Home /News /uttar-pradesh /

चौंकाती है नोएडा-ग्रेटर नोएडा में शराब पीकर और बिना हेलमेट वाहन चलाने वालों की संख्या, जानें यहां

चौंकाती है नोएडा-ग्रेटर नोएडा में शराब पीकर और बिना हेलमेट वाहन चलाने वालों की संख्या, जानें यहां

वाहन चालकों को न तो अपनी फिक्र है और न ही वो यातायात के नियमों को मानने के लिए तैयार हैं.

वाहन चालकों को न तो अपनी फिक्र है और न ही वो यातायात के नियमों को मानने के लिए तैयार हैं.

हाल ही में गौतम बुद्ध नगर (Gautam Budh Nagar) की ट्रैफिक पुलिस (Traffic Police) ने बीते साल 2021 के आंकड़े जारी किए हैं. लेकिन ट्रैफिक पुलिस की चालान बुक में दर्ज शराब (Liquor) पीकर वाहन चलाने वालों का आंकड़ा भी सोचने पर मजबूर कर देता है.  ट्रैफिक पुलिस का कहना है कि साल 2021 में पूरे जिले में कुल मिलाकर 535193 वाहनों के ट्रैफिक चालान (Traffic Challan) काटे गए थे. इसमे सबसे ज्यादा नंबर बिना हेलमेट और नो पार्किंग में खड़े होने वाले वाहनों का है. हालांकि यहां बाइक सवार कार सवारों से आगे दिखाई दे रहे हैं.  

अधिक पढ़ें ...

नोएडा. कोरोना (Corona)-लॉकडाउन (Lockdown) के बावजूद पूरे साल ट्रैफिक पुलिस (Traffic Police) चिल्लाती रही कि यातायात के नियमों का पालन करें. हेलमेट लगाकर ही दोपहिया वाहन चलाएं. यातायात सप्ताह और यातायात माह मनाकर भी नोएडा (Noida)-ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) पुलिस वाहन चालकों को जागरुक करती रही. लेकिन वाहन चालक हैं कि समझने के लिए तैयार नहीं है. वाहन चालकों को न तो अपनी फिक्र है और न ही वो यातायात के नियमों (Traffic Rule) को मानने के लिए तैयार हैं. यही वजह है कि बिना हेलमेट चलने वाले वाहन चालकों की संख्या चौंकाती है. वहीं ट्रैफिक पुलिस की चालान बुक में दर्ज शराब (Liquor) पीकर वाहन चलाने वालों का आंकड़ा भी सोचने पर मजबूर कर देता है. हाल ही में गौतम बुद्ध नगर की ट्रैफिक पुलिस ने बीते साल 2021 के आंकड़े जारी किए हैं.

2.91 लाख में से 2.15 लाख चालान बिना हेलमेट के

गौतम बुद्ध नगर की ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक साल 2021 में दोपहिया वाहनों के सभी तरह के कुल 291583 चालान काटे गए. लेकिन हैरान करने वाली बात यह है कि इसमे से 215651 चालान सिर्फ और सिर्फ बिना हेलमेट दोपहिया वाहन चलाने वालों के ही हैं. बाकी बचे करीब 75 हजार चालान में बिना कागज और यातायात नियम तोड़ने जैसी वजह शामिल हैं. अगर दोपहिया और चार पहिया वाहनों को शामिल कर चालान की बात करें तो 110395 ऐसे वाहनों के चालान काटे गए जो नो पार्किंग में खड़े हुए थे.

यातायात नियम तोड़ने में कार सवारों से आगे हैं बाइक सवार

गौतम बुद्ध नगर की ट्रैफिक पुलिस का कहना है कि साल 2021 में पूरे जिले में कुल मिलाकर 535193 वाहनों के चालान काटे गए थे. इसमे सबसे ज्यादा नंबर बिना हेलमेट और नो पार्किंग में खड़े होने वाले वाहनों का है. इसके बाद तीसरे नंबर पर रांग साइड में चलने वाले वाहन हैं. ऐसे 56988 वाहनों के चालान ट्रैफिक पुलिस ने काटे थे. यहां गौर करने लायक बात यह है कि ट्रैफिक नियमों को तोड़ने में कार और बाइक सवार एक-दूसरे को टक्कर दे रहे हैं. बीते एक साल में जहां बाइक सवारों के 2.91 लाख चालान काटे गए तो वहीं कार सवारों के 2.32 हजार चालान काटे गए थे. हालांकि यहां बाइक सवार कार सवारों से आगे दिखाई दे रहे हैं.

आज से घर बैठे उठेगा E-waste और पैसा भी मिलेगा, जानिए पूरा प्लान

पूरे साल में सिर्फ 21 लोगों ने शराब पीकर चलाए वाहन

गौतम बुद्ध नगर की ट्रैफिक पुलिस के आंकड़ों की मानें तो साल 2021 में चेकिंग के दौरान सिर्फ 21 लोग ही ऐसे मिले जो शराब पीकर दोपहिया और चार पहिया वाहन चला रहे थे. हालांकि यह आंकड़ा खासा चौंकाने वाला है. ऐसा इसलिए भी कहा जा सकता है कि यह बात हर कोई जानता है कि शराब पीकर वाहन चलाने वालों की हकीकत क्या है.

इसके अलावा बिना प्रदूषण नियंत्रण प्रमाण पत्र के 4058 चालान हुए, बिना बीमा के 7363, बिना ड्राइविंग लाइसेंस के 16784, बिना सीट बेल्ट 34850 और तीन सवारी बैठाकर दोपहिया वाहन चलाने पर साल 2021 में 9178 वाहनों के चालान काटे गए थे. इतना ही नहीं मोबाइल पर बात करते हुए 2304 वाहनों के चालान भी किए गए थे. रेड लाइट जंप करने पर 32270, नियमों के परे नंबर प्लेट लगाने 12472 और हूटर लगे 3007 वाहनों का चालान काटा गया था. दूसरे वाहन चालकों की जान जोखिम में डालकर खतरनाक तरीके से वाहन चलाने के चलते भी 762 वाहनों के चालान काटे गए थे.

Tags: Gautam Buddha Nagar, Noida news, Traffic fines, Traffic Police

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर