Home /News /uttar-pradesh /

POD taxi in Noida: नोएडा में फिल्मसिटी से जेवर एयरपोर्ट तक चलेगी पॉड टैक्सी, डीपीआर में ये हुए बदलाव

POD taxi in Noida: नोएडा में फिल्मसिटी से जेवर एयरपोर्ट तक चलेगी पॉड टैक्सी, डीपीआर में ये हुए बदलाव

यमुना अथॉरिटी की आज होने वाली बोर्ड बैठक में पॉड टैक्सी की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट को मंजूरी मिल सकती है.

यमुना अथॉरिटी की आज होने वाली बोर्ड बैठक में पॉड टैक्सी की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट को मंजूरी मिल सकती है.

Noida Pod Taxi News: फिल्म सिटी से लेकर जेवर एयरपोर्ट (Jewar Internatioal Airport) तक एलिवेटेड रोड पर पॉड टैक्सी चलाने की योजना है. अगर इस साल मई तक योजना का ग्लोबल टेंडर हो जाता है तो 2024 तक जेवर एयरपोर्ट की पहली फ्लाइट के साथ ही पॉड टैक्सी का सफर भी शुरू हो जाएगा. इसका रूट इंडस्ट्रियल एरिया को शामिल करते हुए बनाया गया है. पॉड टैक्सी में एक बार में 21 लोग सफर कर सकेंगे. पॉड टैक्सी की लागत करीब 810 करोड़ रुपये आने की उम्मीद है.

अधिक पढ़ें ...

नोएडा. यमुना अथॉरिटी की आज होने वाली बोर्ड बैठक में पॉड टैक्सी (Pod Taxi) की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट को मंजूरी मिल सकती है. हालांकि डीपीआर तो साल 2021 में ही तैयार हो चुकी थी, लेकिन उसके रूट में कुछ बदलाव किए गए हैं. डीपीआर में बदलाव के तहत स्टेशन और रूट के कुछ सेक्टर हटाए गए हैं. लेकिन टैक्सी का रूट जेवर एयरपोर्ट (Jewar International Airport) से फिल्म सिटी तक ही रहेगा. अगर आज बोर्ड बैठक में डीपीआर मंजूर हो जाती है तो फिर इसे राज्य सरकार के पास मंजूरी के लिए भेजा जाएगा. सरकार से मंजूरी मिलने के फौरन बाद ही मई में पॉड टैक्सी का ग्लोबल टेंडर निकालने की योजना है.

पॉड टैक्सी को जेवर एयरपोर्ट से फिल्म सिटी तक चलाने की योजना है. रूट में हुए बदलाव के बाद अब सेक्टर-20-21, सेक्टर-21-34, सेक्टर-28, सेक्टर-29, सेक्टर-32, सेक्टर-33, सेक्टर-10, सेक्टर-11, सेक्टर-30, सेक्टर-23ई, दयानतपुर और एयरपोर्ट तक का रूट रहेगा. सभी स्टेशन एलिवेटेड ट्रैक पर होंगे. पॉड टैक्सी का रूट 12 किमी का होगा.

दो फेज में होना था काम

जानकारों की मानें तो पहले पॉड टैक्सी की डीपीआर को जेवर एयरपोर्ट से लेकर फिल्म सिटी, ग्रेटर नोएडा तक और एयरपोर्ट से लेकर सेक्टर 32 तक दो फेज में तैयार किया गया था. जेवर एयरपोर्ट से लेकर फिल्म सिटी का रूट करीब 5 किमी का था. वहीं एयरपोर्ट से लेकर सेक्टर-32 तक लगभग 14 किमी का रूट रखा गया था.

आज बंद हो जाएगी ग्रेटर नोएडा से गुजरने वाली मुगलकालीन सड़क!, जानिए वजह

ऐसे चलती है पॉड टैक्सी

पॉड टैक्सी दो तरह से चलती है, एक ट्रैक पर और दूसरा केबल की मदद से हैंगिंग मोड पर. लेकिन भारत में इसे ट्रैक पर चलाए जाने की योजना है. इस ट्रैक पर न तो रेड सिग्नल होगा और न ही जाम लगेगा. हालांकि विदशों में जो पॉड टैक्सी चल रही हैं, वो 4 से 6 सीटर हैं, लेकिन भारत में 8 से 10 सीटर टैक्सी चलाए जाने की योजना है.

पॉड टैक्सी में नहीं होता ड्राइवर

पॉड टैक्सी पूरी तरह से कंप्यूटराइज्ड होती है. इसमें ड्राइवर नहीं होता है. यह बैटरी से चलती है. लेकिन पॉड टैक्सी की शुरुआत करना कोई आसान काम नहीं है. टैक्सी में बैठने के साथ ही टच स्क्रीन की मदद से जहां आपको उतरना है उस स्टेशन का नाम लिखना होता है. स्टेशन आने पर टैक्सी खुद ही रुक जाएगी. किराए का भुगतान कार्ड से करना होता है.

Tags: Film city in up, Jewar airport, Yamuna Authority

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर