होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /OMG! कंप्यूटर की तरह तेज है 5 साल के बच्‍चे का दिमाग, 190 सेकंड में देता है दुनिया के देशों की ये जानकारी

OMG! कंप्यूटर की तरह तेज है 5 साल के बच्‍चे का दिमाग, 190 सेकंड में देता है दुनिया के देशों की ये जानकारी

OMG News: नोएडा शहर में रहने वाले पांच साल के आदेश विश्व के 195 देशों के नाम और उनके झंडों को बखूबी पहचानते हैं. इसके ल ...अधिक पढ़ें

    रिपोर्ट: आदित्य कुमार

    नोएडा. अचानक कोई आप से पूछ ले कि क्या आपको पता है विश्व में कितने देश हैं या उसके झंडे को पहचानते हैं? शायद हम में से अधिकांश लोग ऐसे हैं जिनको कई देशों के नाम तक नहीं पता होंगे, तो फिर झंडे की जानकारी को दूर की बात है. हालांकि नोएडा शहर में रहने वाला 5 साल का बच्चा विश्व के 195 देशों के नाम और उनके झंडों को बखूबी पहचानता है.

    दरअसल 5 वर्ष के आदेश नोएडा में रहते हैं, जो कि शहर के एक निजी स्कूल में कक्षा एक के छात्र हैं. आदेश को यूनाइटेड नेशन द्वारा मान्यता प्राप्त 195 देशों के नाम और उसके झंडे की पहचान है. आदेश ने अपना नाम इंडिया वर्ल्ड ऑफ रिकॉर्ड और कलाम वर्ल्ड ऑफ रिकॉर्ड में भी दर्ज करवा चुके हैं. आदर्श बताते हैं कि मुझे देश विदेश घूमना अच्छा लगता है. बड़ा होकर मैं बड़ा व्यापारी बनूंगा और देश विदेश में घूमूंगा.

    आपके शहर से (नोएडा)

    नोएडा
    नोएडा

    मम्मी-पापा ने की थी मदद
    आदेश के पिता सतीश मूलतः केरल के रहने वाले हैं. पिछले कई सालों से एनटीपीसी में कार्यरत हैं. वह नोएडा एनटीपीसी में कैंटीन प्रबंधक के रूप में अभी काम कर रहे हैं. NEWS 18 LOCAL से बात करते हुए आदेश बताते हैं कि मैं तीन मिनट दस सेकंड में 195 देशों के झंडों को पहचान सकता हूं. अभी देशों के नाम भी मुझे याद हैं. इसके लिए जो रिकॉर्ड मैंने बनाया है वो मम्मी पापा को मदद से ही बनाए है. मम्मी ने एक शीट कर सारे देश के झंडे का फोटो चिपका दिया था. उसी से मैं याद करता था. इसकी तैयारी मैंने दो माह पहले शुरू की थी और दिसंबर में रिकॉर्ड भी बना लिया है. स्कूल में शिक्षकों और दोस्तों को जब मेरे विश्व रिकॉर्ड के बारे में पता चला तो उन्हें भी अच्छा लगा. आदेश बताते हैं कि मुझे देख कर वो भी अब रिकॉर्ड बनाने के लिए कोशिश कर रहे हैं.

    Tags: Noida news, NTPC, OMG News, UP news

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें