Home /News /uttar-pradesh /

डॉगी की शू-शू, पॉटी पर नोएडा में देना होगा जुर्माना, जानें कब, कितना लगेगा  

डॉगी की शू-शू, पॉटी पर नोएडा में देना होगा जुर्माना, जानें कब, कितना लगेगा  

ऐसे नस्ल के कुत्तों से आप भी रहें सावधान (सांकेतिक तस्वीर /फोटो आभार@istok)

ऐसे नस्ल के कुत्तों से आप भी रहें सावधान (सांकेतिक तस्वीर /फोटो आभार@istok)

नोएडा (Noida) और ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) की कई सोसाइटी में मेड ने आने से मना कर दिया है. वजह है सोसाइटी में आवारा कुत्ते. यह कुत्ते (Dog) सोसाइटी में या उसके आसपास घूमते रहते हैं. क्या बच्चे और क्या बड़े सभी पर हमला करते हैं. इसके चलते ही कुछ मेड सोसाइटी छोड़कर जा चुकी हैं. खाना मिलने के चलते आवारा कुत्ते आसपास ही घूमते रहते हैं. खाने के चक्कर में ही सोसाइटी के लोग आपस में भी भिड़ जाते हैं. पुलिस (Police) और नोएडा अथॉरिटी (Noida) Authority तक भी शिकायत पहुंच चुकी हैं.

अधिक पढ़ें ...

    नोएडा. दादरी (Dadri), ग्रेटर नोएडा और नोएडा (Noida) में लगाार डॉग बाइट (Dog Bite) की घटनाएं बढ़ रही हैं. हालांकि आवारा कुत्तों पर लगाम लगाने के लिए नोएडा अथॉरिटी अभियान चला रही है, लेकिन परेशानी घटने के बजाए बढ़ रही है. अथॉरिटी में शिकायतें भी खूब आ रही हैं. इसी के चलते एक बार फिर नोएडा अथॉरिटी (Noida Authority) ने सड़क, पार्क और सावर्जनिक जगहों पर डॉगी को लाने के नियम कड़े कर दिए हैं. यहां तक की डॉगी के शू-शू और पॉटी करने तक पर जुर्माने की रकम का ऐलान किया जा रहा है. कुत्तों के चलते अब तक मेड भी सोसाइटी में आने से मना करने लगी हैं. गौरतलब रहे कुछ दिन पहले ही ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) में एक पिटबुल नस्ल के डॉगी ने बच्चे के चेहरे पर काट कर घायल कर दिया था. बच्चे के चेहरे पर 42 टांके लगे थे.

    तीन बार जुर्माना और चौथी शिकायत पर रद्द होगा रजिस्ट्रेशन

    नोएडा अथॉरिटी के अफसरों की मानें तो बहुत सारे लोग अपने डॉगी को घुमाने के लिए सड़क, पार्क या सार्वजनिक जगहों पर ले जाते हैं. ऐसी जगहों पर उन्हें शू-शू और पॉटी भी कराते हैं. ऐसे मौकों पर कई बार डॉग बाइट की घटनाएं भी सामने आई हैं. वहीं सार्वजनिक जगहों पर शू-शू, पॉटी कराने के चलते लोगों के बीच आपस में विवाद भी होता है. लोग अथॉरिटी में शिकायतें भी करते हैं.

    इसी को देखते हुए लोगों को जागरुक कर बताया जा रहा है कि सड़क, पार्क या सार्वजनिक जगहों पर डॉगी के शू-शू और पॉटी करने पर जुर्माना लगेगा. पहली शिकायत पर 100 रुपये, दूसरी पर 200 और तीसरी शिकायत आने पर 500 रुपये वसूले जाएंगे. इतना ही नहीं अगर चौथी बार शिकायत आती है तो डॉगी का रजिस्ट्रेशन कैंसिल कर दिया जाएगा.

    अब घर बैठे होगा ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी का हर छोटा-बड़ा काम, जानिए प्लान

    रजिस्ट्रेशन के बाद डॉगी को नोएडा अथॉरिटी लगाएगी वैक्सीन

    गौरतलब रहे नोएडा में बड़ी संख्या में देशी और विदेशी नस्ल के कुत्ते-बिल्ली पाले जाते हैं. नोएडा अथॉरिटी ने कुत्ते-बिल्ली दूसरे पेट्स के लिए अब रजिस्ट्रेशन अनिवार्य कर दिया है. इसके लिए 2021, नवंबर में अथॉरिटी की सीईओ रितु माहेश्वरी ने नोएडा पेट्स रजिस्ट्रेशन एप लांच किया था. यह एप प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. एप की मदद से कोई भी पेट्स लवर घर बैठे ही पेट्स का रजिस्ट्रेशन करा सकता है. इसके लिए अथॉरिटी ने 500 रुपये फीस रखी है. यह फीस एक साल के लिए होगी. रजिस्ट्रेशन कराने और फीस देने के बाद अथॉरिटी की यह जिम्मेदारी होगी कि वह हर एक रजिस्डर्ट पेट्स को एंटी रैबीज का टीका लगवाए.

    रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी हैं यह दस्तावेज

    नोएडा अथॉरिटी की कोऑर्डिनेटर हुसाना परवीन की मानें तो सोसाइटी और कालोनी में पैट रजिस्ट्रेशन के लिए कैम्प लगाया जाएगा. कैम्प में रजिस्ट्रेशन के लिए आने वाले पैट लवर को एक आईडी प्रूफ, एक एड्रेस प्रूफ, पैट मालिक के दो फोटो और पैट के वैक्सीनेशन का कार्ड लेकर आना होगा. इसके साथ ही फीस के रूप में 500 रुपये भी जमा कराने होंगे. हुसाना का कहना है कि इस कैम्प का मकसद पैट की जानकारी इकट्ठा करना, उनके वैक्सीनेशन की डिटेल जमा करना और किस-किस ब्रीड के पैट नोएडा की सोसाइटी और कालोनियों में पल रहे हैं यह डाटा जमा करना है.

    Tags: Cow, Dog Lover, Noida Authority

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर