Home /News /uttar-pradesh /

two type of non stop and general pod taxi will run between jewar airport and film city yamuna authority dlnh

जेवर एयरपोर्ट से फिल्म सिटी तक नॉन स्टाफ दौड़ेगी पॉड टैक्सी, दोनों टैक्सी का अलग होगा रंग

जेवर एयरपोर्ट से फिल्म सिटी तक पॉड टैक्सी चलाई जाएगी. यमुना अथॉरिटी ने इसकी शुरुआत कर दी है. सांकेतिक फोटो

जेवर एयरपोर्ट से फिल्म सिटी तक पॉड टैक्सी चलाई जाएगी. यमुना अथॉरिटी ने इसकी शुरुआत कर दी है. सांकेतिक फोटो

जेवर एयरपोर्ट (Jewar Airport) से फिल्म सिटी (Film City) तक पॉड टैक्सी चलाई जाएगी. यमुना अथॉरिटी (Yamuna Authority) ने इसकी शुरुआत कर दी है. पॉड टैक्सी दो तरह से चलती है, एक ट्रैक पर और दूसरी केबल की मदद से हैंगिंग मोड पर. लेकिन अथॉरिटी यहां एलिवेटेड ट्रैक पर पॉड टैक्सी (Pod Taxi) चलाएगी. एक टैक्सी में एक साथ 21 लोग सवारी कर सकेंगे. पॉड टैक्सी पूरी तरह से कंप्यूटराइज्ड होती है. इसमे ड्राइवर नहीं होता है. टैक्सी में बैठने के साथ ही टच स्क्रीन की मदद से जहां आपको उतरना है उस स्टेशन का नाम लिखना होता है. किराए का भुगतान कार्ड से करना होता है.

अधिक पढ़ें ...

    नोएडा. जेवर एयरपोर्ट (Jewar Airport) से फिल्म सिटी तक पॉड टैक्सी चलाने की कवायद जोर शोर से चल रही है. डिटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट (DPR) पर भी काम चल रहा है. यमुना अथॉरिटी (Yamuna Authority) एक बार डीपीआर पर चर्चा भी कर चुकी है. जानकारों की मानें तो पॉड टैक्सी (Pod Taxi) दो तरह की चलाई जाएगी. एक वो जो जेवर एयरपोर्ट से फिल्म सिटी (Film City) तक नॉन स्टाफ चलेगी. और दूसरी सामान्य पॉड टैक्सी होगी जो हर एक स्टेशन पर रुकेगी. लेकिन पहचान के लिए अथॉरिटी ने दोनों का रंग अलग रखने का फैसला किया है. इसी के चलते डीपीआर में मामूली सा फेरबदल भी किया गया है.

    तीन रूट को ध्यान में रखकर बनाया जा रहा है पॉड टैक्सी का प्लान  

    यमुना अथॉरिटी के अफसरों की मानें तो पॉड टैक्सी को चलाने के लिए तीन रूट पर विचार किया जा रहा है. पहले विकल्प के तौर पर 60 मीटर रोड के बीच से ले जाने पर विचार हुआ. दूसरा विकल्प है कि सेक्टर के बीच से रूट दिया जाए. और तीसरा रूट यह तय किया जा रहा है कि दो सेक्टरों को बांटने वाली 100 मीटर रोड के बीच से इसका रूट बनाया जाए, क्योंकि ऐसा होने से आठ सेक्टर जुड़ जाएंगे. ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि तीसरे विकल्प पर मुहर लगने के चांस ज्यादा हैं.

    ट्रैक की ऊंचाई नौ मीटर से बढ़ाकर 12 मीटर होगी

    पहले डीपीआर में पॉड टैक्सी के ट्रैक की ऊंचाई नौ मीटर रखने का फैसला किया गया था, लेकिन अब इसकी ऊंचाई 12 मीटर तक करने का फैसला किया गया है. अधिकारियों का कहना है कि इसका रूट औद्योगिक सेक्टर से होकर जाता है. यहां से कई स्थानों पर औद्योगिक संस्थानों के ट्रक भी नीचे से निकलेंगे. इनकी ऊंचाई ज्यादा भी हो सकती है. लिहाजा, ट्रैक की ऊंचाई कुछ और बढ़ाकर रखनी चाहिए.

    नोएडा के नट-बोल्ट चोरों की वजह से कभी भी हो सकता है बड़ा हादसा, जानें कैसे

    हर 20 सेकेंड में मिलेगी पॉड टैक्सी

    दो चरण में पॉड टैक्सी शुरू करने की योजना पर चर्चा हो रही है. पहले चरण में करीब 146 पॉड टैक्सी खरीदी जाएंगी. जिसके चलते हर 20 सेकेंड में पॉड टैक्सी मिलेगी. वहीं दूसरे चरण में 799 पॉड टैक्सी का बेड़ा तैयार किया जाएगा. ऐसा होने के बाद हर तीन सेकेंड में पॉड टैक्सी मिल सकेगी.

    फिल्म सिटी से जेवर एयरपोर्ट तक यह होंगे पॉड टैक्सी के स्टेशन

    यमुना अथॉरिटी ने जेवर एयरपोर्ट से फिल्म सिटी के बीच पॉड टैक्सी चलाने के लिए जो स्टेशन तय किए हैं उनमे फिल्म सिटी, रबुपूरा का पश्चिमी भाग, सेक्टर-34 का दक्षिणी विभाग, 130 मीटर चौड़ी सड़क पर सेक्टर-28 और 33 के बीच में सेक्टर-33, टॉय पार्क, 75 मीटर चौड़ी सड़क पर सेक्टर-29 और 32 के जंक्शन पर सेक्टर-32, अपैरल पार्क, सेक्टर-29, 75 मीटर चौड़ी सड़क पर सेक्टर-29 और 32 का जंक्शन, एमएसएमई पार्क, हैंडीक्राफ्ट पार्क, 60 और 75 मीटर चौड़ी सड़क का जंक्शन और नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को शामिल किया गया है.

    Tags: Film city in up, Jewar airport, Yamuna Authority

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर