लाइव टीवी

योग सरकार से नाराज इस गांव ने नहीं मनाई होली

ETV UP/Uttarakhand
Updated: March 3, 2018, 5:32 PM IST

नोएडा विकास प्राधिकरण द्वारा जमीन अधिग्रहण के के बाद मुआवजे के रूप में मात्र 118 रुपये प्रति वर्ग मीटर की दर से देने जा रही है. जिसे गांव के सभी किसान एक जुट होकर विरोध कर रहे हैं.

  • Share this:
पूरे देश भर में जहां एक तरफ होली का त्यौहार पूरे हर्ष और उल्लास से मनाया गया वहीं नोएडा में एक गांव ऐसा है जहां होली नहीं मनाई गई और न ही होली दहन हुआ. गाव वालों में योगी सरकार को लेकर खासा गुस्सा है जिस कारण इन लोगों ने होली नहीं खेली.

दरअसल नोएडा के सेक्टर-167-168 के ग्राम दोस्तपुर मंगरौली गांव के किसानों ने सदियों से चले आ रहे पारंपरिक रंगों के त्योहार होली को नहीं मनाया. इस साल गांव में होली दहन भी नहीं किया गया. आपको बता दें कि गांव दोस्तपुर मंगरोली के किसानों को नोएडा विकास प्राधिकरण द्वारा जमीन अधिग्रहण के के बाद मुआवजे के रूप में मात्र 118 रुपये प्रति वर्ग मीटर की दर से देने जा रही है. जिसे गांव के सभी किसान एक जुट होकर विरोध कर रहे हैं. साथ ही जिला प्रशासन को सूचना देकर होली का त्यौहार का बहिष्कार कर रहे हैं.

दोस्तपुर मंगरौली गांव के चमन प्रधान ने बताया की नोएडा प्राधिकरण द्वारा जो मुआवजा राशि किसानों को देने की बात कही जा रही है, इसपर उनका पूरा गांव विरोध कर रहा है. उन्होंने कहा कि दूसरे गांव के किसानों को मुआवजा राशि प्रति वर्ग मीटर 5060 रुपये की दर से दिया जा रहा है तो हमारे गांव के किसानों को इतनी कम राशी कतई स्वीकार नहीं है और हम किसान अपने हक की लड़ाई मरते दम तक लड़ेंगे.

किसानों का आरोप है कि न्यायालय द्वारा यथास्थिति आदेश देने के बाद भी एडीएम (एल ए) ने 31 दिसंबर 2013 में उनके जमीन को मात्र 118 रुपये प्रति वर्ग मीटर की दर से अवार्ड घोषित कर दिया. इस संबंध में जिला शासन ने किसानों को कोई जानकारी अथवा नोटिस देना भी मुनासिब नहीं समझा. आश्चर्य की बात है कि आसपास के सभी गांव के किसानों को नोएडा विकास प्राधिकरण 5060 रुपये प्रति वर्ग मीटर की दर से मुआवजा दे रहा है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नोएडा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 3, 2018, 5:32 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर