होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /जानिए कब सिग्लन फ्री होने जा रहा नोएडा 12-22 से रजनीगंधा चौक रोड

जानिए कब सिग्लन फ्री होने जा रहा नोएडा 12-22 से रजनीगंधा चौक रोड

सिग्नल फ्री रोड बनाने का काम सेंट्रल रोड रिसर्च इंस्टीट्यूट (सीआरआरआई) के सुझाव पर कराया जा रहा है. (सांकेतिक फोटो)

सिग्नल फ्री रोड बनाने का काम सेंट्रल रोड रिसर्च इंस्टीट्यूट (सीआरआरआई) के सुझाव पर कराया जा रहा है. (सांकेतिक फोटो)

नोएडा (Noida) में एमपी वन पर सुबह-शाम कई-कई घंटे तक ट्रैफिक जाम (Traffic Jam) की परेशानी से जूझना पड़ता है. कम से कम दो ...अधिक पढ़ें

नोएडा. डीएनडी फ्लाई ओवर (DND Flyover) के रास्ते दिल्ली-नोएडा (Delhi-Noida) रूट पर सफर रेड लाइट यानि सिग्नल फ्री करने की कोशिश चल रही है. खासतौर पर ट्रैफिक जाम (Traffic Jam) से राहत देने के लिए यह योजना तैयार की गई है. योजना पर काम भी चल रहा है. नोएडा अथॉरिटी (Noida Authority) का दावा है कि 30 सितम्बर तक इस रोड को सिग्नल फ्री बना दिया जाएगा. हालांकि काम के दौरान बीच में सैकड़ों  पेड़ आ गए थे. लेकिन कुछ दिन काम स्लो होने के बाद अब फिर तेजी से निपटाया जा रहा है. नोएडा 12-22 से रजनीगंधा चौक (Rajnigandha Chowk) के बीच में 5 यूटर्न बनाने का काम चल रहा है. यूटर्न का काम पूरा होते ही सभी रेड लाइट (Red Light) को बंद कर दिया जाएगा.

यूटर्न की जगह 3.5 मीटर तक चौड़ा किया जा रहा है सड़क को

रजनीगंधा अंडरपास चौक से लेकर सेक्टर-12-22, 56 तिराहे को जोड़ने वाले इस रोड के दोनों ओर घनी आबादी है. दिल्ली-दिल्ली-नोएडा से गाजियाबाद जाने के लिए इस रोड का खासतौर पर इस्तेमाल किया जाता है. हालांकि इस रोड पर एलिवेटेड रोड बनना था, लेकिन फाइल नोएडा अथॉरिटी में ही अटककर रह गई. जानकारों की मानें तो सिग्नल फ्री रोड बनाने का काम भी सेंट्रल रोड रिसर्च इंस्टीट्यूट (सीआरआरआई) के सुझाव पर कराया जा रहा है.

आपके शहर से (दिल्ली-एनसीआर)

दिल्ली-एनसीआर
दिल्ली-एनसीआर

प्लान के मुताबिक सभी चौराहों और बीच-बीच में बने कट को बंद कर पांच जगह डबल यूटर्न बनाने का प्लान है. एक जगह यूटर्न पूरी तरह बनकर तैयार है. जबकि तीन जगह यूटर्न की आउटर दीवार बनाने का काम चल रहा है. जहां यूटर्न बनाए गए हैं वहां सड़क को 3.5 मीटर तक चौड़ा किया जा रहा है.

Twin Tower Blast के दौरान आने-जाने को इन रास्तों का कर सकते हैं इस्तेमाल

यूटर्न बनाने का काम टी-सीरीज चौराहा और सेक्टर-20 टेलीफोन एक्सचेंज चौराहे के बीच. सेक्टर-10-21 चौराहा और टेलीफोन एक्सचेंज के बीच सेक्टर-20 थाने के सामने. जलवायु विहार चौराहा और सेक्टर-10-21 चौराहे के बीच सेक्टर-10 के सामने. चौड़ा मोड़ चौराहा और जलवायु विहार चौराहे के बीच नोएडा स्टेडियम के सामने यूटर्न बनाने का काम किया जा रहा है.

अगस्त में काम पूरा होना था नोएडा 12-22 से रजनीगंधा चौक तक

नोएडा 12-22 से रजनीगंधा चौक तक चौराहे और तिराहे बंद कर यू-टर्न बनाने का काम शुरू किया गया था. करीब 6 करोड़ रुपये की लागत से यह काम नोएडा अथॉरिटी करा रही थी. इसका मकसद नोएडा से डीएनडी के रास्ते दिल्ली जाने वाले ट्रैफिक को आरामदायक बनाना है.

नोएडा अथॉरिटी ने इसी साल अगस्त तक इस काम को पूरा कर लिए जाने का दावा किया था. योजना के अनुसार नोएडा 12-22 से रजनीगंधा चौक तक के रास्ते में रेड लाइट को बंदकर 5 यूटर्न बनाए जाने का काम किया जा रहा है.

Tags: Delhi-ncr, Noida Police, Traffic Jam

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें