UP के इस शहर में महिलाओं के लिए खुला Pink Toilet, 'सैनिटरी नैपकिन' की सुविधा

सीईओ रितु माहेश्वरी ने बताया कि शहर में 84 स्थानों पर मॉडर्न पब्लिक टॉइलट बनाए जाने थे. जिसमें 74 पिंक टॉयलेट बन चुके हैं 10 बचे हुए थे. अब उन 10 को सिर्फ महिलाओं के इस्तेमाल के लिए पिंक टॉइलट के रूप में बनाया जा रहा है.

News18 Uttar Pradesh
Updated: August 3, 2019, 2:28 PM IST
UP के इस शहर में महिलाओं के लिए खुला Pink Toilet, 'सैनिटरी नैपकिन' की सुविधा
यूपी के इस शहर में महिलाओं के लिए खुला Pink Toilet
News18 Uttar Pradesh
Updated: August 3, 2019, 2:28 PM IST
नोएडा के सेक्टर-50 स्थित मार्केट में महिलाओं के लिए तैयार किया गया शहर का पहला पिंक टॉयलेट गुरुवार से शुरू हो गया. नोएडा अथॉरिटी की सीईओ रितु माहेश्वरी ने इसका लोकार्पण किया. नोएडा अथॉरिटी की सीईओ रितु माहेश्वरी के मुताबिक शहर के अलग-अलग स्थानों पर 9 अन्य पिंक टॉयलेट अगले दो महीने में तैयार कर लिए जाएंगे. इसमें महिलाओं के लिए सैनिटरी नैपकिन मशीन लगी है जिसमें यह नैपकिन निकाला जा सकेगा.

सीईओ रितु माहेश्वरी ने बताया कि शहर में 84 स्थानों पर मॉडर्न पब्लिक टॉइलट बनाए जाने थे. जिसमें 74 पिंक टॉयलेट बन चुके हैं 10 बचे हुए थे. अब उन 10 को सिर्फ महिलाओं के इस्तेमाल के लिए पिंक टॉइलट के रूप में बनाया जा रहा है. यह टॉयलेट सुबह 8 बजे से लेकर शाम 8 बजे तक यह खुला रहेगा. इसमें महिलाओं के लिए सैनिटरी नैपकिन मशीन लगी है जिसमें यह नैपकिन निकाला जा सकेगा.

नोएडा अथॉरिटी की सीईओ रितु माहेश्वरी
नोएडा अथॉरिटी की सीईओ रितु माहेश्वरी


इस्तेमाल किए गए नैपकिन को निस्तारण वाली मशीन में डाला जा सकेगा। बचे हुए 9 पिंक टॉइलट में भी यह मशीन लगाई जाएगी. आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर 'आधी आबादी' को बड़ा तोहफा दिया है. सरकार ने गुरुवार को बायॉडिग्रेडिबल सैनिटरी नैपकिन लॉन्च किया. प्रति पैड 2.50 रुपये की कीमत पर इसे प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि परियोजना केंद्रों से खरीदा जा सकता है. सैनिटरी नैपकिन के एक पैक में 4 पैड होंगे और इसकी कीमत 10 रुपये होगी.

(रिपोर्ट: कुणाल जायसवाल)

ये भी पढ़ें:

BMW से जा रहे प्रॉपर्टी डीलर को बदमाशों ने मारी 6 गोली, हालत गंभीर
Loading...

उन्नाव गैंगरेप कांड: पीड़िता के परिजनों से मिलने ट्रामा सेंटर पहुंची CBI टीम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नोएडा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 3, 2019, 1:19 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...