Home /News /uttar-pradesh /

गौतम बुद्ध नगर में आज से शुरू हुआ नामांकन, कुछ दिन यह रहेंगे ट्रैफिक इंतजाम

गौतम बुद्ध नगर में आज से शुरू हुआ नामांकन, कुछ दिन यह रहेंगे ट्रैफिक इंतजाम

कलेक्ट्रेट में ही नोएडा, जेवर और दादरी सीट के लिए नामांकन पत्र जमा होंगे.

कलेक्ट्रेट में ही नोएडा, जेवर और दादरी सीट के लिए नामांकन पत्र जमा होंगे.

पुलिस (Police) और प्रशासन की कोशिश रहेगी कि इस बार गौतमबुद्ध नगर (Gautam Budh Nagar) में 70 फीसद तक मतदान हो. 2019 के लोकसभा चुनाव में भी 70 प्रतिशत मतदान कराने का लक्ष्य तय किया था, लेकिन 58 प्रतिशत मतदान हुआ था. 2017 के विधानसभा चुनाव (Assembly Election) में 57 प्रतिशत मतदान हुआ था. डीएम सुहास एलवाई का कहना है कि इस बार 70 फीसद से ज्यादा मतदान कराने का लक्ष्य तय किया है. मतदाताओं को किसी तरह की परेशानी नहीं आने दी जाएगी. कोविड (Covid) नियमों का पालन कराया जाएगा. सभी मतदान केंद्रों पर भीड़ को संभालने के लिए एक क्यू मैनेजर तैनात होगा. क्यू मैनेजर मतदाताओं को लाइन में लगाने का काम करेगा.

अधिक पढ़ें ...

नोएडा. यूपी विधानसभा चुनाव 2022 (UP Assembly Election 2022) की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं. गौतम बुद्ध नगर (Gautam Budh Nagar) में तीन विधानसभा सीट पर चुनाव होने हैं. आज से तीनों ही सीट पर नामांकन प्रक्रिया शुरू हो रही है. नामांकन (Nomination) को देखते हुए कुछ दिन के लिए एक खास इलाके के ट्रैफिक इंतजाम में बदलाव किया गया है. कलेक्ट्रेट में ही नोएडा (Noida), जेवर (Jewar) और दादरी सीट के लिए नामांकन पत्र जमा होंगे. जिला चुनाव अधिकारियों के मुताबिक नामांकन की पूरी तैयारी हो चुकी है. सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक नामांकन प्रक्रिया चलेगी. किसी भी तरह के वाहन को कलेक्ट्रेट से 200 मीटर पहले ही रोक दिया जाएगा. गौरतलब रहे कोरोना संक्रमण के चलते कई बदलाव किए गए हैं.

 नामांकन के लिए किए गए हैं यह बदलाव

उप जिला निर्वाचन अधिकारी वंदिता श्रीवास्तव के मुताबिक कलेक्ट्रेट के मुख्य गेट से रिटर्निंग अधिकारी (आरओ) के कक्ष तक बैरिकेडिंग हो चुकी है. मुख्य गेट से 200 मीटर पहले ही वाहनों को रोक दिया जाएगा. वहां से प्रत्याशी और उनके प्रस्तावक को पैदल जाना होगा. कलेक्ट्रेट के गेट से केवल प्रत्याशी और उसके प्रस्तावक को अंदर भेजा जाएगा. आरओ कक्ष के अंदर सिर्फ प्रत्याशी और साथ दो प्रस्तावक को ही प्रवेश मिलेगा.

बाकी प्रत्याशियों को कक्ष के बाहर इंतजार करना होगा. दोपहर 3 बजे के बाद किसी को प्रवेश नहीं दिया जाएगा. तीनों आरओ कक्ष में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में नामांकन की प्रक्रिया पूरी होगी. साथ ही वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी. कलेक्ट्रेट में ही नोएडा, जेवर और दादरी सीट के नामांकन पत्र जमा होंगे.

नोएडा में सभी चुनावी उम्मीदवारों की नींद उड़ाएगा यह बड़ा मुद्दा, जानें डिटेल

आज होगा सिर्फ नामांकन पत्र देने का काम

तीनों विधानसभा सीट नोएडा, जेवर और दादरी के नामांकन पत्र आज से मिलेंगे. तीनों विधानसभा के रिटर्निंग अफसरों के कार्यालय में ही नामांकन पत्र मिलेंगे. कोरोना संक्रमण को देखते हुए इसके साथ ही सुविधा एप्लीकेशन पर भी प्रत्याशी ऑनलाइन नामांकन कर सकते है. भीड़ से बचने के लिए यह कदम उठाया गया है. लेकिन उसका प्रिंट लेकर आरओ के समक्ष जमा करना होगा.

अफसरों ने लिया तैयारियों का जायजा

नामांकन से एक दिन पहले प्रशासन और पुलिस अफसरों ने कलेक्ट्रेट में तैयारियों का जायजा लिया. जिला निर्वाचन अधिकारी सुहास एलवाई ने उप निर्वाचन अधिकारी वंदिता श्रीवास्तव और अन्य अफसरों के साथ तैयारियों का जायजा लिया. वहीं, डीसीपी सेंट्रल नोएडा हरीश चंदर ने भी पुलिस बल के साथ निरीक्षण किया. नामांकन के दौरान सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है.

तीन कक्षों में होंगे नामांकन

अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) के न्यायालय में नोएडा सीट के नामांकन होंगे. यहां के रिटर्निंग अफसर एसडीएम दादरी आलोक गुप्ता हैं. अपर जिलाधिकारी (न्यायिक) के कक्ष में जेवर सीट के नामांकन होंगे. यहां के आरओ एसडीएम जेवर रजनीकांत मिश्रा होंगे. वहीं, एसडीएम सदर के न्यायालय कक्ष में दादरी सीट के नामांकन होंगे. दादरी विधानसभा के आरओ एसडीएम सदर हैं.

Tags: Gautam Buddha Nagar, Jewar, Noida news, UP Assembly Election 2022

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर