सैमसंग की नोएडा यूनिट बनकर तैयार, नौकरी नहीं मिलने से ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन

दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल फैक्टरी में कुल 70 हजार लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद जताई गई थी, लेकिन मंगलवार को स्थानीय ग्रामीणों द्वारा सैमंसग की नोएडा यूनिट में नौकरी नहीं मिलने पर प्रदर्शन करने का मामला सामने आया है

News18 Uttar Pradesh
Updated: August 21, 2018, 7:36 PM IST
News18 Uttar Pradesh
Updated: August 21, 2018, 7:36 PM IST
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जेई द्वारा हाल ही में नोएडा में उद्घाटित सैमसंग कम्पनी की नई यूनिट पूरी तैयार हो गई है. दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल फैक्टरी में कुल 70 हजार लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद जताई गई थी, लेकिन मंगलवार को स्थानीय ग्रामीणों द्वारा सैमंसग की नोएडा यूनिट में नौकरी नहीं मिलने पर प्रदर्शन करने का मामला सामने आया है.

यह भी पढ़ें-नोएडा में दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल फैक्‍ट्री खोल रहा सैमसंग, 70 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार

नवनिर्मित सैमसंग नोएडा के बाहर प्रदर्शन कर रहे ग्रामीणों का आरोप है कि सैमसंग कंपनी ने जमीन अधिकग्रहण करते वक्त प्रत्येक किसान परिवार के एक व्यक्ति को रोजगार देने का वादा किया था, लेकिन नोएडा यूनिट के निर्माण के एक माह बाद भी किसी को रोजगार नहीं दिया गया है. कम्पनी और सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर रहे दर्जनों ग्रामीणों को पुलिस ने फिलहाल गिरफ्तार कर लिया है.

यह भी पढ़ें-भारत के स्मार्टफोन मार्केट में टॉप पर Xiaomi, दूसरे नंबर पर रही Samsung

रिपोर्ट के मुताबिक नोएडा के थाना फेस 2 क्षेत्र के सेक्टर 82 में निर्मित सैमसंग कम्पनी की नई यूनिट के बाहर ग्रामीणों ने मजदूर संगठन सीटू के कार्यकर्ताओं के साथ प्रदर्शन किया और सरकार और कंपनी के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. ग्रामीणों के मुताबिक कम्पनी ने यूनिट निर्माण के बाद किसानों से किया वादा पूरा करने से अब मुकर रही है.

यह भी पढ़ें-नोएडा की फैक्ट्री में बनेगा Samsung का सबसे पावरफुल स्मार्टफोन

प्रदर्शनकारियों का कहना है कि कंपनी बाहर के राज्यों से लोगों को भर्ती कर रही है, लेकिन स्थानीय लोगों को नौकरी नहीं देने से कतरा रही है. सूचना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने कंपनी के बाहर से दर्जनों ग्रामीणों को गिरफ़्तार किया है जबकि करीब 95 लोगों को हिरासत में लिया है. फ़िलहाल, पुलिस मामले में कुछ भी कहने से बच रही है.

(रिपोर्ट-कुनाल, नोएडा)
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर