होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /

UP Election Result: क्या 34 साल पुराने ‘नोएडा के भूत’ को भस्म कर रहे योगी आदित्यनाथ

UP Election Result: क्या 34 साल पुराने ‘नोएडा के भूत’ को भस्म कर रहे योगी आदित्यनाथ

UP Chunav Result Update: यूपी चुनाव की मतगणना के अब तक के रुझानों में योगी आदित्यनाथ करीब 3 दशकों के बाद दोबारा सरकार बनाते दिख रहे हैं.

UP Chunav Result Update: यूपी चुनाव की मतगणना के अब तक के रुझानों में योगी आदित्यनाथ करीब 3 दशकों के बाद दोबारा सरकार बनाते दिख रहे हैं.

UP Election Result Update: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के परिणाम एग्जिट पोल के अनुमानों की तरह एकतरफा नतीजों की तरफ बढ़ रहे हैं. इसके साथ ही योगी आदित्यनाथ यूपी में कई नए रिकॉर्ड भी बनाते नजर आ रहे हैं. लगभग 3 दशकों के बाद यूपी में दोबारा कोई पार्टी सत्ता में लौट रही है. साथ ही नोएडा आने वाले मुख्यमंत्री सत्ता गंवा बैठते हैं, यह मिथक भी इस चुनाव में टूटता नजर आ रहा है.

अधिक पढ़ें ...

नोएडा. उत्तर प्रदेश चुनाव परिणामों के रुझान से पता चल रहा है कि एग्जिट पोल के आंकड़े परिणाम में परिवर्तित होते दिख रहे हैं. प्रदेश के परिणामों से स्थान विशेष को लेकर बना मिथ भी टूट जाएगा. इसके साथ ही मुख्यमंत्री का ‘नोएडा का भूत‘ भी जाता रहेगा. योगी आदित्यनाथ मुख्यमंत्री रहते नोएडा गए और उनकी पार्टी सत्ता में वापसी करती दिख रही है. वे मुख्यमंत्री रहते पांच साल का कार्यकाल पूरा कर लगातार दूसरी बार मुख्यमंत्री बनने का रिकॉर्ड भी अपने नाम करेंगे. ऐसा यूपी में पहले कभी नहीं हुआ.

दरअसल यूपी में नोएडा और मुख्यमंत्री को लेकर एक मिथ बन गया था कि जो मुख्यमंत्री यहां आता है उसकी सरकार चली जाती है. यह सिलसिला शुरू हुआ 1988 में. तब वीर बहादुर सिंह प्रदेश के मुख्यमंत्री थे. वे नोएडा दौरे पर गए और वे ज्यादा दिन मुख्यमंत्री नहीं रह सके. इसके बाद 1989 में वरिष्ठ कांग्रेस नेता नारायण दत्त तिवारी नोएडा में नेहरू पार्क का उद्घाटन करने गए थे. चुनाव हुए तो कांग्रेस की पराजय हुई. कल्याण सिंह और मुलायम सिंह यादव के साथ भी ऐसा ही हुआ. ये दोनों भी नोएडा गए और मुख्यमंत्री पद गंवाना पड़ा. इसी मिथक के चलते राजनाथ सिंह ने नोएडा जाने से परहेज किया. वे मुख्यमंत्री थे तो उन्होंने नोएडा में बने एक फ्लाईओवर का उद्घाटन दिल्ली से किया.

यूपी चुनाव में योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में भाजपा के दोबारा सत्ता में आने के रुझानों पर उत्तर प्रदेश के बीजेपी के सह चुनाव प्रभारी और राज्यसभा सांसद विवेक ठाकुर ने कहा कि केंद्र की योजनाओं को योगी आदित्यनाथ ने ठीक से जमीन पर उतारा इससे एक बदलता हुआ उत्तर प्रदेश सामने आया है. आने वाले दिनों में उत्तर प्रदेश उत्तम प्रदेश बनेगा. उन्होंने कहा कि स्वामी प्रसाद मौर्य दारा सिंह चौहान जैसे तथाकथित सभी मौसम विज्ञानिक पीछे चले गए हैं. जनता ने मन बना लिया था इस प्रकार के लोगों को राजनीति के पटल से उतार देना है. विवेक ठाकुर ने कहा यह विकास की जीत है.

यूपी विधानसभा चुनाव के ताजा रुझानों की तरफ देखें तो भाजपा स्पष्ट बहुमत लेकर प्रदेश में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरती दिख रही है. वहीं, समाजवादी पार्टी दूसरे नंबर पर आती दिख रही है. इसके अलावा बहुजन समाज पार्टी ताजा रुझानों में अभी तक दहाई के आंकड़े तक नहीं पहुंच सकी है. कांग्रेस भी अपने अब तक के धारदार अभियान के बावजूद महज 2 से 3 सीटों पर सिमटती दिख रही है.

Tags: #UP2022~S24A322, UP Assembly Election Result, Uttar Pradesh Assembly Election 2022

अगली ख़बर