Home /News /uttar-pradesh /

नोएडा में भी ऑड-ईवन का फॉर्मूला लागू कर सकती है ट्रैफिक पुलिस!

नोएडा में भी ऑड-ईवन का फॉर्मूला लागू कर सकती है ट्रैफिक पुलिस!

दिल्ली, गुड़गांव में ऑड ईवन लागू होने का फॉर्मूला तय होने के बाद अब नोएडा में भी तैयारी चल रही है.  (Demo Pic0

दिल्ली, गुड़गांव में ऑड ईवन लागू होने का फॉर्मूला तय होने के बाद अब नोएडा में भी तैयारी चल रही है. (Demo Pic0

नोएडा पुलिस (Noida Police) का कहना है कि अगर दिल्ली (Delhi) के ऑड-ईवन (Odd even) फॉर्मूले का असर नोएडा (Noida) में नहीं पड़ा तो फिर इस स्‍कीम को यहां भी लागू किया जाएगा.

    नोएड. नोएडा, यूपी में भी ऑड-ईवन का फॉर्मूला लागू हो सकता है. खासतौर से नवम्बर में प्रदूषण से निपटने के लिए नोएडा प्रशासन ने ये सुझाव नोएडा की ट्रैफिक पुलिस को दिया है. पुलिस ने तैयारी शुरु कर दी है. लेकिन ट्रैफिक पुलिस का ये फॉर्मूला तब लागू होगा जब दिल्ली के ऑड-ईवन फॉर्मूले का असर नोएडा में नहीं दिखाई देगा.

    नोएडा के ट्रैफिक पुलिस अधिकारियों का इस बारे में कहना है कि पहली बार जब दिल्ली में ऑड-ईवन फॉर्मूला लागू किया गया था तो इसका असर नोएडा की सड़कों पर भी दिखा था. इसके चलते नोएडा की सड़कों पर  वाहनों की संख्या कम हो गई थी. उम्मीद है कि इस बार भी दिल्ली के फॉर्मूले से नोएडा की सड़कों को भी राहत मिलेगी. नोएडा पुलिस का अनुमान है कि बड़ी संख्या (लाखों) में वाहन हर रोज दिल्ली-नोएडा के बीच चलते हैं. इसी के चलते दिल्ली सरकार द्वारा 4 नवंबर से लागू होने वाले ऑड-ईवन फॉर्मूले का असर शुरु के दो-तीन दिन तक हम नोएडा में देखेंगे. अगर असर नहीं हुआ तो फिर नोएडा में भी ऑड-ईवन फॉर्मूला लागू किया जाएगा.

    ऑड-ईवन लागू हुआ तो फिर ये होगा विकल्प

    ऑड-ईवन नंबर की गाड़ियां अलग-अलग दिन दिल्ली में चलेंगी. ऐसे में नोएडा से दिल्ली या दिल्ली होकर अन्य शहरों में नौकरी करने वाले लोगों के पास कार पूल का विही एक मात्र विकल्प होगा. फिलहाल, दिल्ली-नोएडा के बीच आवाजाही करने वाले बेहद कम लोग एक ही वाहन का इस्तेमाल करते हैं. ऑड-ईवन के बाद इसे बढ़ावा मिलेगा.

    मेट्रो में और बिगड़ सकते हैं हालात

    मेट्रो रेल दिल्ली-नोएडा के बीच पहले ही फुल होकर चल रही है. ऐसे में मेट्रो पर ऑड-ईवन फॉर्मूला लागू होने के बाद लोड और बढ़ जाएगा. इसके लिए मेट्रो प्रबंधन को तैयारियां करनी होंगी. मेट्रो की फ्रीक्वेंसी और बढ़ानी होगी. लेकिन इस दौरान मेट्रो स्टेशनों के आसपास पार्किंग की किल्लत यात्रियों को परेशान कर सकती है.

    ये भी पढ़ें-

    योगी आदित्यनाथ ने TikTok स्टार सोनाली फोगाट का आदमपुर से जोड़ा रिश्ता, कही ये बात

    अयोध्या विवाद पर मौलाना रशीद फिरंगी का बयान- कभी दूसरा पक्ष जमीन देने की बात क्यों नहीं कहता

    Tags: Delhi Metro, Noida news, UP police, Uttar pradesh news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर