लाइव टीवी

नोएडा में ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों की खैर नहीं, अब कैमरामैन करेंगे निगरानी

Ravishankar Singh | News18Hindi
Updated: November 25, 2019, 2:49 PM IST
नोएडा में ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों की खैर नहीं, अब कैमरामैन करेंगे निगरानी
नोएडा में ट्रैफिक नियमों का कड़ाई से पालन कराने के लिए अब जगह-जगह प्रशिक्षित कैमरामैन की तैनाती की गई है.

नोएडा (Noida) में ट्रैफिक नियमों (Traffic Rules) का कड़ाई से पालन कराने के लिए अब जगह-जगह प्रशिक्षित कैमरामैन (cameraman) की तैनाती की गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 25, 2019, 2:49 PM IST
  • Share this:
नोएडा. यूपी के नोएडा (Noida) में ट्रैफिक नियमों (Traffic Rules) की अनदेखी करने वालों पर नकेल कसने के लिए परिवहन विभाग ने अब एक खास तरीका ईजाद किया है. नोएडा में ट्रैफिक नियमों का कड़ाई से पालन कराने के लिए अब जगह-जगह प्रशिक्षित कैमरामैन की तैनाती की गई है. शहर में तैनात कैमरामैन के वीडियो रिकॉर्डिंग के आधार पर भी अब चालान काटे जा रहे हैं. परिवहन विभाग के इस नए तरीके के पहले ही दिन शनिवार को 95 चालान काटे गए हैं.

सीसीटीवी नहीं अब कैमरामैन भी रखेंगे नजर

बता दें कि देश में बीते 1 सितंबर से ही नया मोटर व्हीकल संशोधन एक्ट 2019 (New Motor Vehicles Act 2019) लागू हो गया है. इसके बाद ट्रैफिक नियमों की अनदेखी करने वालों को नए-नए तरीके से पकड़ा जा रहा है. नोएडा में 'जासूस कैमरमैन' की मदद से ट्रैफिक नियमों का उल्‍लंघन करने वालों के खिलाफ कदम उठाए जा रहे हैं. ये जासूस कैमरामैन जिले के कई स्थानों पर गुप्त तरीके से वीडियो रिकॉर्डिंग कर रहे हैं.

Noida, greater noida, video recording, cameraman, private cameraman, arto, New Motor Vehicle Act 2019, two wheeler, Traffic Challan, Traffic Police, two wheeler scooty, सीट बेल्ट, पीछे की सीट बेल्ट, पुलिस, police, ड्राइविंग लाईसेंस, Driving licence, रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, RC, vehicle checking, वाहन चेकिंग, public rights, जनता के अधिकार, supreme court, सुप्रीम कोर्ट, bike, बाइक, car, कार, सीट बेल्ट seat belt,motor insurance increased, traffic police action,motor vehicle act 2019, modi government, road transport and highway ministry, मोटर व्हीकल संशोधन बिल 2019, मोटर इंश्योरेंस, बीमा, Traffic fine, Traffic challan, leave vehicle, vehicle challan, UP Police, Traffic Police, Court,ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट, परिवहन विभाग, ट्रैफिक जुर्माना, वीडियो रिकॉर्डिंग, ट्रैफिक चालान, वाहन छोड़ना, वाहन चालान, बड़ी मात्रा में चालान, दिल्ली पुलिस, यूपी पुलिस, यातायात पुलिस
देश में बीते एक सितंबर से ही नया मोटर व्हीकल संशोधन एक्ट 2019 लागू हो गया है. (सांकेतिक तस्वीर)


10 कैमरामैन किए गए तैनात
गौतमबुद्ध नगर जिले के डीएम बीएन सिंह न्यूज 18 हिंदी के साथ बातचीत मे कहते हैं, 'जिला प्रशासन ने परिवहन विभाग के जरिए फिलहाल 10 कैमरामैन की तैनाती की है. ये कैमरामैन शहर के विभिन्न इलाकों में गुपचुप तरीके से तैनात किए गए हैं. परिवहन विभाग की तरफ से ये कैमरामैन ट्रैफिक पुलिस को मदद करेंगे. ये कैमरामैन अपना वीडियो रिकॉर्डिंग परिवहन विभाग को सौपेंगे और परिवहन विभाग उस वीडियो को देख कर चालान काटेगी. कैमरामैन की भी मॉनिटरिंग की जाएगी, ताकि किसी प्रकार की मिलीभगत की बात सामने न आए. लोग ट्रैफिक नियम का पालन नहीं कर खुद का नुकसान कर रहे हैं. अब परिवहन विभाग नियम तोड़ने वालों के खिलाफ सख्ती से पेश आएगी.'

दरअसल, नोएडा और ग्रेटर नोएडा में ट्रैफिक पुलिस की तैनाती और सीसीटीवी होने के बावजूद भी लोग ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन कर रहे थे. जिन जगहों पर ट्रैफिक पुलिस या सीसीटीवी नहीं लगे हैं, उन जगहों पर लोगों की लापरवाही बरतने की शिकायतें लगातार मिल रहीं हैं. परिवहन विभाग की नई पहल इसको देखते हुए ही लिया गया है. परिवहन विभाग ने उन जगहों की पहचान कर फिलहाल 10 कैमरामैन की तैनाती की है. इन कैमरामैन की मदद से अब फोटोग्राफी कराई जा रही है.
CCTV
नोएडा और ग्रैटर नोएडा में ट्रैफिक पुलिस की तैनाती और CCTV होने के बावजूद भी लोग ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं.


CCTV होने के बावजूद ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन

परिवहन विभाग ने इसके लिए इन कैमरामैन की ट्रेनिंग भी कराई है. ट्रेनिंग में बताया गया है कि फोटो से चालान के लिए सबूत की जरूरत होती है. गलत दिशा में वाहन चलाना, दो पहिया वाहन चालकों के हेलमेट नहीं लगाना, दो से ज्यादा सवारी बैठाना जैसे ट्रैफिक उल्लंघन करने वालों का गाड़ी का नंबर प्लेट के साथ फोटो खींचने की जानकारी दी गई है.

परिवहन विभाग का कहना है कि आगे इस अभियान को जिले के पेट्रोल पंप पर भी तैनात किया जाएगा. पेट्रल पंप पर इसलिए लगाया जाएगा कि बिना हेलमेट लगाए लोगों को भी पेट्रोल पंप पेट्रोल देने की शिकायत मिल रही है. इसलिए अब पेट्रोल पंप कैमरामैन की तैनाती कर निगरानी रखी जाएगी. इसमें अगर पेट्रोल पंप दोषी पाए गए तो उन पर भी कार्रवाई की जाएगी.

ये भी पढ़ें: 

सुप्रीम कोर्ट में पढ़ी गई राज्यपाल के नाम फडणवीस की चिट्ठी, किया था यह दावा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नोएडा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 25, 2019, 2:31 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर