Home /News /uttar-pradesh /

देश-विदेश में एक मिस्ड कॉल पर संस्कृत सिखा रही है यूपी सरकार, जानें रजिस्‍ट्रेशन कराने का तरीका

देश-विदेश में एक मिस्ड कॉल पर संस्कृत सिखा रही है यूपी सरकार, जानें रजिस्‍ट्रेशन कराने का तरीका

  यूपी सरकार ऑनलाइन संस्कृत की क्लास चला रही है.

यूपी सरकार ऑनलाइन संस्कृत की क्लास चला रही है.

एक मिस्ड कॉल देकर कोई भी संस्कृत (Sanskrit) की ऑनलाइन क्लास में शामिल हो सकता है. लेकिन उससे पहले गूगल (Google) पर एक ऑनलाइन फार्म भरना जरूरी होगा.

    लखनऊ. संस्कृत को बढ़ावा देने के लिए यूपी सरकार (UP Government) संस्कृत की ऑनलाइन क्लास (Online Class) चला रही है. उत्‍त्‍र प्रदेश ही नहीं दूसरे राज्यों के छात्र भी ऑनलाइन संस्कृत सीख रहे हैं. ऑनलाइन क्लास के जरिए श्‍लोक, कर्मकांड, अध्‍यात्‍म परिचय, शास्‍त्र ज्ञान आदि सिखाया जा रहा है. सरकार का मकसद विदेश में छात्रों को ऑनलाइन क्लास से जोड़ने का है. विदेशी छात्रों के लिए अलग से एक हेल्पलाइन शुरू की जा रही है. देश के किसी भी राज्य से एक मिस्ड कॉल देकर कोई भी संस्कृत (Sanskrit) की ऑनलाइन क्लास में शामिल हो सकता है. उससे पहले गूगल (Google) पर एक ऑनलाइन फॉर्म भरना जरूरी होगा.

    यूपी संस्‍कृत संस्‍थान के अध्‍यक्ष डॉ. वाचस्‍पति मिश्र का कहना है कि यूपी संस्‍कृत संस्‍थान अपनी संस्‍कृत संभाषण प्रशिक्षण हेल्‍पलाइन का दायरा बढ़ा रहा है. संस्‍कृत सीखने की ललक रखने वाले यूपी और देश के दूसरे राज्यों के छात्रों के साथ अब विदेशी छात्र भी हेल्‍पलाइन से जुड़कर संस्‍कृत, श्‍लोक और कर्मकांड आदि सीख सकेंगे. हेल्‍पलाइन की पहुंच विदेशी छात्रों तक पहुंचाने के लिए संस्‍थान हेल्‍पलाइन नम्‍बर को व्‍हाट्सएप से जोड़ने जा रहा है. वैसे संस्‍थान विदेशी छात्रों के लिए अलग से भी हेल्‍पलाइन बनाने की तैयारी कर रहा है.

    ऑनलाइन क्लास में हर रोज पढ़ रहे हैं 1553 छात्र
    संस्‍कृत संस्‍थान के अध्‍यक्ष डॉ. वाचस्‍पति मिश्र ने बताया कि लोगों में संस्कृत सीखने की ललक बढ़ रही है. यूपी संस्‍कृत संस्‍थानम की शुरू की गई संस्‍कृत संभाषण प्रशिक्षण के जरिए संस्‍कृत सीखाने की मुहिम काफी कारगर साबित हो रही है. संस्‍थान की हेल्‍पलाइन से अब तक 8 हजार से ज्यादा लोग वर्चुअल कक्षाओं में शामिल होने के लिए अपना रजिस्‍ट्रेशन करा चुके हैं. जबकि 1553 छात्र रोजाना ऑनलाइन क्लास ले रहे हैं. इसके लिए विभाग की ओर से हर रोज 47 ऑनलाइन क्लास आयोजित की जा रही हैं.

    नोएडा-ग्रेटर नोएडा में प्लॉट खरीदने पर देना होगा लोकेशन और ग्रीन बेल्ट चार्ज, इसके दायरे में आएंगे ये क्षेत्र

    यह रजिस्‍ट्रेशन कराने का तरीका
    संस्‍कृत संस्‍थान की ओर से संस्कृत बोलने, पढ़ने और सीखने के इच्छुक लोगों के लिए संस्कृत संभाषण प्रशिक्षण की सुविधा शुरू की गई है. इसके तहत ऑनलाइन क्लास में श्‍लोक, कर्मकांड, अध्‍यात्‍म परिचय, शास्‍त्र ज्ञान आदि सिखाया जा रहा है. छात्र और संस्‍कृत सीखने के इच्‍छुक अन्‍य लोग मोबाइल फोन नंबर 9522340003 पर एक मिस्ड काल देकर वर्चुअल कक्षा में अपना रजिस्‍ट्रेशन करा सकते हैं. रजिस्ट्रेशन कराने से पहले एक गूगल पर एक फॉर्म भरना होगा. फॉर्म में उनको अपने व्यवसाय, नौकरी और पढ़ाई की जानकारी देना होगी. इसके बाद व्यवसाय के अनुरूप ग्रुपवार संस्कृत की पढ़ाई कराई जाएगी.

    Tags: Online class, Sanskrit language, UP Government

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर