Home /News /uttar-pradesh /

नोएडा की इस सोसाइटी के लोगों ने कचरा प्रबंधन का निकाला अनोखा तरीका,कचरे के बदले देते हैं कपड़े का थैला

नोएडा की इस सोसाइटी के लोगों ने कचरा प्रबंधन का निकाला अनोखा तरीका,कचरे के बदले देते हैं कपड़े का थैला

X

प्रदूषण में सबसे ज्यादा असर प्लास्टिक ने ही डाला है.प्लास्टिक ने एक ओर जहां रोजमर्रा की चीजों को आसान बनाया है तो वहीं उतना ही पर्यावरण को नुकसान भी पहुंचाया है.ऐसे में महत्वपूर्ण है कि प्लास्टिक का निस्तारण किया जाए लेकिन इसका निस्तारण या प्रबंधन उतना ही मुश्किल है ?

अधिक पढ़ें ...

    प्रदूषण में सबसे ज्यादा असर प्लास्टिक ने ही डाला है.प्लास्टिक ने एक ओर जहां रोजमर्रा की चीजों को आसान बनाया है तो वहीं उतना ही पर्यावरण को नुकसान भी पहुंचाया है.ऐसे में महत्वपूर्ण है कि प्लास्टिक का निस्तारण किया जाए लेकिन इसका निस्तारण या प्रबंधन उतना ही मुश्किल है जितना इसका इस्तेमाल आसान.इस गंभीर समस्या को लेकर नोएडा की एक सोसाइटी ने ऐसा तरीका निकाला हैं जिसमें घरों से निकलने वाले प्लास्टिक के कचरे का प्रबंधन किया जाता है जो बहुत सराहनीय है.

    प्लास्टिक से बनाते हैं सजावट के सामान उसी से घरों को सजाते हैं
    नोएडा के सेक्टर 100 स्थित सेन्चुरी अपार्टमेंट के rwa अध्यक्ष पवन यादव बताते हैं कि इस सोसाइटी में 2000 हजार से ज्यादा परिवार रहते हैं,सबके घरों को मिलाकर कई टन कचरा पहले निकलता था. लेकिन क्या हम शहर में सिर्फ कचरा दें? इसलिए हमने प्लास्टिक को इकट्ठा करना शुरू किया और उससे वेस्ट टू वंडर बनाने का काम शुरू किया. उससे हमने सोसाइटी को सजाना शुरू किया.

    प्लास्टिक के बदले देते हैं कपड़े का बैग
    पवन यादव बताते हैं कि हम पुराने कपड़े को भी इकठ्ठा करते हैं उसके बाद उसका झोला बनवाते हैं,और प्लास्टिक के बदले यहां के निवासियों को बोतल के हिसाब से झोला देते हैं जैसे किसी ने पांच प्लास्टिक की बोतल दीं तो उसके बदले हम उसे छोटा झोला देते हैं, जिसमे पांच किलो सब्जी आ सकती है.उसके बड़े झोले के लिए आपको दस प्लास्टिक के बोतल देनी होंगी.पवन बताते हैं कि हम यह सब 2014 से लगातार करते आ रहे हैं.शुरुआत में 3 से 4 ट्रक कचरा यहां से निकलता था जिसे हमने अब पचास प्रतिशत तक कम कर दिया है.
    (रिपोर्ट:- आदित्य कुमार)

    Tags: Noida news

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर