Home /News /uttar-pradesh /

traffic police has become hi tech now challan will be charged on the spot traffic rules

Noida News: हाईटेक हुई नोएडा ट्रैफिक पुलिस, अब नियम तोड़ने वालों से ऑन द स्पॉट वसूला जाएगा चालान

नोएडा ट्रैफिक पुलिस को 75 POS मशीन दी गई हैं, ताकि ट्रैफिक नियमों को तोड़ने वाले का मौके पर ही चालान किया जा सके. वहीं, ट्रैफिक इंस्पेक्टर आशुतोष कुमार सिंह बताते हैं कि नोएडा ट्रैफिक पुलिस अब ऑन द स्पॉट ही चालान काटेगी.

    रिपोर्ट- आदित्य कुमार

    नोएडा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के डिजिटल इंडिया (Digital india) बनाने की प्लानिंग की तरफ अब नोएडा ट्रैफिक पुलिस भी बढ़ने लगी है. दरअसल नोएडा ट्रैफिक पुलिस हाईटेक हो गयी है. ट्रैफिक पुलिस अब चालान काटने के लिए मोबाइल का इस्तेमाल नहीं करेगी. वहीं, अब लोग कैश न होने का बहाना भी नहीं बना सकते हैं. क्या है प्लान ट्रैफिक पुलिस का हम आपको बताते हैं.

    नोएडा ट्रैफिक पुलिस को 75 POS मशीन दी गई हैं, जिससे ट्रैफिक नियमों को तोड़ने वाले का चालान किया जाएगा. ट्रैफिक इंस्पेक्टर आशुतोष कुमार सिंह बताते हैं कि नोएडा ट्रैफिक पुलिस अब ऑन द स्पॉट ही चालान काटेगी. इस मशीन में कैमरे लगे हैं जिससे फोटो लिये जा सकेंगे. इससे पहले मोबाइल का इस्तेमाल फोटो खींचने के लिए होता था, उसी को सबूत के तौर पर चालान के दौरान पेश किया जाता था, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. आशुतोष कहते हैं कि अब उसी मशीन से चालान किये जाएंगे उसमें कार्ड से पेमेंट करने का ऑप्शन होगा, जिससे मौके पर ही चालान का भुगतान हो जाएगा. साथ ही कहा कि इस नियम से जिसके पास कैश नहीं है उनको इससे लाभ मिलेगा.

    आम लोगों के साथ-साथ पुलिस विभाग को भी होगी आसानी
    आशुतोष कुमार बताते हैं कि पहले लोग ट्रैफिक पुलिस वालों से लड़ लेते थे या बहस कर लेते थे, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा क्योंकि सारा रिकॉर्ड सीधे सेंट्रल कमांड में जाएगा. पहले लोग चालान भी जमा नहीं करते थे लेकिन अब उसी जगह पर चालान काटने के बाद पेमेंट ले लिया जाएगा. अगर कोई ऐसा है जो बाद में भुगतान करना चाहता है तो वो सेक्टर14 A स्थित ट्रैफिक कार्यालय में जाकर जमा कर सकते हैं.

    Tags: Noida news, Traffic rules

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर