लाइव टीवी

अब कई दिनों में नहीं कुछ ही घंटों में पूरी हो जाएगी Passport बनाने की यह प्रक्रिया

News18Hindi
Updated: October 7, 2019, 12:28 PM IST
अब कई दिनों में नहीं कुछ ही घंटों में पूरी हो जाएगी Passport बनाने की यह प्रक्रिया
दस्तावेज को जांचने की पूरी कार्रवाई को पुलिस एक एप पर पूरा करेगी.

इस नई सुविधा से जहां पुलिस (Police) और आवेदक का वक्त बचेगा वहीं आवेदन करने वाले को पासपोर्ट (Passport) भी जल्द से जल्द मिल जाएगा. उसे वेरिफिकेशन (Verification) के लिए चक्कर नहीं लगाने होंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 7, 2019, 12:28 PM IST
  • Share this:
लखनऊ. पासपोर्ट (Passport) बनवाने की प्रक्रिया में ऑनलाइन (Online) कार्रवाई जुड़ने के बाद इस प्रक्रिया में काफी सरलता आई थी. लेकिन अब इस प्रक्रिया को और भी आसान व समय बचाने वाली बनाया गया है. पासपोर्ट बनवाने के लिए जिस पुलिस (Police) वेरिफिकेशन 21 दिनों का समय लगता था अब वह काम कुछ ही घंटों में हो जाएगा. इसके लिए अब थाने या चौकी के चक्कर भी नहीं लगाने होंगे. इस काम को भी लगभग ऑनलाइन कर दिया गया है.

ये होगा नया सिस्टम
इस नई प्रक्रिया में एम पासपोर्ट एप का इस्तेमाल किया जाएगा. आवेदक के सभी दस्तावेज इस एप पर अपलोड कर दिए जाएंगे. इसी एप पर जिले का एसएसपी ऑफिस भी दस्तावेजों को देख सकेगा. आवेदक के संबंधित थाने में भी इसकी सूचना दी जाएगी.

थाने में होगा टेबलेट

इस पूरी प्रक्रिया की खास बात यह है कि थाने पर नोडल पासपोर्ट पुलिसकर्मी को एक टेब दिया जाएगा. अब पुलिसकर्मी पासपोर्ट आवेदक के घर जाकर दस्तावेजों की फोटो लेगा और फिर उसी पर आवेदक के हस्ताक्षर लेकर वहीं से एसएसपी ऑफिस भेज देगा. जहां से वह दस्तावेज पासपोर्ट ऑफिस चले जाएंगे. ऐसे में दिनों का काम कुछ घंटों में ही हो जाएगा. इस संबंध में पुलिसकर्मियों को लखनऊ में एक ट्रेनिंग भी दी गई है.

अभी तक ये थी प्रक्रिया
अभी तक पासपोर्ट बनवाने के दौरान आवेदक के दस्तावेजों को सत्यापन के लिए एसएसपी कार्यालय भेजा जाता था. जहां से दस्तावेज संबंधित थाने में जाते थे. फिर दस्तावेजों के सत्यापन के लिए थाने में आवेदक और उसके दो पड़ोसियों को बुलाया जाता था. उनके बयानों के आधार पर पुलिस रिपोर्ट तैयार कर फाइल को वापस एसएसपी कार्यालय भेजती थी. इस काम में कम से कम 10 से 12 दिन का समय लगता था. हालांकि पासपोर्ट कार्यालय की ओर से सत्यापन के लिए तय वक्त 21 दिन दिया जाता है.
Loading...

ये भी पढ़ें-  चलती ट्रेन की सील बंद बोगी से गायब हो गई बाइक

सील हुआ शेल्टर होम, युवती के आरोपों के बाद मिले थे आपत्तिजनक सामान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए आगरा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 7, 2019, 11:31 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...