Home /News /uttar-pradesh /

SBI के 3725 करोड़ रुपये से शुरू होगा जेवर एयरपोर्ट का काम, जानें ज्यूरिख कंपनी कितना लगा रही पैसा

SBI के 3725 करोड़ रुपये से शुरू होगा जेवर एयरपोर्ट का काम, जानें ज्यूरिख कंपनी कितना लगा रही पैसा

जेवर एयरपोर्ट के निर्माण में स्टेट बैंक ऑफ इडिया भी पैसा लगा रही है. (File Photo)

जेवर एयरपोर्ट के निर्माण में स्टेट बैंक ऑफ इडिया भी पैसा लगा रही है. (File Photo)

Jewar Airport News: उम्मीद के मुताबिक जेवर एयरपोर्ट से 2024 में पहली फ्लाइट उड़ान भरेगी. जेवर एयरपोर्ट को लेकर यूपी सरकार (UP Government) ने भी एक बड़ा बदलाव किया है.

    नोएडा. जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Jewar Airport) के निर्माण की राह और आसान हो गई है. एयरपोर्ट निर्माण में अब ज्यूरिख कंपनी के साथ भारतीय स्टेट बैंक (SBI) का पैसा भी लगेगा. एसबीआई यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड (YIAPL) को कर्ज देगी. इस समझौते पर साइन हो गए हैं. एयरपोर्ट शुरू होने के 1 साल बाद से आने वाले 20 साल में यह कर्ज चुकाया जाएगा. एसबीआई से यह रकम मिलते ही जेवर एयरपोर्ट के काम में अब तेजी आ जाएगी. उम्मीद के मुताबिक एयरपोर्ट से साल 2024 में पहली फ्लाइट उड़ान भरेगी. जेवर एयरपोर्ट को लेकर यूपी सरकार (UP Government) ने भी एक बड़ा बदलाव किया है.

    समझौते के मुताबिक, एसबीआई वाईआईएपीएल को 3725 करोड़ रुपये देगी, जबकि ज्यूरिख कंपनी जेवर एयरपोर्ट के निर्माण में 2005 करोड़ रुपये लगाएगी. ज्यूरिख कंपनी जेवर एयरपोर्ट को भारत का पहला पूरी तरह से डिजिटल एयरपोर्ट बनाएगी. भारत का पहला शून्य कार्बन उत्सर्जन वाला एयरपोर्ट होगा.

    जेवर एयरपोर्ट पर यूपी सरकार ने किया बड़ा बदलाव
    जेवर एयरपोर्ट को लेकर यूपी सरकार ने एक बड़ा बदलाव किया है. एयरपोर्ट पर अब दो नहीं 5 बड़े रनवे होंगे. सीएम योगी आदित्यनाथ की कैबिनेट ने इस पर अपनी मुहर भी लगा दी है. मंजूरी के साथ ही अब जेवर एयरपोर्ट एशिया का दूसरा सबसे बड़ा एयरपोर्ट बन जाएगा. हालांकि, जेवर एयरपोर्ट के पहले चरण में दो रनवे का निर्माण होना है. जानकारों की मानें तो 3 और रनवे निर्माण के लिए 1365 एकड़ ज़मीन की जरूरत होगी. ज़मीन का अधिग्रहण करने के लिए भी यूपी सरकार ने कैबिनेट की बैठक में अपनी मंजूरी दे दी है.

    Noida News: आप मॉल में शॉपिंग करिए या मूवी देखिए, बाहर चार्ज होती रहेगी आपकी इलेक्ट्रिक कार

    पहले चरण के निर्माण में 29500 करोड़ रुपये की लागत आएगी. वहीं, दूसरे चरण के निर्माण की लागत 31114 करोड़ रुपये आएगी. दूसरे चरण के निर्माण की टेक्निकल फिजिबिलिटी रिपोर्ट (टीईएफआर) बनाने के लिए नियाल (नोएडा इंटरनैशनल एयरपोर्ट लिमिटेड) ने पीडब्ल्यूसी को जिम्मेदारी दी थी. पीडब्ल्यूसी की रिपोर्ट के मुताबिक नोएडा एयरपोर्ट के दूसरे चरण का निर्माण 2042 में शुरू होगा.

    Tags: Jewar airport, Noida news, SBI Bank

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर