Home /News /uttar-pradesh /

यूपी विधानसभा चुनाव की टिकट पाने को लगाए 27 हजार बैनर-पोस्टर, जानें कहां

यूपी विधानसभा चुनाव की टिकट पाने को लगाए 27 हजार बैनर-पोस्टर, जानें कहां

ग्रेटर नोएडा की तरह से जल्द ही नोएडा में भी सिटी बस सर्विस शुरू होने जा रही है.

ग्रेटर नोएडा की तरह से जल्द ही नोएडा में भी सिटी बस सर्विस शुरू होने जा रही है.

यूपी विधानसभा चुनाव 2022 (UP Assembly Election 2022) की आचार संहिता (Code of Conduct) लागू होने के साथ ही जिला प्रशासन ने शनिवार से सार्वजनिक स्थान, स्थानीय निकायों और निजी संपत्ति से राजनीतिक दलों (Political Party) के नेताओं के बैनर और पोस्टर को हटाना शुरू कर दिया है. यह प्रचार सामग्री बस स्टैंड, बिजली के पोल, एफओबी, रेलवे स्टेशन समेत अन्य सार्वजनिक स्थानों पर लगी थी. प्रशासन और पुलिस की टीम लगातार प्रचार सामग्री हटा रही है. अफसरों के मुताबिक तीनों विधानसभा नोएडा, जेवर और दादरी में से 27463 बैनर, पोस्टर, वॉल पेंटिंग और दूसरी प्रचार सामग्री को हटाया गया है.

अधिक पढ़ें ...

नोएडा. चुनावों की तारीखों का ऐलान होने के साथ ही यूपी में विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election) आचार संहिता भी लागू हो गई है. इसी के साथ सभी सियासी दलों की प्रचार सामग्री को हटाने का काम भी चल रहा है. इसी के के तहत गौतम बुद्ध नगर (Gautam Budh Nagar) में तीन विधानसभाओं में से बैनर, पोस्टर और दीवार पेटिंग को हटाया गया है. नोएडा (Noida), दादरी और जेवर (Jewar) में 27 हजार से ज्यादा प्रचार सामग्री हटाई गई है. यह सामग्री 21 हजार जगहों पर लगाई गई थी. चुनावों में पार्टियों से टिकट पाने की जोड़-तोड़ में अपना दमखम दिखाने के लिए यह बैनर-पोस्टर लगाए थे. लेकिन दो दिन से चल रही अब तक की कार्रवाई में ज्यादातर सामग्री हटा दी गई है.

अभी सिर्फ सार्वजनिक जगहों से हटाई है प्रचार सामग्री

जानकारों की मानें तो आचार संहिता लगने के बाद तीन चरण में प्रचार सामग्री हटाई जाती है. पहले 24 घंटे में सार्वजनिक जगहों से, 48 घंटे में स्थानीय निकाय से और 72 घंटे में निजी संपत्ति से बैनर और पोस्टरों को हटाया जाता है. इसी के चलते आचार संहिता लगने के 48 घंटे बाद सार्वजनिक जगहों से 27463 बैनर-पोस्टर और दीवार पेटिंग को हटाया जा चुका है. इसमे सभी दलों के बैनर-पोस्टर शामिल हैं.

सार्वजनिक स्थानों से हटाई गई प्रचार सामग्री में

वॉल पेंटिंग 1088

पोस्टर 13092

बैनर 11316

अन्य सामग्री 1967 हैं.

नोएडा, जेवर-दादरी सीट पर मतदान के लिए किए गए हैं बड़े बदलाव, जानें सब कुछ

वहीं दूसरी ओर नियमानसार आचार संहिता को 72 घंटे पूरे होने पर निजी संपत्ति पर से भी प्रचार सामग्री हटाने का काम शुरू हो गया है. गौतम बुद्ध नगर प्रशासन के मुताबिक निजी संपत्ति से प्रचार सामग्री को हटाने का अभियान चल रहा है.

अभी तक 340 घरों की दीवार पर लिखी प्रचार सामग्री को मिटाया जा चुका है. जबकि 2059 पोस्टर, 1071 बैनर और 77 अन्य प्रचार सामग्री को हटाया गया है. निजी संपत्ति से कुल 3547 बैनर, पोस्टर और दूसरी सामग्री को हटाया गया है.

Tags: Gautam Buddha Nagar, Jewar, Noida news, UP Assembly Election 2022

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर