Home /News /uttar-pradesh /

G B Nagar की इस विधानसभा पर सबसे ज्यादा मतदाता, अपने विधायक का करेंगे चयन

G B Nagar की इस विधानसभा पर सबसे ज्यादा मतदाता, अपने विधायक का करेंगे चयन

जिले की सबसे बड़ी विधानसभा नोएडा में 7 लाख से अधिक मतदाता हैं.

जिले की सबसे बड़ी विधानसभा नोएडा में 7 लाख से अधिक मतदाता हैं.

UP Assembly Election Model Code of Conduct: गौतम बुद्ध नगर (Gautam Budh Nagar) के जिला निर्वाचन अधिकारी और डीएम सुहास एलवाई का कहना है कि नोएडा (Noida), जेवर और दादरी (Dadri) विधानसभा चुनाव (Assembly Election) के सभी उम्मीदवारों के खर्च का पूरा हिसाब रखा जाएगा. चाय-कॉफी, समोसा, पूड़ी-सब्जी, बैनर, पोस्टर, लाउड स्पीकर समेत सभी सामान की रेट लिस्ट बना ली गई है. ढोल बजाने वाले के रेट भी तय कर लिए गए हैं. उम्मीदवार पहले अपने खर्च की जानकारी जमा कराएंगे उसके बाद उस खर्च का मिलान किया जाएगा.

अधिक पढ़ें ...

नोएडा. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 (UP Assembly Election 2022) में चुनावी संग्राम जोरों पर है. उम्मीदवार घर-घर जाकर अपने पक्ष में वोट डालने की अपील कर रहे हैं. ऐसे में यूपी के अहम शहर गौतमबुद्ध नगर (Gautam Budh Nagar) की नोएडा विधानसभा (Noida Assembly) सीट पर भी कई उम्मीदवार अपनी जीत की दावेदारी ठोक रहे. हर एक उम्मीदवार जीत के दावों के पीछे ठोस वजह बता रहा है. हालांकि किस्मत का पिटारा 10 मार्च को खुलेगा. लेकिन खास बात यह है कि गौतम बुद्ध नगर में नोएडा विधानसभा ऐसी है जहां सबसे ज्यादा वोटर (Voter) वोट देने का इंतजार कर रहे हैं. जिले की सूची में मतदाताओं के नाम बढ़ने का काम 24 जनवरी तक पूरा हो चुका है. जबकि 5 जनवरी को प्रकाशित हुई अंतिम मतदाता सूची में जिले के 16.23 लाख मतदाता थे. अब जिले की तीनों विधानसभाओं में मतदाताओं की संख्या बढ़कर 16 लाख 69 हजार 592 हो गई है. बता दें कि जिले की सबसे बड़ी विधानसभा नोएडा में 7 लाख से अधिक मतदाता हैं जो विधायक का चयन करेंगे.

वहीं चुनाव को लेकर नए मतदाता भी पूरे जोश में नजर आ रहे हैं. मतदाता सूची के प्रकाशन के बाद भी जिले की मतदाता सूची में नाम शामिल कराने के लिए 46,047 लोगों ने आवेदन किया था. जिला निर्वाचन विभाग ने सभी का नाम मतदाता सूची में शामिल कर लिया है. अब जिले की तीनों विधानसभा क्षेत्रों में मतदाताओं की संख्या बढ़ने के साथ मतदान केंद्रों की संख्या भी बढ़ी है. 14 मतदान केंद्र बढ़ने के बाद अब उनकी संख्या बढ़कर 566 हो गई है. अब मतदाता सूची में किसी नए मतदाता का नाम शामिल नहीं होगा.

जिलाधिकारी सुहास एल.वाई. के मुताबिक इनमें सबसे अधिक नए मतदाता नोएडा विधानसभा सीट पर बढ़े हैं, यहां पर 23465 मतदाता बढ़े हैं. दादरी में 18542 जबकि जेवर में सबसे कम 4040 मतदाताओं के नाम नयी सूची में जोड़े गए हैं.

दो महीने से इस खास तिरंगे झंडे को बचाने में लगी है ASI की केमिकल ब्रांच, जानिए वजह

जिले में तीन विधानसभा सीट नोएडा, जेवर व दादरी हैं. मतदाता सूची में नाम शामिल कराने के लिए चुनाव आयोग के निर्देश पर जिले में पिछले वर्ष नवबंर में लगभग एक माह तक विशेष अभियान चलाया गया था. अभियान के तहत लगभग 85 हजार लोगों ने आवेदन किया था.

सभी का नाम सूची में शामिल हो गया था. नोएडा विधानसभा में मतदाताओं की संख्या बढ़कर 7,13,696, दादरी विधानसभा में 6,05431 व जेवर विधानसभा में 3,50,465 हो गई है. मतदान केंद्रों की संख्या बढ़कर 566 और मतदेय स्थलों की संख्या भी 1840 हो गई है.

Tags: Gautam Buddha Nagar, Noida news, UP Assembly Election 2022

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर