होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /यमुना अथॉरिटी अपने सेक्टरों में बिछाएगी ट्रांसपोर्टेशन का जाल, यह है प्लान

यमुना अथॉरिटी अपने सेक्टरों में बिछाएगी ट्रांसपोर्टेशन का जाल, यह है प्लान

दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) और वेस्ट यूपी (West UP) को रफ्तार देने के लिए ही मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट हब और लॉजिस्टिक्स हब बनाए जा रहे हैं. फाइल फोटो

दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) और वेस्ट यूपी (West UP) को रफ्तार देने के लिए ही मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट हब और लॉजिस्टिक्स हब बनाए जा रहे हैं. फाइल फोटो

दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) और वेस्ट यूपी (West UP) को रफ्तार देने के लिए ही मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट हब और लॉजिस्टिक्स हब ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

नोएडा. इंडस्ट्री सेक्टर को और रफ्तार देने के लिए यमुना अथॉरिटी ने नया प्लान तैयार किया है. जल्द ही अथॉरिटी अपने सेक्टर में तीन नए ट्रांसपोर्ट नगर बसाएगी. यमुना एक्सप्रेसवे के किनारे मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट हब और लॉजिस्टिक्स हब बनने के चलते तीनों ट्रांसपोर्ट नगर को बेहद खास माना जा रहा है. अथॉरिटी फिल्म सिटी, इंडस्ट्रियल सेक्टर-33 और सेक्टर-23 में ट्रासपोर्ट नगर बसाएगी. प्लान के तहत यहां लोड और अनलोड होने वाले ट्रकों को खड़ा करने की जगह दी जाएगी. साथ ही तीनों ट्रांसपोर्ट नगर के पास में ही मैकेनिक और पार्टस की दुकान भी होंगी.

मल्टीमॉडल लॉजिस्टिक और ट्रांसपोर्ट हब को लगेंगे पंख

ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी से जुड़े अफसरों की मानें तो इंटीग्रेटेड टाउनशिप, मल्टीमॉडल ट्रांसपोर्ट और लॉजिस्टिक हब जैसी तीन बड़ी परियोजनाओं पर पहले से काम चल रहा है. यह पीएम नरेन्द्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट हैं. बोड़ाकी रेलवे स्टेशन के पास मल्टीमॉडल ट्रांसपोर्ट और लॉजिस्टिक हब बनाया जा रहा है. खास बात यह है कि इसी जगह से थोड़ी दूरी पर एक स्पेशल रेल लाइन बिछाकर ईस्टर्न और वेस्टर्न डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर को जोड़ा गया है.

आपके शहर से (नोएडा)

नोएडा
नोएडा

इसे न्यू दादरी नाम दिया गया है. अब होगा यह कि करीब 3.5 किमी लम्बी रेल लाइन बिछाकर ईस्टर्न और वेस्टर्न फ्रेट कॉरिडोर को मल्टीमॉडल ट्रांसपोर्ट और लॉजिस्टिक हब से जोड़ा जाएगा. कटेहरा से होते हुए पल्ला से लेकर चिटेहरा तक रेल लाइन बिछाने का काम किया जाएगा.

काम की खबरः जितनी जरूरत उतने ही अंडे खरीदें, रखें ध्यान, वरना सेहत को हो सकता है नुकसान

ऐसे तैयार हो रहे हैं लॉजिस्टिक और मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट हब

अब तक केन्द्र सरकार की ओर से लॉजिस्टिक और मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट हब के लिए के लिए 850 करोड़ रुपये मिल चुके हैं. 500 करोड़ रुपये की दूसरी किस्त अभी हाल ही में मिली है. यह दोनों हब बोड़ाकी रेलवे स्टेशन के पास बनेंगे. यह स्टेशन ग्रेटर नोएडा में है. सामान की लोडिंग-अनलोडिंग के लिए यार्ड बनेंगे. बोड़ाकी में 16 रेल लाइन बिछाई जाएंगी.

इन सभी रेल लाइन को दिल्ली-हावड़ा मुख्य रेल लाइन से जोड़ा जाएगा. कोल्ड चेन और पैकेजिंग का काम करने के लिए भी प्लटेफार्म तैयार किए जाएंगे. वेयर हाउस हब के लिए भी जगह छोड़ी जा रही है. इस प्रोजेक्ट के तहत लगभग 800 एकड़ में इंटीग्रेटेड इंडस्ट्रियल टाउनशिप बसाई जाएगी. केन्द्र सरकार, ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी की हिस्सेदारी के साथ ही प्रोजेक्ट में शामिल होने वाली दो कंपनियां भी अपना हिस्सा लगाएंगी.

Tags: Transport department, Yamuna Authority, Yamuna Expressway

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें