होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /Noida : अब आपको धीमी चलानी होंगी गाड़ियां, जानें किस रोड पर कितनी होगी स्पीड

Noida : अब आपको धीमी चलानी होंगी गाड़ियां, जानें किस रोड पर कितनी होगी स्पीड

दिल्ली और नोएडा के बीच आवाजाही लगातार बढ़ रही है और हाईवे पर लोग बेतहाशा रफ्तार से गाड़ी चलाने से बाज़ भी नहीं आ रहे हैं. ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट – आदित्य कुमार

नोएडा. जल्द ही आप ज़िला गौतमबुद्ध नगर की सड़कों पर मनमानी स्पीड से वाहन नहीं चला सकेंगे. और ऐसे नियम आपकी ही सुरक्षा के मद्देनज़र लागू किए जाने वाले हैं. बहुत जल्द नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे, नोएडा की अंदरूनी सड़कें और दिल्ली से जुड़ने वाली सड़कों पर यह नियम लागू कर दिया जाएगा. नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस वे पर पिछले कुछ महीनों से रिसर्फेसिंग का काम चल रहा है. अभी यहां 100 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से गाड़ियां चलती हैं, जिस कारण दुर्घटनाएं हो रही हैं. अब यहां अधिकतम स्पीड लिमिट 80 किलोमीटर प्रति घंटे कर दी जाएगी.

नोएडा ट्रैफिक सेल के डिप्टी मैनेजर एसपी सिंह बताते हैं कि यही नियम नोएडा की अंदरूनी सड़कों पर भी लागू किए जाएंगे. जहां 80 स्पीड लिमिट है वहां 60 की जाएगी और जहां 60 है, वहां 40. सिंह बताते हैं कि दिल्ली से नोएडा आने वाली तीन सड़कें हैं और इन्हीं के किनारे सारी आबादी नोएडा की बसी है. अक्टूबर के मध्य तक इन सारी जगह पर नए साइन बोर्ड लगा दिए जाएंगे. उल्लेखनीय है कि नोएडा में लगभग 1500 कैमरे लगाए गए हैं, जिनके माध्यम से ट्रैफिक मॉनिटर किया जा रहा है.

क्यों और कैसे बढ़ रहे हैं हादसे?

आपको बताएं कि 2011 जनगणना के अनुसार ज़िला गौतमबुद्ध नगर की आबादी 15 लाख है. इसके अलावा नोएडा शहर में लाखों लोग प्रतिदिन एनसीआर से यात्रा करते हैं. नोएडा, ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे पर आएदिन तेज़ रफ्तार के कारण हादसे होते रहते हैं. अधिक रफ्तार के कारण लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ती है. गौरतलब है कि सितंबर के महीने में ही चिल्ला बॉर्डर पर दलित प्रेरणा स्थल के पास नोएडा से दिल्ली जा रही चार गाड़ियां आपस में टकरा गई थीं.

वहीं कुछ दिन पहले एक बीएमडब्ल्यू कार डिवाइडर से टकरा गई थी. हादसे में एक व्यक्ति की मौत हो गई थी, जबकि एक गंभीर रूप से घायल हो गया था. यह भी अहम बात है कि दिल्ली से आने वाले वाहनों के कारण नोएडा में ट्रैफिक का दबाव लगातार बढ़ रहा है. इन तमाम बिंदुओं के मद्देनज़र नोएडा की मुख्य सड़कों के साथ ही भीतरी सड़कों पर भी गति सीमा नये सिरे से तय की जाएगी, जिसका प्रस्ताव बनाया जा रहा है.

Tags: Noida news, Traffic rules

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें