Home /News /uttar-pradesh /

यूपी के मदरसों में सैकड़ों शिक्षकों की जा सकती है नौकरी!, जानिए वजह  

यूपी के मदरसों में सैकड़ों शिक्षकों की जा सकती है नौकरी!, जानिए वजह  

शिक्षकों की हाफिज (Hafiz) की डिग्री पर सवाल उठाए गए हैं. साथ ही डिग्री की जांच की भी बात कही है.

शिक्षकों की हाफिज (Hafiz) की डिग्री पर सवाल उठाए गए हैं. साथ ही डिग्री की जांच की भी बात कही है.

हाफिज (Hafiz) की डिग्री पर मदरसों के शिक्षक (Teachers) आजकल अजीब परेशानी में हैं. मदरसा शिक्षा परिषद (UPMSP) ने उनकी जानकारी मांगकर आगे चलकर कार्रवाई की बात कही है. वहीं दूसरी ओर मदरसा टीचर्स एसोसिएशन ने इस मामले में परिषद से राहत न मिलने पर कोर्ट (Court) जाने की बात कही है. मदरसों (Madarsa) शिक्षकों का कहना है कि अगर कहीं कुछ गलत है कि सबसे पहले उन अफसरों पर कार्रवाई होनी चाहिए जिन्होंने सेवा नियमावली को दरकिनार कर हाफिज की डिग्री पर नियुक्ति की है.

अधिक पढ़ें ...

    नोएडा. यूपी के सहायता प्राप्त मदरसों में आजकल हड़कंप मचा हुआ है. हड़कंप की वजह है मदरसा शिक्षा परिषद (UPMSP), लखनऊ. परिषद ने मदरसों में शिक्षक (Teachers) पद तहतानिया के संबंध में एक लैटर जारी किया है. शिक्षकों की हाफिज (Hafiz) की डिग्री पर सवाल उठाए गए हैं. साथ ही डिग्री की जांच की भी बात कही है. जिन टीचर्स की हाफिज की डिग्री किसी शिक्षा बोर्ड या यूनिवर्सिटी (University) से मान्यता प्राप्त नहीं हैं उन्हें जांच में शामिल किया जाएगा. वहीं दूसरी ओर ऑल इंडिया टीचर्स एसोसिएशन मदारिस अरबिया, यूपी ने मदरसा (Madarsa) परिषद के इस लैटर पर ही सवाल उठाए हैं. एसोसिएशन का आरोप है कि शिक्षकों का उत्पीड़न करने के लिए यह लैटर जारी किया गया है.

    बोर्ड या यूनिवसिर्टी की ही मान्य होगी हाफिज की डिग्री

    मदरसा शिक्षा परिषद, लखनऊ के रजिस्टार ने एक लैटर जारी किया है. लैटर सभी जिलों के अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी को भेजा गया है. लैटर के माध्यम से सभी सहायता प्राप्त मदरसों में हाफिज की डिग्री के आधार पर नियुक्त शिक्षकों की जानकारी मांगी गई है. गौरतलब रहे हाफिज की डिग्री के आधार पर मदरसों में तहतानिया शिक्षक के पद पर नियुक्ति होती है.

    सूत्रों की मानें तो यूपी के मदरसों में तहतानिया के पद पर तैनात बहुत सारे शिक्षकों की हाफिज की डिग्री किसी न किसी मदरसे की जारी की हुई है. जबकि मदरसा परिषद की ओर से जारी लैटर में साफ तौर पर पूछा गया है कि हाफिज की डिग्री किसी मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड और यूनिवर्सिटी से संबंधित है या नहीं. इस बारे में रजिस्टार एसएन पाण्डे ने न्यूज18 हिंदी को बताया कि अभी ऐसे शिक्षकों की जानकारी जुटाई जा रही है. कार्यवाही के बारे में आगे चलकर तय किया जाएगा.

    आज बंद हो जाएगी ग्रेटर नोएडा से गुजरने वाली मुगलकालीन सड़क!, जानिए वजह

    टीचर्स एसोसिएशन का आरोप, दस्तावेज में डिग्री का नहीं कोई जिक्र

    ऑल इंडिया टीचर्स एसोसिएशन मदारिस अरबिया, यूपी के जनरल सेक्रेटरी वहीदुल्ला खां का ने न्यूज18 हिंदी से बातचीत में आरोप लगाते हुए कहा कि मदरसा शिक्षा परिषद 1969, 1987 और 2016 में नियमावली जारी कर चुका है. 1998 में एक बार संशोधन भी कर चुका है. लेकिन उसमे कहीं नहीं लिखा है कि हाफिज की डिग्री किसी शिक्षा बोर्ड और यूनिवर्सिटी से मान्यता प्राप्त संस्थान से ही होनी चाहिए. यह लैटर सिर्फ शिक्षकों का उत्पीड़ने करने के लिए जारी किया गया है. यूपी में इस वक्त 600 से ज्यादा तहतानिया शिक्षक हैं.

    Tags: Appointment, Madarsa, Teachers

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर