Home /News /uttar-pradesh /

नोएडा, जेवर-दादरी सीट पर मतदान के लिए किए गए हैं बड़े बदलाव, जानें सब कुछ

नोएडा, जेवर-दादरी सीट पर मतदान के लिए किए गए हैं बड़े बदलाव, जानें सब कुछ

गौतमबुद्ध नगर की भी तीन विधानसभा सीट पर चुनावों की तैयारियां तेज हो गई हैं.

गौतमबुद्ध नगर की भी तीन विधानसभा सीट पर चुनावों की तैयारियां तेज हो गई हैं.

पुलिस (Police) और प्रशासन की कोशिश रहेगी कि इस बार गौतमबुद्ध नगर (Gautam Budh Nagar) में 70 फीसद तक मतदान हो. 2019 के लोकसभा चुनाव में भी 70 प्रतिशत मतदान कराने का लक्ष्य तय किया था, लेकिन 58 प्रतिशत मतदान हुआ था. 2017 के विधानसभा चुनाव (Assembly Election) में 57 प्रतिशत मतदान हुआ था. डीएम सुहास एलवाई का कहना है कि इस बार 70 फीसद से ज्यादा मतदान कराने का लक्ष्य तय किया है. मतदाताओं को किसी तरह की परेशानी नहीं आने दी जाएगी. कोविड (Covid) नियमों का पालन कराया जाएगा. सभी मतदान केंद्रों पर भीड़ को संभालने के लिए एक क्यू मैनेजर तैनात होगा. क्यू मैनेजर मतदाताओं को लाइन में लगाने का काम करेगा.

अधिक पढ़ें ...

    नोएडा. यूपी विधानसभा चुनाव 2022 (UP Assembly Election 2022) की तारीखों का ऐलान हो चुका है. इसी के साथ गौतमबुद्ध नगर (Gautam Budh Nagar) की भी तीन विधानसभा सीट पर चुनावों की तैयारियां तेज हो गई हैं. पुलिस (Police) और प्रशासन ने शांतिपूर्ण मतदान के लिए रणनीति बनानी शुरू कर दी है. नोएडा (Noida), जेवर (Jewar)-दादरी सीट के लिए चार बड़े बदलाव किए गए हैं. नोएडा में हुई एक ज्वाइंट बैठक के दौरान डीएम सुहास एलवाई और पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह ने यह जानकारी दी है. वहीं बैठक के दौरान यह भी तय किया गया कि पूरी कोशिश होगी कि 10 फरवरी को ज्यादा से ज्यादा लोगों को मतदान केन्द्रों (Polling Center) पर लाकर 70 फीसद तक मतदान कराया जाए.

    कोरोना के चलते बनाए गए हैं क्यू मैनेजर

    डीएम सुहास एलवाई और पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि इस बार कोरोना के चलते मतदान केन्द्रों पर खास ऐहतियात बरती जाएगी. सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए लोग लाइन में लगकर वोट डालें, इसके लिए हर एक मतदान केंन्द्र पर क्यू मैनेजर की तैनाती की जाएगी. क्यू मैनेजर एक्टिव रहते हुए मतदाताओं को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करवाते हुए लाइन लगवाएंगे.

    दिव्यांग, बुजुर्ग और कोविड मरीज को ऐसे मिलेगी वोट देने की सुविधा

    यूपी विधानसभा के चुनावों में दिव्यांग, 80 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्ग और कोरोना संक्रमित वोटर को बैलेट पेपर से वोट देने की सुविधा दी जा रही है. इसके साथ ही मतदान केन्द्र पर जाकर वोट करने का विकल्प भी रखा गया है. डीएम सुहास एलवाई के मुताबिक गौतमबुद्ध नगर में 7200 से ज्यादा दिव्यांग और 20 हजार से ज्यादा बुजुर्ग वोटर हैं.

    काम की खबरः Greater Noida में अब ये हैं सिटी बस के रूट, टाइम और किराया, देखें पूरी लिस्ट

    अब होगा यह कि वोटिंग से कुछ दिन पहले इलाके के बीएलओ ऐसे वोटर के पास जाएंगे. उनसे वोट डालने के विकल्प पूछेंगे. अगर कोई घर बैठे वोट करना चाहेगा तो ऐसे लोगों को बैलेट पेपर से वोट करने की सुविधा दी जाएगी. इस काम के लिए जिलेभर में कुल 116 टीम को लगाया जाएगा. इस काम में पारदर्शिता बनाए रखने के लिए इसकी सूचना सभी राजनीतिक पार्टियों को भी दी जाएगी.

    इस बार फूल मंडी नहीं, तीन जगहों से रवाना होंगी पोलिंग पार्टी

    डीएम ने बैठक में बताया कि चुनाव के दौरान कोरोना महामारी का पूरा ख्याल रखा जाएगा. इसी के चलते वोटिंग के लिए पोलिंग पार्टी रवाना करने के पुराने तरीके में भी बदलाव किया गया है. पहले पोलिंग पार्टी फूल मंडी से रवाना होती थीं. यहीं से मतदान सामग्री लेकर नोएडा, जेवर और दादरी जाती थीं. लेकिन इस बार ऐसा नहीं होगा. तीनों सीटों के रिटर्निंग अफसर अपने-अपने इलाके से पोलिंग पार्टियों को मतदान केन्द्र के लिए रवाना करेंगे.

    नामांकन के लिए किए गए हैं यह बदलाव

    भारत निर्वाचन आयोग ने कोविड के कारण नामांकन प्रक्रिया में बड़ा बदलाव किया है. डीएम ने बताया कि नामांकन के दौरान उम्मीदवार के साथ सिर्फ दो प्रस्तावक को ही रिटर्निंग अफसर के पास जाने की अनुमति होगी. भीड़ को किसी भी हालात में इकट्ठा नहीं होने दिया जाएगा. ऑनलाइन नामांकन करने की भी सुविधा दी जाएगी. इस संबंध में सभी राजनीतिक पार्टियों को पहले ही अवगत करा दिया गया है.

    Tags: Gautam Buddha Nagar, Jewar, Noida news, UP Assembly Election 2022

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर