Home /News /uttar-pradesh /

now train of delhi and howrah rute will not late eastern rail corridor bodaki railway station greater noida dlnh

दिल्ली-हावड़ा रूट की ट्रेन अब नहीं चलेंगी देरी से, यह है बड़ी वजह

जल्द ही दिल्ली-हावड़ा रूट पर चलने वाली ट्रेनों से लेटलतीफी का टैग हट जाएगा. Demo Pic

जल्द ही दिल्ली-हावड़ा रूट पर चलने वाली ट्रेनों से लेटलतीफी का टैग हट जाएगा. Demo Pic

ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) के बोड़ाकी में एक पुराना रेलवे स्टेशन (Railway Station) हैं. लेकिन अब यहां मल्टीमॉडल ट्रांसपोर्ट (Multi Modal Transport) और लॉजिस्टिक हब तैयार करने की योजना पर काम हो रहा है. इसके लिए 7 गांवों की 478 हेक्टेयर जमीन अधिग्रिहित की जा रही है. जानकारों की मानें तो 80 फीसद जमीन का अधिग्रहण हो चुका है. योजना के तहत यहां रेलवे स्टेशन, मेट्रो ट्रेन (Metro Train) और बस अड्डा (Bus Station) भी तैयार किया जा रहा है. 

अधिक पढ़ें ...

    नोएडा. जल्द ही दिल्ली-हावड़ा (Delhi-Howrah) रूट पर चलने वाली ट्रेनों से लेटलतीफी का टैग हट जाएगा. दिल्ली से चलकर बिहार (Bihar) और कोलकाता (Kolkata) की तरफ जाने वालीं और वहां से चलकर दिल्ली आने वालीं सभी ट्रेन राइट टाइम (Train Time) चलेंगी. इसके लिए तेजी से काम चल रहा है. आने वाले कुछ दिन में इसके लिए दिल्ली-हावड़ा रूट पर 20 दिन का ब्लॉक और एक दिन का मेगा ब्लॉक लिया जाएगा. इस ब्लॉक के तहत दिल्ली-हावड़ा रूट को ईस्टर्न कॉरिडोर (Eastern Corridor) से जोड़ा जाएगा. ऐसा होने के बाद दिल्ली-हावड़ा रूट से सभी मालगाड़ियां हटा दी जाएंगी. सिर्फ सवारी गाड़ियां ही दिल्ली-हावड़ा रूट पर चलेंगी. जिसके चलते ट्रैफिक लोड कम होने से गाड़ियों की टाइमिंग में सुधार आएगा.

    खुर्जा से बोड़ाकी (ग्रेटर नोएडा) तक बिछाई गई हैं 6 लाइन
    खुर्जा से लेकर बोड़ाकी रेलवे स्टेशन, ग्रेटर नोएडा तक रेल कॉरिडोर की छह लाइन बिछाई गई हैं. इसमे से दो लाइन वेस्टर्न कॉरिडोर की होंगी. वहीं तीन लाइन बोड़ाकी से दादरी स्टेशन तक बिछाई गई हैं जहां उन्हें दिल्ली-हावड़ा रूट से जोड़ा जाएगा. जल्द ही यह काम शुरू हो जाएगा. इसके लिए हाल ही में इंडियन रेलवे और डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के अफसरों ने एक मीटिंग कर काम की योजना तैयार की. इसी काम के लिए रेलवे 21 दिन का ब्लॉक लेने जा रहा है.

    रेलवे ने इस तरह बनाई है ब्लॉक की योजना
    रेलवे अफसरों के मुताबिक कुल 21 दिन के ब्लॉक में 20 दिन तक 2.5 से तीन घंटे का ब्लॉक लिया जाएगा. वहीं एक दिन के लिए 8 घंटे का मेगा ब्लॉक लिया जाएगा. 21 दिन तक दिल्ली-हावड़ा रूट पर सभी ट्रेन कुछ लेट चलेंगी. क्योंकि ब्लॉक के वक्त 2.5 से तीन घंटे तक और मेगा ब्लॉक के दौरान 8 घंटे तक दिल्ली-हावड़ा रूट पर ट्रेनों का संचालन पूरी तरह से बंद रहेगा. सूत्रों की मानें तो कुछ ट्रेन को रूट बदलकर चलाया जा सकता है.

    नोएडा अथॉरिटी के इस फैसले से दादा-दादी, पोते-पोती को मिली राहत, जानें प्लान

    दिल्ली-एनसीआर का नंबर वन बनेगा बोड़ाकी रेल स्टेशन
    ग्रेटर नोएडा का बोड़ाकी रेलवे स्टेशन दिल्ली-एनसीआर का नंबर वन स्टेशन बनने जा रहा है. बोड़ाकी से पूर्वी यूपी के साथ-साथ बिहार और पश्चिम बंगाल के लिए भी ट्रेन मिलेगी. यहां बस अड्डे के साथ ही मेट्रो ट्रेन की सुविधा भी मिलेगी.

    इसके साथ ही एनसीआर के दूसरे स्टेशन के मुकाबले बोड़ाकी से ट्रेन पकड़ना ज्यादा आरामदायक हो जाएगा. हाथ में भारी-भरकम लगेज लेकर ट्रेन के पीछे नहीं भागना होगा. रेलवे स्टेशन से मेट्रो स्टेशन जाना हो या मेट्रो स्टेशन से बस अड्डा, स्काई वॉक ट्रैवलर की मदद से सामान के साथ कुछ मिनट में ही पहुंच जाएंगे.

    Tags: Dedicated Freight Corridor, Greater noida news, Indian railway

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर