Home /News /uttar-pradesh /

आस्था की राख से ईश्वर की प्रतिमा को सजा रहें हैं कैदी

आस्था की राख से ईश्वर की प्रतिमा को सजा रहें हैं कैदी

Prisoners

Prisoners working on Sculpture.

नरेश भाटी कहते है कि जेल में बंद कैदियों को बाहर आने के बाद कोई नौकरी नहीं देता, हम उन्हें नौकरी देते है.

    नोएडा: एक आईडिया (Business idea) कैसे किसी का जीवन बदल सकता है, इसका उदाहरण ग्रेटर नोएडा के नरेश भाटी और आकाश को देख कर समझ सकते हैं. नरेश भाटी और आकाश मंदिरों में जमा राख को जमा करते है और जेल में कैद कैदियों से मूर्ति बनवाते हैं.जिससे एक ओर जहां कैदी ईश्वर की सुंदर-सुंदर मूर्तियां बनाकर अपने पाप धुल रहें है तो वही इन मूर्तियों के निर्माण से पर्यावरण संरक्षण भी हो रहा है.
    कैदियों को इज्जत की जीवन देते है
    नरेश बताते हैं कि दो वर्षों से हम जेल में कैद लोगों को मूर्ति बनाना सिखाते है, फिर जब सीख लेते हैं तो उन्हें हम अपने साथ रखते है. अभी हमारे साथ 20 लोग लगभग काम कर रहे है, कैदियों को हम सब सामान प्रोवाइड करवाते है और उन्हें द्वारा बनाए गए मूर्तियों को मार्केट भी उपलब्ध करवाते हैं. जिस से वो इज्जत का कमाते है. नरेश बताते हैं कि जब भी कोई आदमी जेल से आता है तो उनको नौकरी आसानी से नहीं मिलती ऐसे में हम उन्हे आर्ट एंड क्राफ्ट (art and craft) में इतना पारंगत करते है जिससे वो अच्छा कमा सके.
    मंदिरों के वेस्ट मैटेरियल से बनाते हैं मूर्तियां
    नरेश भाटी बताते हैं कि हम मंदिरों के वेस्ट जैसे अगरबत्ती की राख, हवन वाले राख से मूर्तियां बनाते हैं.पिछले 2-3 सालों से हम काम कर रहे हैं, जिस से राख जैसे वेस्ट को भी हम मैनेज करते है. भाटी के अनुसार पहले हम राख मदिरों से इकट्ठा करते हैं फिर उसे हम चूना के साथ मिलाकर मूर्तियां बनाते हैं. अगरबत्ती की राख बहुत महीन होती है, जिसको मैनेज करना बेहद जरूरी होता है. ऐसा नहीं करने पर जब वो नदी या अन्य पानी के स्रोत में बहाए जाते है तो वो जीव जंतुओं को काफी नुकसान पहुंचाते हैं. नरेश कहते हैं कि लेकिन जब हम उस राख की मूर्तियां बनाते हैं तो वो किसी जल श्रोत में जाने से कोई नुकसान नही करती बल्कि पर्यावरण के लिये फायदेमंद रहती है.
    (रिपोर्ट- आदित्य कुमार)

    Tags: Noida news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर