमेंट करते हुए देसी पिज्जा के रूप में दुकान पर परोस रहे हैं. आइए बताते हैं कैसे बनता यह.

मूंगलेट, मूंग की दाल से बनाया जाता है. यह आमलेट को भी पीछे छोड़ देने वाला ट्रेडिशनल फूड है. भारत में यह मूंगलेट कब और कहां से आया यह तो किसी को ठीक-ठीक पता नहीं है. लेकिन शादी विवाह जैसे आयोजनों में खूब खाया जाता है. नोएडा सेक्टर-117 मार्केट में देशीराम लाइव मूंगलेट नाम से दुकान चलाने वाले चंदन बताते हैं कि नोएडा में इस फूड को लाने वाले सबसे पहले हम ही हैं. इस से पहले यह शादी विवाह तक ही सीमित रह गया था. इसको बनाने के सवाल पर चंदन बताते हैं कि, पहले हम मूंग की दाल को पीस लेते हैं उसके बाद जिस प्रकार आमलेट बनाते हैं. उसी तरह से रखकर पिज्जा की तरह स्टफिंग करते है.

आपके शहर से (नोएडा)

नोएडा
नोएडा

मूंग की दाल और प्याज से बनता है मूंगलेट
चंदन बताते हैं कि यह आप अपने घर में भी बना सकते हैं. यह बहुत हेल्दी होता है, इसे बनाने के लिए ज्यादा समान की जरूरत नहीं पड़ती. बस आपके पास मूंग की दाल और प्याज होना चाहिए और स्टफिंग करने के लिए चीजे इससे आप घर में मूंगलेट बना सकते हैं. चंदन बताते हैं कि कई बार लोग आते हैं और बताते हैं कि पिज्जा खाने का मन था. लेकिन मैदा होने के कारण नहीं खा रहे थे.

Tags: Noida news, Street Food, Uttar Pradesh News Hindi

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें