होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /सड़क हादसों को रोकने के लिए कम की गयी यमुना एक्सप्रेसवे की स्पीड लिमिट, जानें अब किस रफ्तार से दौड़ेंगी गाड़ियां

सड़क हादसों को रोकने के लिए कम की गयी यमुना एक्सप्रेसवे की स्पीड लिमिट, जानें अब किस रफ्तार से दौड़ेंगी गाड़ियां

Yamuna Expressway: यमुना एक्सप्रेसवे पर कम की गई स्पीड की सीमा

Yamuna Expressway: यमुना एक्सप्रेसवे पर कम की गई स्पीड की सीमा

Yamuna Expressway Speed Limit: एक रिपोर्ट के मुताबिक 15 दिसंबर से 15 फरवरी के बीच हर साल यमुना एक्सप्रेसवे पर सड़क हादसो ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

15 दिसंबर से 15 फ़रवरी वाहनों की रफ़्तार की गई कम
कोहरे और रफ्तार की वजह से सड़क हादसों को रोकने की कोशिश
छोटे वाहनों की स्पीड 80 किमी/घंटे तो भारी वाहन 60 किमी/घंटे की रफ़्तार से दौड़ेगी

नोएडा. कोहरे की वजह से यमुना एक्सप्रेस वे पर बढ़ी सड़क हादसों घटनाओं पर लगाम लगाम लगाने के लिए कार्ययोजना तैयार की गई है. इसके लिए एक्सप्रेसवे पर स्पीड लिमिट को काम कर दिया गया है. 15 दिसंबर से 15 फ़रवरी तक यमुना एक्सप्रेसवे पर गाड़िया 60 से 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेंगी। यह फैसला कोहरे को देखते हुए लिया गया है.

एक रिपोर्ट के मुताबिक 15 दिसंबर से 15 फरवरी के बीच हर साल यमुना एक्सप्रेसवे पर सड़क हादसों में इजाफा होता है, जिसका मुख्य कारण तेज रफ़्तार और कोहरा है. अक्सर तेज रफ्तार की वजह से गाड़ियां किनारे खड़ी दूसरी गाड़ियों से टकरा जाती है. हालांकि एक्सप्रेसवे पर स्पीड कैमरे लगे हैं, लेकिन बावजूद इसके रफ्तार पर लगाम नहीं लग पाती है. लिहाजा यमुना एक्सप्रेसवे अथॉरिटी ने स्पीड लिमिट को कम  करने का फैसला लिया है.

स्पीड अधिक होने पर भरना होगा जुर्माना
अभी यमुना एक्सप्रेसवे पर वाहनों के लिए तय स्पीड 100 किमी/घंटे है. 15 दिसंबर से छोटे वाहनों के लिए अधिकतम स्पीड लिमिट 80 किमी/घंटे और भारी वाहनों के लिए 60 किमी/घंटे रहेगी. ऐसा इसलिए किया गया है क्योंकि भारी वाहन की गति तेज होने की वजह से उन्हें अचानक से रुकने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. जो कोई भी इस स्पीड लिमिट का पालन नहीं करेगा, उसपर जुर्माना लगाया जाएगा.

आपके शहर से (नोएडा)

नोएडा
नोएडा

Tags: Noida news, Yamuna Expressway

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें