अब झरने के रूप में राम की पैड़ी पर पहुंचेगा सरयू का जल, पर्यटकों के लिए आकर्षण का बनेगा केंद्र

राम की पैड़ी पर डैम से प्लेटफार्म पर पानी लाने की व्यवस्था को भी आकर्षक और आधुनिक बनाया गया है.

राम की पैड़ी पर डैम से प्लेटफार्म पर पानी लाने की व्यवस्था को भी आकर्षक और आधुनिक बनाया गया है.

अयोध्या (Ayodhya) में इन दिनों पर्यटकों (Tourists) के लिए राम की पैड़ी आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. राम की पैड़ी पर सरयू की जलधारा लाने के लिए गैलेक्सी फॉल (Galaxy fall) का निर्माण किया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 24, 2021, 6:28 PM IST
  • Share this:
अयोध्या. अयोध्या (Ayodhya) में रामलला के मंदिर (Ram Mandir) निर्माण के साथ ही अयोध्या के विकास का पहिया तेजी से घूमने लगा है. यहां आने वाले पर्यटकों के लिए राम की पैड़ी आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. राम की पैड़ी पर सरयू की जलधारा लाने के लिए कार्यदायी संस्था ने एक बड़ा प्रयोग किया है, जिसमें डैम से प्लेटफार्म पर सरयू की जलधारा लाने के लिए गैलेक्सी फॉल (Galaxy fall) का निर्माण किया है.

इसके पूर्व मुख्यमंत्री के अयोध्या दौरे से पहले अस्थाई तौर पर प्लेटफार्म का निर्माण कर मुख्यमंत्री को दिखाया गया था और मुख्यमंत्री की स्वीकृति मिलने के बाद पक्के प्लेटफार्म का निर्माण किया गया. डैम से राम की पैड़ी पर आने वाले झरने का स्वरूप आकर्षण का केंद्र बना हुआ है.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लगातार अयोध्या के विकास को लेकर संजीदा हैं, इसी का परिणाम है कि अयोध्या में तमाम विकास की योजनाएं अब जमीनी स्तर पर सामने दिखने लगी हैं. मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद अयोध्या में दीपोत्सव मनाकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ राम की पैड़ी के विस्तारीकरण के लिए लगातार सक्रिय रहे हैं. मुख्यमंत्री की मंशा थी कि आगामी दिनों में राम मंदिर निर्माण के साथ अयोध्या में पर्यटकों की संख्या बढ़ेगी. ऐसे में राम की पैड़ी श्रद्धालुओं के लिए सुरक्षित रहे उस लिहाज से राम की पैड़ी का निर्माण किया गया.

अल्मोड़ा के सिविल जज सिनियर डिविजन को उत्तराखंड हाईकोर्ट ने किया निलंबित, जानें क्या है मामला


राम की पैड़ी पर प्लेटफार्म से आने वाले सरयू के जल को और आकर्षण केंद्र बनाने के लिए गलैक्सीस फॉल का निर्माण प्रयोग के तौर पर किया गया है. इसे मुख्यमंत्री को अयोध्या दौरे के दरमियान दिखाया गया था. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को राम की पैड़ी के प्लेटफार्म पर जल आने के दरमियान दिखने वाले झरने से मनोरम दृश्य देखने के बाद इसके स्थाई निर्माण का निर्देश दिया और अब राम की पैड़ी पर ग्लैक्सीस का स्थाई निर्माण हुआ है. सरयू की जलधारा जब राम की पैड़ी के प्लेटफार्म पर आती है तो एक खूबसूरत नजारा बनता है, जो आने वाले श्रद्धालुओं और पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज