होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /दीपावली के बाद जहरीली हुई हवा, नोएडा का AQI लेवल 360 पार, जानें अपने शहर का हाल

दीपावली के बाद जहरीली हुई हवा, नोएडा का AQI लेवल 360 पार, जानें अपने शहर का हाल

नोएडा में हुई आतिशबाजी के कारण वायुमंडल में फैला प्रदूषण. (सांकेतिक  फोटो)

नोएडा में हुई आतिशबाजी के कारण वायुमंडल में फैला प्रदूषण. (सांकेतिक फोटो)

Noida AIR Pollution: प्रदूषण के कारण पूरे राज्य का हाल बेहाल है. लोग मास्क लगाकर बाहर निकल रहे हैं. आसमान में धुंआ-धुंआ ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

नोएडा में प्रदूषण में भारी बढ़ोतरी
AQI 360 पहुंचा
लोगों को सांस लेने में हो रही दिक्कत

नोएडा: उत्तर प्रदेश में वायु प्रदूषण के कारण लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. प्रदेश के अलग-अलग क्षेत्रों में वायु प्रदूषण में काफी बढ़ोतरी हुई है. नोएडा में दिवाली के 2 दिन बाद भी हवा की गुणवत्ता बेहद खराब स्तर पर दर्ज हुई है. नोएडा में एयर क्वालिटी इंडेक्स में भारी बढ़ोतरी देखने को मिली है. ‘सफर ऐप’ के मुताबिक नोएडा में आज AQI (एयर क्वालिटी इंडेक्स) 360 दर्ज किया गया. जो बेहद खराब श्रेणी का प्रदूषण स्तर माना जाता है.

भारत सरकार के ऐप ‘सफर एयर’ के मुताबिक ये AQI के आंकड़े दर्ज किए गए हैं. नोएडा का AQI 360 दर्ज किया गया है, जो बेहद खराब है. नोएडा का यह प्रदूषण स्तर सेहत पर बुरा प्रभाव डालने वाला है. खराब हवा के कारण फेफड़ों में समस्या और एस्थेमेटिक मरीजों के लिए समस्या बढ़ गई है. दिवाली के बाद एयर क्वालिटी इंडेक्स इतना खराब हो गया है कि लोगों का सांस लेना भी दूभर है.

राज्य के अन्य शहरों के हाल भी कुछ ऐसे ही
उत्तर प्रदेश में प्रदूषण के कारण कई जिलों का बेहाल हुआ पड़ा है. सिर्फ नोएडा ही नहीं बल्कि गाजियाबाद, लखनऊ, कानपुर, आगरा, मेरठ समेत कई जिलों में वायु प्रदूषण में भारी बढ़ोतरी हुई है. गाजियाबाद में कल यानी मंगलवार को AQI 369 दर्ज किया गया था. इसके अलावा लखनऊ में AQI 207, कानपुर में 263, आगरा में 322, मेरठ में 253 और प्रयागराज में. 164 दर्ज किया गया था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में कल AQI 180 दर्ज किया गया था.

आपके शहर से (नोएडा)

नोएडा
नोएडा

राज्य का हाल बेहाल
प्रदूषण के कारण पूरे राज्य का हाल बेहाल है. लोग मास्क लगाकर बाहर निकल रहे हैं. आसमान में धुंआ-धुंआ छाया हुआ है. कई जगह आसमान में स्मोक की चादर चढ़ी हुई है. प्रदूषण के कारण जहां लोग बीमार हो रहे हैं वहीं पहले से बीमार लोगों की सेहत में प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है. लोगों को सांस लेने में दिक्कत हो रही है. पूरे राज्य की बात करें तो कल सबसे कम प्रदूषण वृंदावन में था. वृंदावन में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 106 दर्ज किया गया था.

Tags: Air pollution, Diwali, Firecrackers, Noida news

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें